इन योग से मिटाये चेहरे की झुर्रियां Get Rid of Face Wrinkles Fast Skin Care Tips

चेहरे की झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय How to get rid of Face wrinkles

आजकल व्यस्तता भरी जिंदगी में अकसर कई लोग चेहरे पर पड़ रही झुर्रियों से काफी परेशान है. जरूरी नहीं है झुर्रियां केवल बढ़ती उम्र की निशानी हो. शरीर में पोषक तत्वों की कमी और गलत खान-पान के कारण भी हमे झुर्रियों का सामना करना पड़ता है.

चेहरे पर दिखाई देती लाइन्स से चेहरे की खूबसूरती धीरे धीरे फिकी पड़ने लगती है. माना जाता है कि जब स्किन में मौजूद कोलाजेन कम होने लगते हैं, तो स्किन पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के केमिकल प्रोडट्स का इस्तेमाल करते है. लेकिन बता दे कि आप कुछ व्यायाम की मदद से भी झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पा सकते है. तो आईये दोस्तों बात करते है उन व्यायाम के बारे में जो चेहरे की झुर्रियों से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद है.

अपने दोनों हाथों को चेहरें पर V शेप बनाते हुए रखें। इसके बाद मध्यमा अंगुली से आईब्रो के बीच दवाब डालें और ऊपर की तरफ देखें। लगभग 10 सैकेंड लगातार ऐसा करें। इस प्रक्रिया को 5-6 बार दोहराएं। आप देखेंगे कि बहुत जल्द ही आपकी चेहरें की झुरिया कम हो रही है.

अपने होठों को O शेप में बनाए जिससे आपकेदांत भी कवर हो जाएं। अब अपनी ठोड़ी पर तर्जनी रखें और अपने जबड़ों को ऊपर, और फिर नीचे करें और धीरे-धीरे स्माइल करें। इस प्रोसेस को 5 से 6 बार तक दोहराएं। लेकिन बीच बीच में आराम भी जरूर करें.

अपने दोनों हाथों की उंगुलियों को अपने माथे रखें और अब माथे पर हल्का सा दवाब डालें। यह प्रक्रिया 8-10 बार दोहराएं। यह प्रक्रिया चेहरे की झुर्रियों को बहुत जल्द दूर करने में फायदेमंद है.

Advertisements