Burnt utensils cleaning easy tips in hindi जाने कैसे करें जले हुए बर्तनों को साफ़

Home Kitchen Cleaning Tips For Burnt Pots  जले हुए बर्तन साफ़ करने के घरेलू उपाय –

Burnt utensils cleaning easy tipsBurnt Utensils Cleaning Easy Tips किचन हमारे घर का एक ऐसा हिस्सा होता है जिसकी साफ़ सफाई रखना सबसे ज्यादा जरुरी होता है. किचन में चकमते हुए बर्तन हर किसी को अच्छे लगते हैं. पर कई बार खाना पकाते समय जब हमारा ध्‍यान इधर-उधर भटक जाता है.

तो इससे हमारे चमकते हुए बर्तन जल जाते हैं और खराब हो जाते हैं. जब बरतन जलते हैं, तो उसके तल पर जला हुआ खाना चिपक जाता है जो कि जल्‍दी साफ नहीं हो पाता है. कई लोंगो को जले हुए बर्तन साफ करना बहुत ही मुश्‍किल काम लगता है. फिर लोग उनका यूज़ ही नहीं करते हैं पर ऐसा ना करें जी हाँ आज हम आपको कुछ आसान तरीको के बारे में बताएंगे जिनके यूज़ से आप अपने जले हुए बर्तनों को साफ कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा का यूज़ करें Use Backing Soda for Home Kitchen Burnt Utensils Cleaning Easy Tips –

जी हाँ ड़सोतो अगर आपके बर्तन गलती से जल गए हैं तो जले हुए बर्तन को साफ़ करने के लिए उसमे 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा डालें और उसी में फिर 2 चम्‍मच नींबू का रस और 2 कप गरम पानी डालदें. और फिर उसके बाद इसे बर्तन वाले तार से रगड़ कर अर्थात जिससे आप बर्तन साफ़ करते हैं उससे अच्छे तरीके से साफ कर लें. जी हाँ इससे आपका जला हुआ बर्तन बिल्‍कुल साफ़ हो जायेगा और चमकने लगेगा.

नींबू के रस का यूज़ करें Use Lemon Juice for Clearing Burnt Pots In kitchen Care Tips –

जी हाँ निम्बू का प्रयोग हम आमतौर पर कई चीजों के लिए करते हैं. उसी प्रकार जले हुए बर्तन साफ़ करने में भी निम्बू बहुत लाभकारी होता है. इसके लिए एक कच्‍चा नींबू लें और उसे के बर्तन साइड में रगड़े. फिर उसमें 3 कप गरम पानी डाले और अब ब्रश से जले हुए दाग के निशान को साफ करें. इससे आपका खराब बर्तन तुरंत साफ़ हो जायेगा और पहले से भी ज्यादा चमकने लगेगा.

इसे भी पढ़ें  –

नमक का इस्तेमाल करें Salt for Kitchen Cleaning Burnt Utensils Cleaning Easy Tips

नमक भी आपके जले हुए बर्तनों को साफ़ करने में बहुत मददगार होता है, जले हुए बर्तन में नमक और पानी डाल कर खौलाएं अर्थात अच्छे उबालें कम से कम  इसे 4 मिनट तक के लिये अच्छे से उबालें. और फिर उसके बाद दाग को बर्तन धोने वाले तार या ब्रश से अच्छे तरीके से साफ़ करलें, इससे आपके बर्तन चमकने लगेंगे.

टमाटर का रस Tomato for Cleaning Burnt Utensils Cleaning Easy Tips

जी हाँ दोस्तों टमाटर का रस बहुत प्रभावशाली होता है. जले हए बर्तन में टामटर का रस और पानी को अच्छे से गरम करें और फिर उसके बाद इसे ब्रश से साफ कर लें. अगर आप चाहें तो इसमें नमक का भी प्रयोग कर सकती हैं. इससे आपका जला हुआ बर्तन एक दम साफ़ हो जायेगा.

इमली का रस Burnt Utensils Cleaning Easy Tips Tamarind for Cleaning Dishes –

जी हाँ इमली का रास भी आपके जले हुए बर्तनों को साफ़ करने और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. इमली का रस दाग धब्बे हटाने के लिए बहुत अच्‍छा होता है. इसके लिए इमली के रस को बर्तन में डालकर उसमें पानी मिलाकर गरम करलें और फिर बर्तन धोने वाले ब्रश से अच्छे से साफ़ करलें. इससे आपका जला हुआ बर्तन एक दम साफ़ हो जायेगा.

प्याज का यूज़ करें Onion for Cleaning Burnt Utensils Cleaning Easy Tips –

प्याज भी आपके जले हुए बर्तनों को साफ़ करने में मदद करता है. प्‍याज के छोटे टुकडे़ को काट कर उन्‍हें जले हुए बर्तन में पानी डाल कर गरम करें और फिर कुछ ही देर में आप देखेंगी कि किस तरह से बर्तन के जले हुए निशान ऊपर की ओर तैरने लगते हैं. जी हाँ यह सबसे आसान तरीका है जले हुए बर्तनों को साफ़ करने का. यह उपाय जल्द ही आपके बर्तनों को साफ़ करता है.

वेजिटेबल ऑइल का इस्तेमाल Use of Vegetable Oil for Burnt Dishes –

जी हाँ तेल से कड़ी और जमी हुई चीजे़ आसानी से मुलायम हो जाती है। इसलिये अगर कभी आपका बर्तन जल जाए तो सबसे पहले बर्तन पर तेल डालें और कुछ घंटे के बाद स्‍क्रबर से रगड़ें। इससे आपके बर्तन साफ़ हो जायेंगे.

गरम पानी का प्रयोग करें Warm Water for Cleaning Burnt Utensils Cleaning Easy Tips

जी हाँ दोस्तों जब भी बर्तन में खाना जल जाए, तो तुरंत ही उसके अंदर खौलता हुआ पानी डाल दें और फिर आधे घंटे के बाद जितना भी खाना निचले परत पर लगा हुआ था वह सब ऊपर तैरने लगेगा। इसके बाद बर्तन को ब्रश की मदद से अच्छे तरीके से साफ़ कर लें.

error: