What do in navratri Pooja in hindi नवरात्रो में जरूर ध्यान रखें ये 8 बातें

What to do in navratre for home happiness घर की सुख समृद्धि के लिए नवरात्रो में ना करें ये काम

जैसा की सभी जानते ही हैं की शारदीय नवरात्रे शुरू होने वाले हैं, सभी लोग नवरात्रों की तैयारी में जोरो शोरों से लग चुके होंगे. नवरात्र हर किसी को बहुत पसंद होते हैं. सर्वप्रथम श्रीरामचंद्रजी ने इस शारदीय नवरात्रि पूजा का प्रारंभ समुद्र तट पर किया था.

ये तो सब जानते ही हैं कि नवरात्रि के प्रत्येक दिन 9 अलग अलग माँ के रूपों की पूजा की जाती है. इन 9 दिनों में पवित्रता और शुद्धि का विशेष ध्यान रखा जाता है | इन नियमो का पालन और विधिपूर्वक की गयी पूजा से माँ दुर्गा की कृपा से सभी की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और नकारात्मक उर्जा ख़त्म होती है. पर इन 9 दिनों में कुछ महत्वपूर्ण बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है जी हाँ दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की इन नवरात्रो के ऐसे कौनसे काम हैं जो आपको भूलकर भी नहीं रकने चाहिए.

Advertisements

बाल कटवाएं

जी हाँ दोस्तों अगर आप नवरात्रो का व्रत रखते हैं, तो इस बात का खाश ध्यान रखें कि भूलकर भी इन 9 दिनों में अपने बाल न कटवाए और पुरुष अपनी दाढ़ी मुछे भी न बनवाएं ये सही नहीं माना जाता है, ही हाँ अगर आप चाहते हैं कि माँ दुर्गा का आशीर्वाद आप पर बना रहे और आपके घर में हमेशा सुख शांति बने रहे तो नवरात्रो में बाल न कटवाए.

नाख़ून काटे

जी हाँ दोस्तों अगर आप नवरात्रो का व्रत रखते हैं, तो भूलकर भी नाख़ून न काटे इन 9 दिनों में नाख़ून काटना शुभ नहीं माना जाता है. इससे माँ दुर्गा आपसे नाराज हो सकती है.

घर खाली छोड़े

जी हाँ इस बात का खाश ध्यान रखें अगर आप नवरात्रो में कलश स्थापना करते या फिर अखंड डीप जलाते हैं तो अपने घर को बिलकुल भी खाली न छोड़े, जी हाँ 9 दिनों तक घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए.

सात्विक भोजन ही बनाएं

जी हाँ दोस्तों नवरात्रों में इस बात का खाश ध्यान रखें कि चाहे आपके व्रत हो या न हो पर घर पर सात्विक भोजन हो बनाएं अर्थात नवरातो में लहसुन, प्याज आदि का सेवन भूलकर भी न करें.

Advertisements

चमड़े का यूज़ करें

जी हाँ दोस्तों अगर आप नवरात्रों का व्रत रखते हैं तो इस बात का भी खास ध्यान रखें कि व्रत के 9 दिन चमड़े से संबंधित कोई भी चीजे ना पहनें ते शुभ नहीं माना जाता है. इसलिए नवरात्रो में चमड़े की बैल्ट और जूते आदि ना पहनें.

काले रंग के कपडे ना पहनें

जी हाँ नवरात्रो में काले कपडे ना पहनें तो ज्यादा अच्छा है क्यूकी ये शुभ नहीं माना जाता है, कोशिश करें की नवरात्रो के समय 9 के 9 दिन रंग बिरंगे कपडे ही पहनें जैसे लाल, पिले या नारंगी आदि ये रंग माँ दुर्गा के पसंदीदा रंग होते हैं इसलिए इस रंग के कपडे पहनना ज्यादा शुभ माना जाता है.

Advertisements