नाखूनों का पीलापन दूर करने के घरेलु उपाय How to Get Rid of Yellow Nails with Home Remedies

नाखूनों के पीलेपन से छुटकारा Removing Tips for Yellow Nails

अक्सर आपने देखा ही होगा की लड़कियों के नाखून लम्बे रहते है क्योकि लड़कियों को लंबे, मजबूत और शाइनी नाखून बहुत पसंद होते है और इससे उनके हाथों की खूबसूरती भी बढ़ती है.

कई बार ब्राइट और कलरफुल नेल पेंट्स लगाने से नाखून पीले पढ़ने लगते है और ऐसी स्थति में बिना नेलपेंट के नाखून देखने में खराब लगते है साथ ही लुक को भी खराब कर देते है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु तरीके बताएंगे  जिनकी सहायता से आप अपने नाखूनों का पीलापन हटाकर उन्हें सुंदर बना सकती है।

बेकिंग सोडा Baking Soda

साफ-सुथरे हाथ और नाखून किसी की भी खूबसूरती को बहुत अधिक बड़ा देते है. अगर आपके नाखूनों में पीलापन बढ़ गया है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप अच्छी गुणवत्ता वाले बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बना लें। अब इसे पीले पड़ गए नाखूनों पर लगाएं साथ ही नाखून के बीच में भी थोड़ी मात्रा में पेस्ट लगा कर रख दे और इसे कुछ मिनटों के लिये सूखने दें फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके नाखूनों का पीलापन धीरे धीरे कम होने लगेगा.

टी ट्री ऑयल Tea Tree Oil

टी ट्री ऑयल की मदद से आप पीले नाखूनों से छुटकारा पा सकतीहै. इसके लिए आप टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदे जैतून के तेल के साथ मिक्‍स कर ले और नाखूनों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक इसे सूखने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से नाखूनों को साफ़ कर ले. अगर आप ये प्रोसेस  हर हफ्ते करते है तो निश्चित ही आपको इसके अच्छे रिजल्ट मिलने लगेंगे.

ऑरेंज जूस Orange Juice

ये तो आप जानते ही है की ऑरेंज जूस में भरपूर मात्रा में सिट्रस एसिड होता है जो कि नाखूनों के पीलेपन को दूर करने में काफी सहायकहोता है. संतरे का रस निकालकर कॉटन बॉल की सहायता से अपने नाखूनों पर रगडिये और इसे कम से कम 5 मिनट तक नाखूनों पर लगा रहने दीजिये। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लीजिये। हफ्ते में कम से कम 4 से 5  बार इस क्रियाको दोहराये इससे आपको पीले नाखूनों से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा.

Advertisements

 

नींबू का रस Lemon Juice

निम्बू का रस एक प्राकर्तिक एंटीसेप्टिक दवा के रूप में काम करता है इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन c पाया जाता है. अपने नाखूनों को दिन में 2-3 बार नींबू से रगड़ें। कुछ समय तक ऐसा करने पर आपको पीले पड़े नाखूनों पर पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा.

टूथपेस्ट Toothpaste  

टूथपेस्ट पीले नाखून से छुटकारा पाने का सबसे सरल आसान और घरेलु तरीका है नाखूनों को टूथपेस्ट से स्क्रब करे अपने नाखूनों पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाकर उसे कुछ देर सूखने के लिए के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद एक नेल ब्रश की मदद से इसे अच्छी तरह से स्क्रब करें उसके बाद कॉटन बॉल और गुनगुने पानी की सहायता से साफ कर लें। ये आपके नाखूनों को चमकाने में आपकी मदद करेगा.

Advertisements

 

फिटकरी का प्रयोग Use Alum-stone

नाखूनों में चमक लाने और साथ ही नाखूनों के पीलेपन को दूर करने के लिए फिटकरी की मालिश करना बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे नाखूनों की चमक वापस आती है साथ ही पीलापन भी दूर होता है.