फ़ोन खरीदते समय इन बातों का रखे ध्यान How to buy a second hand phone mobile

एक अच्छे सेकंड हैंड फ़ोन का कैसे करे चयन tips for buying second hand mobile buying tips

फ़ोन खरीदते समय कई बार हम न्यू फ़ोन खरीदने की बजाए सेकंड हेंड फ़ोन खरीदने के बारे में सोचते है. सेकंड हैंड फ़ोन खरीदते समय हमे काफी सावधानी बरतनी की जरूरत पड़ती है. कई लोग सेकंड हैंड फ़ोन खरीदते समय सिर्फ प्राइस में ही ध्यान देते है और ज्यादा से ज्यादा उसकी बैटरी पर.

जिसके कारण उनका फ़ोन बहुत जल्दी ही खराब हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाए बताएँगे जिनके द्वारा आप अपने लिए एक बेहतर और सबसे अच्छे सेकंड हैंड फ़ोन का चयन कर सकते है.

सेकंड हैंड फ़ोन खरीदते समय ध्यान रखे ये बातें Second Hand Buying Tips –

पुराना मोबाइल अथार्त सेकंड हैंड फ़ोन फोन खरीदते समय उस मोबाइल फोन का बॉक्‍स, बिल और एक्‍सेसरीज फ़ोन के साथ जरूर लें।

क्योकि ऐसा करने से अगर आपको कभी आगे वह फोन दोबारा से बेचना पड़े या फिर रिप्लेस करना पड़े तो आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

यदि आप 10,000 रुपए तक का पुराना या सेकेंड हैंड फोन खरीदने के बारे में सोच रहे है तो कम से कम 2जीबी रैम वाले फोन का ही चयन करें।

और वहीं अगर आप 5,000 से 6,000 रुपए तक का फ़ोन लेने के बारे में सोच रहे है तो एक जीबी रैम वाला फोन ले सकते हैं। सेकंड हैंड फ़ोन लेने से पहले फ़ोन की बैटरी और  IMEI नंबर जरूर चेक कर ले। सेकंड हैंड फ़ोन लेने से पहले स्क्रीन पर स्क्रैच या फ़ोन की बॉडी टूटी हुई तो नहीं है, यह भी जरूर चेक कर ले. इसके साथ ही फ़ोन खरीदते समय अपना लैपटॉप और USB केबल को साथ लेकर जाएं ताकि आप फोन को कनेक्ट कर फोन की चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर स्‍पीड को चेक कर सकें।

पुराना फ़ोन लेते समय फ़ोन में पहले एक बार अपना सिम भी डालकर देख लें ताकि आपको पता चल सकते कि फ़ोन में नेटवर्क बराबर आ रहे है या नहीं। साथ ही फ़ोन का कैमरा भी चेक कर ले.

कई लोगो को नए नए स्मार्टफोन लेने का काफी शोक होता है और वे लोग जब नया स्मार्टफोन लेते हैं तो अपने पुराने फोन को बेच देते हैं। ऐसे में कई बार पुराने स्मार्टफोन वॉरन्टी में होते हैं। इसका मतलब यह है कि आपके लिए ऐसे फोन को खरीदना काफी फायदेमंद है. क्योकि किसी भी प्रकार दिक्कत आने पर आप उसे ऑफिशल सर्विस सेंटर ले जा सकते हैं।

error: