हाथो की देखभाल कैसे करे How to take care of our hands

Best Simple Easy Tips to Cure Our Hands in Hindi – 

हाथो की देखभालअच्छे हाथ के साथ साथ अच्छी तरह रखना भी महत्वपूर्ण होता हैं। हाथो की देखभाल हाथ आपको अपने आप पर कई कारणों के लिये सूचित करता है। हाथ आपको सीधे आपकी जीवनशैली को सूचित करता है साथ ही त्वचा रंगत के साथ आपके सम्पूर्ण शरीर प्रबंध को बताता है।

यह पता चल चुका है कि हाथ कैसे किसी महिला की उम्र को बतलाते हैं। आपकी वास्तविक उम्र से अलग दोनों हाथ, देखने वाले को आपको अपने बारे में बहुत कुछ बतलाते हैं। हाथ हमारे शरीर में अहम भूमिका निभाते है इसलिए हाथों की उचित देखभाल करना आवश्यक है जब वे हमारी ज़िंदगी में महत्वपूर्ण है।

हाथो की देखभाल दस्ताने का यूज़ करे Use Gloves –

जब भी आप रसोईघर और बगीचे में पानी के साथ तथा फैक्टरियों में रसायनों के साथ काम कर रहे हों तो दस्तानों का प्रयोग करें। दस्तानों की मदद से आपके हाथ सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचे रहते हैं और इससे ठण्ड में आपके हाथ नमीयुक्त भी बने रहते हैं। तथा हाथो की सुन्दरता भी बनी रहती है. हाथो की देखभाल करना बहुत ही जरूरी है. 

मालिश से हाथों की देखभाल करे Massage Your Hand –

हाथों पर धीरे-धीरे मालिश करने से वे नरम मुलायम बने रहते है. सबसे पहले हथेली पर मालिश करना शुरू करें और इसके बाद अंगूठे के नीचे से शुरू करते हुए हाथों की उँगलियों पर मालिश करें।

सनस्क्रीन का प्रयोग करे Use Best Sunscreen –

हाथों से झुर्रियां और भूरे दाग धब्बे दूर करने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग आवश्यक है। हाथो की देखभाल इनका प्रयोग इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि ये उम्र के निशानों को दूर करते हैं। हमेशा धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। इससे आपके हाथो की त्वचा अच्छी बनी रहेगी.

इसे भी पढ़ें  –

दूध का इस्तेमाल करे Use Milk –

दूध काफी आसानी से प्राप्त होने वाले प्राकृतिक उत्पादों में से एक है जो आपके हाथों की खूबसूरती को बरकरार रखकर उन्हें मुलायम बनाता है। रोज़ाना हाथों पर ठन्डे कच्चे दूध से मालिश करें। आधे घंटे के बाद इसे पानी से धो लें। इससे आपके हाथो की सुंदरता बढ़ेगी और साथ ही हाथ सूंदर व गोरे दिखेंगे.

हाथों को गोरा करने के लिए शहद का पैक लगाए Apply Honey Pack –

गोरे हाथ पाने का यह एक और अहम उपाय है। हाथो की देखभाल शहद और नीम्बू के रस को आपस में मिश्रित करें इस मिश्रण से अपने हाथों की मालिश करें। इससे आपके हाथ नरम, मुलायम और खूबसूरत हो जाएंगे।

FAQ-

प्रश्न- हाथों का कालापन?

उत्तर- हाथों का कालापन दूर करने के लिए रात को सोने से पहले मलाई नीबू और ग्लिसरीन से हाथों की मालिश करे.

प्रश्न- हाथो की सुंदरता कैसे बढ़ाये.

उत्तर- हाथों को सुन्दर बनाने के लिए नियमित रूप से हाथों की बादाम तेल से मालिश करना फायदेमंद होता है.

प्रश्न- फटे हाथो से छुटकारा कैसे पाए?

उत्तर- दिन में बार-बार हाथों को धोने से भी हाथ फटने लगते है इसीलिए फटे हुए हाथों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए उन्हें अच्छी तरह से धोने के बाद मॉस्चुराइज़्ड करना ना भूले.

Question- How do I take care of my hands?

Answer- Always cleans your hand and Wash with moisturizing hand soap.

Question- How can I make my nails beautiful?

Answer- Avoid using hares nail polish and eat good food for nail nourishment.

Question- How to make hands beautiful at home?

Answer- If you get healthy and soft hand always apply hand cream after washing them.

Question- Hand care tips home remedies?

Answer- Lemon, glisreen and rose water mixture is natural home remedies to get soft and white hand.

error: