ताम्बे की अंगूठी पहनने के अचूक फायदे Health Benefits of Copper Ring and Bracelet

ताँबे की अंगूठी पहनने के लाभ Copper ring benefits

ज्योतिष में नौ ग्रह बताए गए हैं और इन सभी ग्रहों की अलग-अलग धातु होती है। इन नौ ग्रहों में सूर्य राजा है और तांबा सूर्य की धातु है.  हिन्दू धर्म में सोना, चांदी और तांबा, ये तीनों धातुएं बहुत ही पवित्र मानी गई हैं। इसीलिए पूजा-पाठ में भी इन धातुओं का उपयोग सबसे ज्यादा होता है।

कई लोग इन धातुओं की अंगूठी बनाकर भी पहनते है. तांबे की अंगूठी पहनने से हमें कई लाभ मिलते हैं. तांबे यानि की (कॉपर) एक प्राचीन धातु है, जिसका इस्‍तेमाल कई सालों से होता आ रहा है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ज्‍योतिष के अनुसार तांबे की अंगूठी पहनना भी आपको कई तरह के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करता है। तो आइये जानते है की वो ऐसे कौन कौन से लाभ है जो ताम्बे की अंगूठी से हमें होते है.

रोगो से लड़ने की शक्ति देता है Rogo se ladne ki Shakti deta hai

तांबे की अंगूठी सूर्य की उंगली यानी रिंग फिंगर में पहननी चाहिए। इससे कुंडली में यदि कोई सूर्य दोष होता है तो उसका असर कम हो सकता है। ताम्बा पहनना हमारे स्वास्थ्य पर काफी असर डालता है ज्योतिष अनुसार तांबे की अंगूठी या ब्रेसलेट पहनने से रोगो से लड़ने में मदद मिलती है।

वास्तु दोष दूर करता है Vastudosh door karta hai

कॉपर यानि की तांबा वास्‍तु दोष से छुटकारा दिलाने में भी बहुत ही फायदेमंद होता है साथ ही इसे धारण करने पर घर का माहौल शांतिपूर्ण बना रहता है. ये आपकी जीवन शैली में परिवर्तन लाता है।

सूर्य का बल बढ़ता है Surya ka bal badhta hai

ज्योतिष अनुसार तांबे की अंगूठी धारण करने से इसके प्रभाव से सूर्य का बल बढ़ता है, जिससे हमें सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है और साथ ही घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान मिलता है। साथ ही तांबे की अंगूठी से मंगल के अशुभ असर भी कम हो जाते है.

Advertisements

 

पाचन तंत्र सही करता है Pachan tantra sahi karta hai

तांबे के गहने पहनने बहुत ही लाबकारी होता है. इससे हमारा पाचन तंत्र सही होता है और साथ ही ये लोगों का गुस्सा शांत कर उन्हें शीतलता प्रदान करता है. तांबा पेट की बीमारियों को ठीक करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी Sharer ke liye faydemand

ताम्बा कई तरह से हमारे शरीर को लाभ पहुँचता है जैसे तांबे की अंगूठी लगातार हमारे शरीर के संपर्क में रहती है जिससे तांबे के औषधीय गुण हमारे शरीर को मिलते हैं ये खून साफ करता है। तांबे के बर्तन में रखा पानी हमें स्वस्थ्य रखता है. लगातार ताँबे के संपर्क में रहने से त्वचा की चमक बढ़ती है। तांबा रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

Advertisements

 

वजन कम करता है Vajan km karta hai

ज्योतिष्शास्त्र अनुसार तांबा वजन कम करने में भी काफी असरदार है नियमित रूप से तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने से शरीर की अनावश्यक चर्बी कम होती है इसके अलावा तांबे से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है ये नयी कोशिकाएं बनाने में भी मदद करता है.

रक्त शुद्ध करता है Rakt shuddha karta hai

तांबे की अंगूठी पहनने से रक्त शुद्ध करने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद मिलती है ताम्बे से बनी अंगूठी अर्थरा‍इटिस और ब्लड सर्कुलेशन की कमी से आने वाली समस्‍याओं से राहत देती है.

Advertisements