How to use of broom according astrology वास्तुअनुसार झाड़ू का इस्तेमाल कैसे करें

Broom vastu tips in hindi झाड़ू से जुड़े वास्तु टिप्स हिंदी में

घर पर अक्सर आपने बड़े-बूढ़ों से सुना होगा कि झाड़ू को उल्‍टा मत रखो क्योंकि यह बुरा होता है या फिर झाड़ू पर पैर मत मारो लक्ष्‍मी मां नाराज हो जाएंगी आदि. वास्‍तु के अनुसार घर की हर चीज का बहुत महत्‍व होता है.

उसी प्रकार झाड़ू से जुड़ी और भी कई बातें हैं जो आप नहीं सायद आप नहीं जानते होंगे जैसा की सभी जानते ही है की झाड़ू को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है इसलिए झाड़ू से जुडी बहुत सी ऐसी बाते हैं जो आपको ध्यान में रखनी बहुत जरुरी होती हैं, जी हाँ दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की झाड़ू से जुडी ऐसी कौनसी बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी बहुत जरुरी होती हैं.

  1. पौराणिक ग्रंथों में कहा गया है कि अंधेरा होने के बाद घर में झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है, जी हाँ दोस्तों इस बात का खाश ध्यान रखें कि अँधेरा होने के बाद कभी भी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए इससे माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.
  2. इस बात का भी खाश ध्यान रखें कि जब भी परिवार का कोई सदस्य घर से बाहर जाए तो तुरंत झाड़ू नहीं लगाना चाहिए ये बिलकुल भी शुभ नहीं नहीं माना जाता है. अगर घर से कोई भी बहार जाता है तो उनके जाने के बाद 1 या 2 घंटे बाद ही झाड़ू लगाएं.

     Advertisements

     

  3. शास्त्रों में कहा गया है कि झाड़ू पर पैर नहीं रखना चाहिए ये बिलकुल भी अच्छा नहीं माना जाता है. क्यूकी ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से लक्ष्‍मी मां रुष्‍ट हो जाती हैं और आपको धन संबंधी परेशानिया हो सकती हैं इसलिए कभी भी झाड़ू पर पैर नहीं लगाना चाहिए.
  4. ऐसा कहा जाता है कि कभी भी घर में झाड़ू को उल्टा करके नहीं रखना चाहिए और साथ ही झाड़ू को घर पर छुपा कर रखना चाहिए. कहते हैं इससे घर में कलह बढ़ती है अर्थात आपके घर सुख शांति नहीं रहती है.
  5. हमेशा झाड़ू का आदर करना चाहिए अगर हम झाड़ू का आदर करते हैं तो यह महालक्ष्मी की प्रसन्नता का संकेत होता है.
  6. झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां से यह घर या बाहर के किसी भी सदस्य को दिखाई नहीं दे. ये शुभ नहीं माना जाता है इसलिए झाड़ू को हमेशा छुपा कर ही रखना चाहिए.

  1. ऐसा कहा जाता है कि घर में अगर कोई छोटा बच्चा अचानक से झाड़ू लगाने लगे या उससे खेलने लगे तो कहते हैं कि इससे घर में अनचाहे मेहमान आने के योग बनते हैं.
  2. अगर सपने में आपको कोई नया झाड़ू लेकर खड़ा दिखे है तो यह सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है अर्थात आपके साथ जरूर कुछ न कुछ अच्छा होने वाला है या जल्द ही आपको धन संबंधी लाभ होने वाला है.

     Advertisements