ऐसे करें पटवारी परीक्षा की तैयारी How to become Patwari Competitive Exam preparation tips 2017

पटवारी कैसे बने How to become Patwari 

Patwari Exam TayariPatwari Exam Tayari- हम सभी के अपने अलग-अलग लक्ष्य होते है और अपने लक्ष्य को पाने के लिए हम सभी लोग कड़ी मेहनत भी करते है. हममे से ही कई लोग पुलिस-डिफेन्स में तो कई लोग बैंकिंग, इंजीनियरिंग या अन्य सरकारी विभाग में अपना कैरियर बनाना चाहते है क्योकि आजकल सरकारी नौकरी को काफी महत्व दिया जा रहा है.

Patwari परीक्षा की तैयारी Patwari Exam Tayari-

पटवारी कैसे बने- सरकारी नौकरी पाने का विद्यार्थियों पर काफी क्रेज़ देखने को भी मिलता है. हममे से ही कई लोगो का सपना पटवारी (लेखपाल) बनने का होता है क्योकि इस पद पर पहुँचने के बाद उम्मीदवार को सम्मान के साथ ही आकर्षित वेतन भी है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएँगे जिन्हे ध्यान में रखकर आप पटवारी परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकते है.

पटवारी (लेखपाल) बनने के लिए ग्रुप डिस्कशन करें
(Group Discussion To Become Patwari) –

Patwari Exam Tayari- ग्रुप डिस्कशन, परीक्षा की तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका है. क्योकि इसमें आप अपने दोस्तों के साथ बैठकर किसी महत्वपूर्ण टॉपिक के बारे में डिसकस कर उचित ज्ञान प्राप्त करते है.

ग्रुप डिस्कशन में पढ़ाई करने से आपको दो फायदे होने संभव है, सबसे पहला फायदा – आप ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से किसी डिफिकल्ट टॉपिक को भी आसानी से समझ पाएंगे. और दूसरा यह कि आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ेगा. लेकिन ध्यान रखें परीक्षा की तैयारी  करते समय अपने ग्रुप में किसी भी ऐसे फ्रेंड को इनवाइट ना करें जो पढ़ते समय भी जोक या अनावश्यक बात करे. क्योकि ऐसे आपकी पढ़ाई में भी काफी नुकसान तो होगा ही और साथ- साथ में आप अपनी परीक्षा की तैयारी करने का यह बहुमूल्य समय भी गवा देंगे.

पटवारी परीक्षा की तैयारी करने से पहले परीक्षा पैटर्न समझे (Before preparing for Patwari examination, understand the pattern of examination) –

Patwari Exam Tayari-  ध्यान रखें कि हर परीक्षा का पैटर्न अलग-अलग होता है इसलिए पटवारी परीक्षा की तैयारी करने से पहले एक बार परीक्षा पैटर्न जरूर देख ले . ऐसा करने से आपको यह पता चल जायेगा कि आपको परीक्षा की तैयारी किस तरीके से करनी है. और यदि आप परीक्षा पैटर्न समझ गये तो आप कम समय में ही परीक्षा की तैयारी आसानी से कर पाएंगे.

इसे भी पढ़ें  –

पटवारी परीक्षा के लिए पिछले कुछ वर्षो के प्रश्न–पत्रों को हल करे (Solve the Last year’s question papers) –

Patwari Exam Tayari- परीक्षा में अच्छे स्कोर पाने के लिए आप कुछ वर्ष पहले के प्रश्न-पत्र भी जरूर हल करें.

पटवारी कैसे बने- इन प्रश्न-पत्रों को हल करने से आपको परीक्षा पैटर्न का अच्छे से ज्ञान प्राप्त हो जायेगा. और आप परीक्षा की तैयारी भी आप कॉन्फिडेंस से कर सकते है. और अगर संभव हो तो रोज एक प्रश्न पत्र हल करे. इससे आपको टाइम मैनेजमेंट का भी पता चल जायेगा.

मैं परीक्षा पास कर सकता हूँ / सकती हूँ इसलिए मुझे करना है (I can do so I have to pass the exam–

Patwari Exam Tayari-  अगर आप ऐसा सोचने लगे कि मैं यह पटवारी परीक्षा पास कर सकता हूँ या कर सकती हु. और मुझे इसके लिए जितनी भी मेहनत करनी होगी मैं करूँगा/करुँगी. तो आप अवश्य ही अपने पटवारी बनने के सपने को बहुत जल्द ही पूरा कर पाएंगे. पटवारी बनना कोई बहुत बड़ा और मुश्किल काम नही इसके लिए बस जरुरत है तो थोड़ी मेहनत  और पॉजिटिव सोच की. इसलिए अपने लक्ष्य पर पॉजिटिव सोच लेकर मेहनत करे.

FAQ-

प्रश्न- पटवारी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?
उत्तर- ग्रुप डिस्कशन किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत अच्छा उपाय है आप दोस्तों के साथ बैठकर किसी महत्वपूर्ण टॉपिक के बारे में डिसकस कर उचित ज्ञान प्राप्त करते है।

Question: Patwari exam taiyari kaise kare?
Answer:  Iske liye apko English Language, Hindi, Mathematics, General Knowledge and Current Affairs ki jankari hona jaruri hai sath hi computer knowladg bhi kafi jaruri hai.

प्रश्न- पटवारी (लेखपाल) की भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होगी चाहिए?
उत्तर- लेखपाल पटवारी की भर्ती के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वी पास होनी चाहिए।

Question: What is the educational qualification to become a Patwari
Answer: The minimum educational qualification for the recruitment of 12th pass.

प्रश्न- पटवारी पद के लिए मासिक वेतन क्या है?
उत्तर- पटवारी पद के लिए मासिक वेतन है 5200 – 20200 /- प्रति माह।

Question: What is monthly salary for Patwari post?
Answer: Monthly salary for the post of Patwari is 5200 – 20200 / – per month.

प्रश्न- लेखपाल (पटवारी) का क्या काम होता है?
उत्तर- लेखपाल यानि की पटवारी के कई काम होते हैं राजस्व अभिलेखों को अपडेट रखना भूमि पर कब्ज़ा दिलाना, आपदा के दौरा आपदा प्रतिबन्ध अभियानों में भाग लेना,कृषि गणना पशु गणना जैसे आर्थिक कार्यों में भाग लेना आदि।

Question: How to prepare For Patwari Exam?
Answer: You can prepare for the Patwari examination by group discussion.

प्रश्न- पटवारी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?
उत्तर- लेखपाल की परीक्षा में सामान्य ज्ञान सामान्य गणित हिंदी और सामाजिक जीवन से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए इन विषयों या फर सेलेबस के हिसाब से पढ़ाई करें।

Question: What is patwari full form?
Answer: Patwari is a land record officer at Tehsil level.

प्रश्न- पटवारी पद के लिए उम्मीदवार की आयु क्या होनी चाहिए?
उत्तर- इसके लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतं आयु 38 होनी चाहिए।

Question: How to become patwari?
Answer: To become a Patwari, candidates need to have General knowledge, Quantitative Aptitude, Hindi Language, Village Economy & Panchayat System and Computer knowledge is very important.

प्रश्न- लेखपाल या पटवारी कैसे बने?
उत्तर- इसके लिए आपको सामान्य ज्ञान, हिंदी, इंग्लिश और कम्प्यूटर की नॉलेज होना जरुरी है।

Question: What is the definition of patwari?
Answer: Patwari is a government official who keeps records regarding the ownership of land.

error: