बालो का झड़ना कैसे कम करे how to reduce hair fall best hair care tips in Hindi

Top Best  Simple Home Remedies For Prevent Hair Fall Hair Care Tips –

Reduce Hair Fall Hair Care TipsReduce Hair Fall Hair Care Tips – बाल गिरने और टूटने का सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती लाइफस्टाइल और खान पान होता है  इसके अलावा बालो की सही तरीके से  देखभाल ना करने से भी बाल झड़ते है आज के भाग भरे जीवन में बालो का झड़ना आम बात हो गई है

अधिकतर महिलाएं अपने बाल झड़ने की वजह से बहुत परेशान रहती है बहुत सारे लोगो को जवानी मे बाल झड़ने की परेशानी दिखाई देने लगती है सिर्फ जवानी मे ही नहीं आजकल के टाइम मे यह परेशानी बच्चो मे भी दिखाई देने लगी  है बाल झड़ने की कोई एक ठोस वजह नहीं है लेकिन इसे बहुत सारे घरेलु नुस्खों से रोका जा सकता है जिससे बाल झड़ना  काम होता है और बाल लम्बे घने और मज़बूत बनते है.आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं। ऐसे बहुत से नेचुरल तरीके हैं जिनसे, बिना केमिकल्स के प्रयोग के, बालों को तेजी से बढ़ाया जा सकता है और साथ ही आपके बालो को घने लम्बे और मज़बूत बनाया जा सकता है।आज हम आपको बतायेँगे की बालो की परेशानी को कैसे दूर करा जाये-

बालो मे प्याज का रस लगाए Onion For Reduce Hair Fall Hair Care Tips

बालो पर प्याज़ का रस लगाने से बालो का झड़ना कम होता है और साथ ही इसे स्कैल्प पे भी लगाया जा सकता है रातभर रस को बालो पर लगा रहने दे और सुबह उसे धो डालें।

अपने बालों का ध्यान रखें Hair Care Tips Reduce Hair Fall – 

गीले बालों में कभी कंघी न करें और न ही तौलिये से रगड़ कर उन्हें सुखाएं। गीले बालो मे कंघी का इस्तेमाल करने से आपके बालो की झड़े कमजोर हो जाएगी  और आपके बाल जल्दी टूटने लग जायँगे. इसके बजाय उन्हें हवा में सूखने दें या ब्लोअर द्वारा उन्हें इतना सुखाएं कि उनमे थोड़ी नमी बची रहे और उसके बाद उन्हें हवा में सूखने दें।

दही का प्रयोग करे Curd For Hair Fall Problem Hair Care Tips  –

झड़ते बालों को रोकने के लिए दही बहुत अच्छा व घरेलू नुस्‍खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है। इसके लिए बालों को धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाना चाहिए। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लीजिए। Reduce Hair Fall Hair Care Tips दही में नींबू का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है। दही, नींबू आप घर पर ही पांच बड़े चम्मच दही, एक बड़ी चम्मच नीम्बू का रस और दो बड़े चम्मच कच्चे चने का पाउडर मिला कर शैम्पू बना सकते हैं। नहाने से पहले इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए, 30 मिनट बाद बालों को धो लीजिए। बालों का गिरना कम हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें  –

झड़ते हुए बालो के लिए शहद का सेवन करे Reduce Hair Fall Hair Care Tips

शहद के प्रयोग से बालों का झडऩा रोका जा सकता है। शहद को बालों में लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है। दालचीनी भी बालों की समस्या को दूर करने का कारगर उपाय है। दालचीनी और शहद को मिलाकर बालों में लगाइए। Reduce Hair Fall Hair Care Tips इससे बालों का झड़ना बंद होगा। गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट बनाइए। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगाइए और कुछ समय बाद सिर को धो लीजिए। इससे बालों का झडऩा कम होगा।

फलों और सब्जियों का जायदा प्रयोग करे Reduce Hair Fall Hair Care Tips –

फल और सब्जियाँ हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है.बालो के बढ़ने और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन की आवश्यकता होती है. जो हमें फलों व सब्जियों में बड़ी आसानी से मिल सकते है.बालों को मज़बूत बनाने के लिए आप अपने आहार में आंवला, गाजर, पालक, चना, प्याज, राजमा, टमाटर, सोयाबीन व अदरक का उपयोग कर सकते है तथा इसके अलावा भी आप मौसमी फल, अंकुरित अन्न व विटामिन से भरे ताजे फलों का उपयोग भी कर सकते है. Reduce Hair Fall Hair Care Tips इससे आपके बालो की झाड़ मज़बूत होगी और बाल लम्बे और घने दिखेंगे तथा बालो की झड़ने की परेशानी भी दूर होगी

FAQ

प्रश्न- बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे?

उत्तर- प्याज एक ऐसा घरेलु असरदार नुस्खा है जिसकी सहायता से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है.

प्रश्न- बालों का झड़ना कैसे रोकें?

उत्तर- गीले बालों में कभी कंघी न करें और न ही तौलिये से रगड़ कर उन्हें सुखाएं। गीले बालो मे कंघी का इस्तेमाल करने से आपके बालो की जड़े कमजोर होकर बाल टूटने लगते है.

प्रश्न- बाल झड़ने के कारण क्या है ?

उत्तर- गीले बालों में कंघी करना और उचित खान पान का ना होना बाल झड़ने का एक बड़ा कारण हो सकता है.

Question- How much hair loss is normal in a day?

Answer- The average woman loses between 50 and 100 strands per day.

Question-What causes your hair to fall out?

Answer- Hair loss problem is a very common condition and affects mostly people if you do not take right diet or genetic causes your hair to fall out.

Question- What is the best vitamin for hair loss?

Answer- Zinc and Iron provide essential hair nutrients to nourish healthy and longer hair.

Question- How do you stop hair loss?

Answer- If you stop hair loss Avoid hairstyles that pull on the hairline don’t skip the scalp massage Consider essential oils.

error: