दिवाली के दिन जरूर करें ये काम Diwali Lakshmi Pooja for wealth and money 2017

दिवाली लक्ष्मी पूजन के दिन क्या करना चाहिए Diwali puja Vidhi 2017

Diwali Lakshmi Pooja For Wealth Diwali Lakshmi Pooja For Wealth दिवाली के त्यौहार में सभी लोग अपने घर में महालक्ष्मी के स्वागत की तैयारियों में लगे है. इस दिन सभी के घरो में साफ़ सफाई और सजावट देखने को मिलती है. माता लक्ष्मी का आगमन हो इसलिए सभी लोग अपने घरो में दिये जलाते है और लक्ष्मी पूजन करते है.

आज हम आपको लक्ष्मी आगमन हेतु कुछ ऐसे काम बताएँगे जिन्हे दिवाली के दिन जरूर करना चाहिए.

दिवाली लक्ष्मी पूजन Diwali Lakshmi Pooja For Wealth 

दीवाली की शाम अपने घर के मुख्य दरवाजे पर दोनों ओर दिये जलाकर लाल रंग की रंगोली से सजाएं। दीपक इतने बड़े होने चाहिए कि सारी रात जलते रहें. माना जाता है कि माता लक्ष्मी दिवाली की रात धरती पर भ्रमण करती हैं और जिस घर में सात्विक वातावरण रहता है। उस घर में माता रानी अपना स्थायी निवास बना लेती हैं। इसलिए इस दिन घर के मुख्य द्वार पर दिये अवश्य सजाये.

दीप पूजन करने के बाद सबसे पहले मंदिर में दिये जलाये और फिर घर में दीए सजाएं। कोशिश करें कि दीवाली की रात माता लक्ष्मी जी के सामने घी का दीया पूरी रात जलते रहे.

Diwali Lakshmi Pooja For Wealth वास्तु के अनुसार ईशान दिशा यानी अथार्त उत्तर-पूर्व दिशा में पूजन करना सबसे शुभ माना जाता है. पूर्व-मध्य और उत्तर-मध्य के किसी भी कमरे में पूजन करना शुभ फल प्रदान करता है। घर के मध्य भाग ब्रह्म स्थान माना जाता है 

यहां भी आप लक्ष्मी पूजन कर सकते हैं। Diwali Lakshmi Pooja For Wealth  लक्ष्मी पूजन  करते समय पूर्व या पश्चिम के ओर मुख करके दीप जलाये क्योकि ऐसा करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होने के साथ ही दरिद्रता दूर होती है.

इसे भी पढ़ें- राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

Diwali Lakshmi Pooja For Wealth  दीवाली की रात ध्यान रखें कि अपने घर के सभी कमरों के मेन गेट पर गेहूं की ढेरियां बनाकर उसके ऊपर शुद्ध घी का दीपक जलाएं। कोशिश करें कि ये दिये पूरी रात भर जलते रहें। Diwali Lakshmi Pooja For Wealth  इससे माता लक्ष्मी का घर में आगमन होता है और प्रत्येक काम में सफलता मिलती है।

error: