How to do worship in Navratri 2017 नवरात्रों में जरूर लाएं अपने घर ये एक चीज

नवरात्रों में माँ दुर्गा को खुश करने के आसान उपाय Navratri worship tips in hindi

नवरात्री की शुरुवात होही चुकी है, सभी लोग नवरात्रो का बहुत इंतजार करते हैं, नवरात्रो में माँ दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है, नवरात्रों में माँ दुर्गा को प्र्शन्न करने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं,

जिससे माँ दुर्गा आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं, नौ दिन के व्रत रखकर माँ दुर्गा को प्र्शन्न किया जाता है न जाने लोग माँ को प्र्शन्न करने के लिए क्या क्या करते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप नवरात्रों में अपने घर सुख समृद्धि ला सकते हैं. जी हां दोस्तों इन नवरात्रों में जरूर लाये अपने घर इनमे से कोई भी एक चीज आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाएँगी.

कमल का फूल या तस्वीर

जी हाँ दोस्तों ऐसा कहा जाता है कि कमल का फूल माँ लक्ष्मी को बहुत प्रिय होता है. इसलिए नवरात्रों के दौरान घर में कमल का फूल लाने से माँ का आशीर्वाद आप पर हमेशा बना रहता है, अगर कमल का फूल न मिले तो आप कमल की तस्वीर भी ला सकते है. ऐसा करने से माँ की कृपा आप पर हमेशा बानी रहती है.

   Advertisements

चांदी या सोने का सिक्का

जी हाँ ये तो आप जानते ही हैं की घर पर सोने या चंडी का सिक्का रखना बहुत अच्छा माना जाता है, पर नवरात्रों के दौरान अगर सोने या चंडी का सिक्का घर पर लाये तो ज्यादा अच्छा होता है, जी हाँ दोस्तों माँ लक्ष्मी के चित्र वाला चांदी या सोने का सिक्का घर ले आ घर ले आयें या फिर नवरात्र में चांदी या सोने का सिक्का घर लाना बहुत ही शुभ माना जाता है. इससे माँ आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती है और आपका घर धन धान्य से भर देती है.

लक्ष्मी की तस्वीर

जी हाँ दोस्तों माँ लक्ष्मी की तस्वीर तो वैसे हर किसी के घर पर होती है, पर अगर नवरात्रों में घर पर माँ लक्ष्मी की तस्वीर लाये तो ये ज्यादा शुभ माना जाता है. जी हाँ नवरात्र के दौरान घर में देवी माँ की कमल पर बैठी और हाथों से धन की वर्षा करती नजर आ रही हो, ऐसी तस्वीर लगायें ये बहुत अच्छा माना जाता है. आपके घर में कभी भी धन संबंधी हानि नहीं होगी और माँ लक्ष्मी की कृपा भी आप पर हमेशा बनी रहेगी.

मोरपंख लाएं

जी हाँ दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आप माँ सरस्वती का आशीर्वाद हमेशा बना रहे और आपके बच्चे पड़ने में बहुत बुद्धिमान हो तो नवरात्री में घर पर मोरपंख जरूर लाएं क्यूकि देवी के सरस्वती स्वरूप में देवी का वहां मोर माना जाता है इसलिए नवरात्री के दौरान घर पर मोरपंख लाकर उसे मंदिर में स्थितापित करने से आपको कई फायदे होते हैं. आपकी बुद्धि में भी वृद्धि होती है.

सोलह श्रंगार का सामान

जी हाँ नवरात्रों के दौरान सोलह श्रंगार का सामान घर पर लाना बहुत ही शुभ माना जाता है, इसलिए नवरात्री में सोलह श्रंगार का सामान लाकर घर के मंदिर में स्थिस्थापित करदें. ऐसा करने से देवी माँ कि कृपा आप पर हमेशा बनी रहती है और आपके घर में सुख समृद्धि भी बनी रहती है. और न ही आपको कभी भी धन संबन्धी हानि होती है.

   Advertisements