बरसात के मौसम में कैसे रखें चेहरे का ध्यान Home remedies for skin care tips in monsoon

बरसात में स्किन एलेर्जी से छुटकारा How To Get Rid Skin Allergy Rainy Season Skin Care Tips-

बरसात के मौसमबरसात के मौसम में त्वचा संबंधी परेशानियां सबसे ज्यादा होती हैं। ऐसे में स्किन इंफेक्शन का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है कई लोगो को तो बरसात होते ही स्किन इंफेक्शन होने लगता है आप कई तरीके भी अपनाते है.

इन सबसे छुटकारा पाने के लिए पर भी कोई ज्यादा फायदा नहीं होता. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बरसात के मौसम में स्किन इन्फेक्शन से बच सकते हैं.

बरसात के मौसम में तुलसी का प्रयोग Use of Basil For Skin Care –

बरसात के मौसम में अक्सर एलेर्जी या खुजली जैसे समस्याए हो जाती हैं, तुलसी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल तत्वों से भरपूर है, अत: यह किसी भी संक्रमण को ठीक करने के लिए फायदेमंद है। तुलसी का रस या इसका पेस्ट संक्रमित स्थान पर लगाने से फायदा होता है।

इसे भी पढ़ें  –

बरसात के मौसम में लहसुन का प्रयोग Use of Garlic Monsoon Skin Care –

लहसुन में भी अत्यधिक मात्रा में एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटरसेप्टिक तत्व पाए जाते हैं जो कि संक्रमण को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर बरसात में स्किन में किसी प्रकार कि एलेर्जी हो जाये तो उस जगह पर लहसुन का पेस्ट बनाकर लगाले आपको जल्दी आराम मिलेगा.

बरसात के मौसम में हल्दी का प्रयोग Use of Turmeric Monsoon Face Beauty –

हल्दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्ट‍िक है और साथ ही एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी तत्वों से भरपूर भी है जो स्किन कि एलेर्जी या इन्फेक्शन पर तेजी से असर कर उसे समाप्त करने में अहम भूमिका निभाती है। अगर बरसात में स्किन में किसी भी प्रकार की एलेर्जी हो जाये तो हल्दी को उस जगह पर लगा ले एलेर्जी जल्दी ही सही हो जाएगी.

बरसात के मौसम में एलोवेरा का प्रयोग करें Use of Aloe Vera For Face Allergy –

एलोवेरा भी स्किन प्रॉब्लम से निजात दिलाने में बहुत मददगार होता है अगर बरसात के मौसम में आपकी स्किन में किसी भी प्रकार की एलेर्जी हो जाये तो उससे छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा सबसे आसान उपाय है. एलोवेरा के अंदर का गूदा निकालकर किसी भी संक्रमित स्थान पर लगा ले यह बेहद लाभकारी होता है, एलोवेरा यह त्वचा को जलन से भी बचाता है।

बरसात के मौसम में जीरा का प्रयोग करें Use of Cumin Skin Care Tips –

जी हां जीरा भी स्किन इन्फेक्शन से बचाव के लिए बहुत फायदेमंद है, जीरे का दिन में 3 से 4 बार पानी के साथ सेवन करें यह किसी भी इंफेक्शन को समाप्त करने में बहुत मददगार है। जीरा विटामिन ई से भरपूर होता है जो त्वचा को हेल्दी बनाए रखता में मदद करता है। अगर बरसात के मौसम में स्किन प्रॉब्लम हो तो प्रतिदिन जीरे के पानी का सेवन जरूर करें इससे आपको जल्फी फायदा होगा.

error: