दिवाली के दिन जरूर करें ये काम Diwali Lakshmi Pooja for wealth and money 2017

दिवाली लक्ष्मी पूजन के दिन क्या करना चाहिए Diwali puja Vidhi 2017

दिवाली के त्यौहार में सभी लोग अपने घर में महालक्ष्मी के स्वागत की तैयारियों में लगे है. इस दिन सभी के घरो में साफ़ सफाई और सजावट देखने को मिलती है. माता लक्ष्मी का आगमन हो इसलिए सभी लोग अपने घरो में दिये जलाते है और लक्ष्मी पूजन करते है.

आज हम आपको लक्ष्मी आगमन हेतु कुछ ऐसे काम बताएँगे जिन्हे दिवाली के दिन जरूर करना चाहिए.

दीवाली की शाम अपने घर के मुख्य दरवाजे पर दोनों ओर दिये जलाकर लाल रंग की रंगोली से सजाएं। दीपक इतने बड़े होने चाहिए कि सारी रात जलते रहें. माना जाता है कि माता लक्ष्मी दिवाली की रात धरती पर भ्रमण करती हैं और जिस घर में सात्विक वातावरण रहता है। उस घर में माता रानी अपना स्थायी निवास बना लेती हैं। इसलिए इस दिन घर के मुख्य द्वार पर दिये अवश्य सजाये.

दीप पूजन करने के बाद सबसे पहले मंदिर में दिये जलाये और फिर घर में दीए सजाएं। कोशिश करें कि दीवाली की रात माता लक्ष्मी जी के सामने घी का दीया पूरी रात जलते रहे.

वास्तु के अनुसार ईशान दिशा यानी अथार्त उत्तर-पूर्व दिशा में पूजन करना सबसे शुभ माना जाता है. पूर्व-मध्य और उत्तर-मध्य के किसी भी कमरे में पूजन करना शुभ फल प्रदान करता है। घर के मध्य भाग ब्रह्म स्थान माना जाता है .

 Advertisements

यहां भी आप लक्ष्मी पूजन कर सकते हैं। लक्ष्मी पूजन  करते समय पूर्व या पश्चिम के ओर मुख करके दीप जलाये क्योकि ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होने के साथ ही दरिद्रता दूर होती है.

दीवाली की रात ध्यान रखें कि अपने घर के सभी कमरों के मेन गेट पर गेहूं की ढेरियां बनाकर उसके ऊपर शुद्ध घी का दीपक जलाएं। कोशिश करें कि ये दिये पूरी रात भर जलते रहें। इससे माता लक्ष्मी का घर में आगमन होता है और प्रत्येक काम में सफलता मिलती है।

 Advertisements