भूलकर भी न लगाएं बालों पर ये 4 चीजें Hair Care tips for long and Thicken Hair

बालों में न करें इन 4 चीजों का इस्तेमाल Hair Care tips for long and Healthy Hair

लंबे और खूबसूरत बाल हम सभी को पसंद होते है. अधिकतर महिलाये चाहती है कि उनके बाल अधिक लम्बे, सिल्की और घने हो. अपने बालों को ख़ूबसूरत बनाने के लिए हम कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते है।

यही नहीं, बल्कि घर पर मौजूद कुछ चीजों का भी प्रयोग करते है. लेकिन इनमे से ही कुछ चीजे ऐसी भी है तो हमारे बालों के लिए लाभकारी होने के बजाए उन्हें नुकसान पहुंचाते है. जिसके कारण हमे बालों के झड़ने और गंजेपन की समस्या का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनका प्रयोग हमे अपने बालों में नहीं करना चाहिए.

बेसन का प्रयोग –

कई लोग अपने बालों को मुलायम बनाने के लिए बेसन का इस्तेमाल करते है जोकि गलत है. जी हाँ, बालों में बेसन लगाने से ड्रैंडर्फ की समस्या पैदा हो सकती है और साथ ही गंजेपन की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए अपने बालों में बेसन का प्रयोग करने से पहले किसी एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

Advertisements

 

बेकिंग सोडा का प्रयोग –

अधिकतर महिलाये बालों को खूबसूरत बनाने के लिए बैंकिंग सोडा का प्रयोग भी करती है. बैंकिंग सोडा का प्रयोग करने से आपके बालों की चमक गायब हो सकती है.  इसलिए अपने बालों में बेकिंग सोडा का प्रयोग करने से बचे.

आलू का प्रयोग –

यह तो सभी लोग ही जानते होंगे कि आलू एक ब्लीचिंग एजेंट है जो हमारी स्किन के लिए फायदेमंद है. 

 

लेकिन यह बालों के लिए फायदेमंद नहीं है. जी हाँ, लगातार बालों में आलू का इस्तेमाल करने से आपके बालों का रंग सफेद हो सकता है। इसलिए बेहतर रहेगा कि आलू का प्रयोग बालों पर करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

सिरके का प्रयोग –

कई लोग अपने बालों में सिरके का इस्तेमाल करते है यदि आप भी यह गलती कर रहे है तो आज से ही सुधार दे. क्योकि सिरका बालों की ड्राइनेस बढ़ाता है और बालों की चमक को कम कर देता है।

Advertisements