दोमुंहे बालों से छुटकारा कैसे पाए How to get rid of Hair Split Ends Home Remedies

दोमुहे बालों से छुटकारा पाने के 3 उपाय Home Remedies for Hair Split Ends

आज के समय में दोमुंहे बालों की समस्या से काफी लोग परेशान है. माना जाता है कि बालों को उचित पोषण ना मिल पाने के कारण दोमुंहे बालों की समस्या पैदा होती है. जिससे बालों की खूबसूरती खराब हो जाती है और बाल रूखे दिखने लगते हैं.

इसके आलावा अधिक केमिकल युक्त शेम्पू के प्रयोग से भी यह समस्या पैदा हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू उपाय बताएँगे जिनकी मदद से आप आसानी से घर बेथर दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

नारियल, बादाम और जैतून के तेल का प्रयोग –

नारियल,बादाम और जैतून के तेल का मिश्रण दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद है. इसके प्रयोग के लिए 1 कटोरी में 500 मि.ली. नारियल तेल लेकर उसमें 4 चम्मच जैतून तेल और समान मात्रा में बादाम का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण से रात को सोने से पहले अपने बालों में और बालों के सिरों पर अच्छी तरह से मालिश करें. अगली सुबह बालों को अच्छे से शैम्पू से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें. ऐसा करने से बहुत जल्द ही दोमुंहे बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

Advertisements

मेथी दाना, उड़द दाल और दही का प्रयोग –

इसके प्रयोग के लिए 1 चम्मच मेथी के दानों को पीसकर उनका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में आधा कप दही और आधी कप पीसी उड़द की दाल मिलाये। अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने बालों और बालों की जड़ो में लगाए और 2 से 3 घंटे के बाद गर्म पानी से सिर को धो लें। ऐसा करने से बालों को पोषण मिलता है. और दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है.

मेथी के बीजो का प्रयोग  –

मेथी के बीजो के इस्तेमाल से भी आप बहुत जल्द ही दोमुहें बालो की समस्या को दूर कर सकते है. इसके प्रयोग के लिए मेथी के बीजों को मिक्सी में डालकर अच्छे से पीसकर पाउडर तैयार कर ले. अब मेथी पाउडर के दो चम्मच और एक चम्मच दही को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर ले. अब इस पेस्ट को अपने बालों में 10 से 15 मिनट तक लगाए रखे. और इसके बाद बालों को साफ पानी से धो दे. यह उपाय दो मुँहे बालो से तो राहत दिलाता ही है इसके साथ ही बालों को चमक भी प्रदान करता है.

Advertisements