एसएससी सीएचएसएल सरकारी नौकरी तैयारी SSC CHSL Exam Preparation Tips 2017-18

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा की तैयारी कैसे करें SSC CHSL Preparation Tips 2017 in Hindi

आज के समय में सरकारी नौकरी पाने के सपने तो हम सभी लोग विद्यार्थी देखते है लेकिन कुछ ही लोग  अपने सरकारी नौकरी के सपने को साकार कर पाते है और कुछ बिना मेहनत के कोई और फील्ड चुन लेते है.

सरकारी नौकरी पाने के लिए कई स्टूडेंट्स कोचिंग लगाते है देर रात तक और सुबह जल्दी उठकर पढाई करते है क्योकि सरकारी नौकरी पाना कोई आसान काम नहीं है. याद रखें कि परीक्षा में सफलता ना मिल पाने के दो कारण हो सकते है – परीक्षा के अनुसार तैयारी ना कर पाना या परीक्षा की सही गाइडेंस का ना होना.

आज हम आपको एसएससी सीएचएसएल परीक्षा (SSC CHSL Exam) से सम्बंधित उन सभी आवश्यक जानकारियों से परिचित कराएँगे जिनकी मदद से आप एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में आसानी से सफलता प्राप्त कर सकते है.

Advertisements

 

शेक्षिक योग्यता (Educational qualification for SSC CHSL) –

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा में भाग लेने के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12 वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है. अतः कैंडिडेट 12 वीं कक्षा के बाद ही एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकता है.

आयु सीमा –

कैंडिडेट की मिनिमम ऐज 18 वर्ष तथा मैक्सिमम ऐज 27 वर्ष होनी जरूरी है. इसके अलावा अनुसूचित जाती/अनुसूचित जनजाति वर्गो के उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की तथा ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है.

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा तैयारी टिप्स –

  1. एसएससी सीएचएसएल परीक्षा की तैयारी करते समय पिछले वर्षो में आये प्रश्न-पत्रो को जरूर हल करे.  रोज एक क्वेश्चन पेपर सॉल्व करने से आप एग्जाम पैटर्न अच्छे से समझ जायेंगे और अपनी परीक्षा की अच्छे तैयारी कर पाएंगे.

2. SSC-CHSLका एग्जाम पैटर्न 10+2 जैसा ही होता है इसलिए 7 से लेकर 12 क्लास तक की मैथ पर अधिक ध्यान दे.

Advertisements

 

3. SSC-CHSL एग्जाम में सामान्य ज्ञान के कभी कुछ प्रश्न सम्मलित किये जाते है. इस सेक्शन में अच्छे मार्क्स प्राप्त करने के लिए डेली न्यूज़ पेपर  पढ़े और रोजाना एक घंटा करंट अफेयर्स को भी दे.

4. पढाई करने के लिए टाइम मैनेजमेंट भी जरूर बना ले. और परीक्षा में सफलता पाने के लिए कम से कम 4 घण्टें की पढ़ाई जरूर करें.

5. परीक्षा हॉल में हमे प्रश्न पत्र हल करने के लिए कुछ सीमित समय दिया जाता है और हमे इसी समय पर अपना पूरा प्रश्न पत्र हल करना होता है. आप प्रशनों को हल करने के लिए छोटे – छोटे तरीके याद कर लें जिससे आपको परीक्षा में प्रश्नो को हल करने में अधिक समय ना लगे.

Advertisements