Top best Refrigerator cleaning tips जाने कैसे करें फ्रिज की सफाई

How to get rid of fridge smell फ्रिज की बदबू से कैसे छुटकारा पाएं

महिलाओं पर घर की पूरी जिम्मेदारी होती है छोटी से छोटी चीज को लेकर बड़ी से बड़ी चीज को भी महिलाओं को देखना होता है. हर महिला चाहती है कि उसके घर कि हर एक चीज हमेशा साफ़ सुथरी रहे इसलिए वह उनकी देखरेख के लिए बहुत ही सजग रहती हैं।

महिलाएं खासकर अपने फ्रिज की सफाई के लिए बेहद पेरशान रहती हैं, क्युकी फ्रीज़ में बहुत सा सामान रखने के कारण वो जल्द ही गन्दा हो जाता है और कई बार बदबू भी आने लगती है. तो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने फ्रीज़ को कम समय में सही तरीके से साफ़ कर पाएंगे.

फ्रिज को खाली करें

जी हाँ दोस्तों कई बार फ्रीज़ कि सफाई करते समय हम ये गलती करते हैं कि बिना फ्रीज़ को खाली करे ही उसकी सफाई करना शुरू कर देते हैं, फ्रिज को साफ करने से पहले सबसे पहले उसे मेन स्विच से बंद कर पूरा खाली करलें और उसमें मौजूद सभी फलों और सब्जियों को बहार निकाल दें जिससे कि फ्रिज के अंदर की सफाई करने में किसी प्रकार की कोई समस्या न हो और आप आसानी से सफाई कर पाओ।

 Advertisements

डी फ्रॉस्ट करें

फ्रिज को पूरा खाली करने के बाद अब इसे डी फ्रॉस्ट कर दें और फ्रिज के नीचे बेस पर किसी पेपर को बिछा दें। जिससे कि अगर बर्फ पिघले तो वह नीचे न जाए और पेपर उसे सोख ले नहीं तो आपके घर में पूरा पानी ही पानी हो जायेगा और आपके लिए काम भी बाद जायेगा।

फ्रिज में बदबू आने पर क्या करें

कई बार फ्रिज की सफाई तो हो जाती है पर फिर भी उसकी बदबू नहीं जाती है। इससे फ्रिज साफ करने पर भी अच्छा नहीं लगता। अगर आप इसकी बदबू को हटाना चाहती हैं तो नींबू या बेकिंग सोडे से फ्रिज को साफ करें। इससे फ्रिज की बदबू जल्द ही चली जाएगी।

नमक के पानी का यूज़ करें

फ्रिज के अंदर की सफाई करने के लिए एक कटोरी पानी में गुनगुना पानी ले लें। इसके बाद इस पानी में नमक घोल लें और फिर इस पानी में कपड़े की मदद से फ्रिज के भीतर अच्छे से पोछ लें। पोछने के बाद  फ्रिज को कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें इससे फ्रीज़ तो साफ़ होगा ही साथ ही फ्रीज़ से बदबू भी नहीं आएगी.

 Advertisements

ज्यादा दिनों तक खाना रखें

फ्रिज की सफाई करने के बाद इस बात का भी खास ध्यान रखें कि इसमें ज्यादा दिनों तक किसी भी सब्जी या फल को न रखें अर्थात फ्रीज़ में कभी भी कोई भी चीज ज्यादा दिनों तक नहीं रखनी चाहिए। कई बार सब्जियों की महक हमारे फ्रिज में आ जाती है और फिर जाती नहीं है इसलिए ज्यादा दिनों तक सब्जी फ्रीज़ में न रखें।

हर सामान ढक कर रखें

जी हाँ दोस्तों फ्रीज़ की अच्छी तरीके से सफाई करने के बाद उसमें हर समान को ढक कर रखें। इससे खाने की स्मैल दूसरी चिजों में नहीं जाएगी। इसके अलावा फ्रिज में हमेशा आधा नींबू काटकर रखें इससे फ्रिज में से बदबू नहीं आती है।

गरम दूध और सब्जी रखें

जी हाँ दोस्तों कुछ महिलाएं गर्म सब्जी या दूध फ्रिज में रख देती हैं जिससे वह खराब हो सकता है। कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए, हमेशा खाने को ठंडा करके ही फ्रिज में रखें।

 Advertisements