How to use of broom according astrology वास्तुअनुसार झाड़ू का इस्तेमाल कैसे करें

Broom Vastu Tips in Hindi झाड़ू से जुड़े वास्तु टिप्स हिंदी में

वास्तु अनुसार झाड़ू का इस्तेमाल वास्तु अनुसार झाड़ू का इस्तेमाल घर पर अक्सर आपने बड़े-बूढ़ों से सुना होगा कि झाड़ू को उल्‍टा मत रखो क्योंकि यह बुरा होता है या फिर झाड़ू पर पैर मत मारो लक्ष्‍मी मां नाराज हो जाएंगी आदि. वास्‍तु के अनुसार घर की हर चीज का बहुत महत्‍व होता है.

उसी प्रकार झाड़ू से जुड़ी और भी कई बातें हैं जो आप नहीं सायद आप नहीं जानते होंगे जैसा की सभी जानते ही है की झाड़ू को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है इसलिए झाड़ू से जुडी बहुत सी ऐसी बाते हैं जो आपको ध्यान में रखनी बहुत जरुरी होती हैं, जी हाँ दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की झाड़ू से जुडी ऐसी कौनसी बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी बहुत जरुरी होती हैं.

वास्तु अनुसार झाड़ू का इस्तेमाल अंधेरा होने के बाद नहीं करना चाहिए Broom Vastu Tips –

वास्तु अनुसार झाड़ू का इस्तेमाल पौराणिक ग्रंथों में कहा गया है कि अंधेरा होने के बाद घर में झाड़ू लगाना अशुभ माना जाता है, जी हाँ दोस्तों इस बात का खाश ध्यान रखें कि अँधेरा होने के बाद कभी भी झाड़ू नहीं लगाना चाहिए इससे माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

इसे भी पढ़ें- राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

परिवार का कोई सदस्य घर से बाहर जाए तो तुरंत झाड़ू नहीं लगाना चाहिए इस बात का भी खाश ध्यान रखें कि जब भी परिवार का कोई सदस्य घर से बाहर जाए तो तुरंत झाड़ू नहीं लगाना चाहिए ये बिलकुल भी शुभ नहीं नहीं माना जाता है. अगर घर से कोई भी बहार जाता है तो उनके जाने के बाद 1 या 2 घंटे बाद ही झाड़ू लगाएं.

झाड़ू पर पैर नहीं रखना चाहिए Do Not Foot On Broom –

वास्तु अनुसार झाड़ू का इस्तेमाल शास्त्रों में कहा गया है कि झाड़ू पर पैर नहीं रखना चाहिए ये बिलकुल भी अच्छा नहीं माना जाता है. क्यूकी ऐसा कहा जाता है कि ऐसाकरने से लक्ष्‍मी मां रुष्‍ट हो जाती हैं और आपको धन संबंधी परेशानिया हो सकती हैं इसलिए कभी भी झाड़ू पर पैर नहीं लगाना चाहिए.

घर में झाड़ू को उल्टा करके नहीं रखना चाहिए Broom Vastu Tips According Astrology – 

वास्तु अनुसार झाड़ू का इस्तेमाल ऐसा कहा जाता है कि कभी भी घर में झाड़ू को उल्टा करके नहीं रखना चाहिए और साथ ही झाड़ू को घर पर छुपा कर रखना चाहिए. कहते हैं इससे घर में कलह बढ़ती है अर्थात आपके घर सुख शांति नहीं रहती है. हमेशा झाड़ू का आदर करना चाहिए अगर हम झाड़ू का आदर करते हैं तो यह महालक्ष्मी की प्रसन्नता का संकेत होता है.

झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां से यह घर या बाहर के किसी भी सदस्य को दिखाई नहीं दे. ये शुभ नहीं माना जाता है इसलिए झाड़ू को हमेशा छुपा कर ही रखना चाहिए.

वास्तु अनुसार झाड़ू का इस्तेमाल ऐसा कहा जाता है कि घर में अगर कोई छोटा बच्चा अचानक से झाड़ू लगाने लगे या उससे खेलने लगे तो कहते हैं कि इससे घर में अनचाहे मेहमान आने के योग बनते हैं.

वास्तु अनुसार झाड़ू का इस्तेमाल अगर सपने में आपको कोई नया झाड़ू लेकर खड़ा दिखे है तो यह सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है अर्थात आपके साथ जरूर कुछ न कुछ अच्छा होने वाला है या जल्द ही आपको धन संबंधी लाभ होने वाला है.

FAQ-

प्रश्न- घर में झाड़ू रखने की सही दिशा कौन सी है?

उत्तर- घर में झाड़ू को दक्षिण पश्चिम दिशा में रखना चाहिए साथ ही झाड़ू को कभी भी खुले स्थान पर नहीं रखना चाहिए.

प्रश्न- घर में पुरानी झाड़ू को कहा रखे?

उत्तर- पुरानी झाड़ू को घर में नहीं रखना चाहिए.

प्रश्न- झाड़ू कब और किस दिन खरीदना शुभ होता है?

उत्तर- झाड़ू को सदैव कृष्णपक्ष में खरीदना शुभ माना गया है.

Question- What is the right direction of keeping broom at home?

Answer- Southwest direction is the best direction of keeping broom at home.

Question- Which is the Best day to buying broom?

Answer- Vastu anusaar jhadu ko hamesha krishna pakaks mein khareedna chahiye.

Question- Where to keep old brooms and mops in house?

Answer- Do not keeps old broom at house.

error: