पुरानी कार खरीदते समय ध्यान रखे ये बातें How to Buy a Used Car Second hand car buying guide

एक अच्छे सेकंड हैंड कार का कैसे करे चयन How to Buy a Second Hand Car

पुरानी कार हममे से ही कई लोग कम बजट के कारण पुरानी कार खरीदने के बारे में सोचते है. लेकिन कई बार पुरानी गाड़ी हमारे लिए एक मुसीबत बन जाती है और आए दिन गाड़ी के खराब होने से हम काफी परेशान हो जाते हैं.

लेकिन अगर हम चाहे तो कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखकर एक अच्छी और बेहतर कार खरीद सकते है.

पुरानी कार खरीदने से पहले कुछ जरूरी बातें Old Car Before Buying Tips- 

सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले कार के टायरों की जाँच कर ले कि सभी टायर एक ही साइज के हैं या नहीं. इसके साथ ही रिम के अलाइनमेंट की भी जांच करा लें। जिस कार के टायर ज्यादा घिसे हुए है वह कार बिल्कुल भी न खरीदें।

वैसे तो सेकंड हैंड कार बेचने वाले शोरूम कार को बहुत अच्छे से अंदर-बाहर से चमका देते हैं। ताकि ग्राहक को वह कार एक दम से पसंद आ जाये. ऐसे में इंजन को देखकर चैक करना काफी मुश्किल काम होता है. लेकिन फिर भी आप चैक करें कि कार का ऑयल लीक तो नहीं कर रहा. इसके बाद कार की बैटरी को चेक कर ले कि बैटरी किस कंपनी की है। साथ ही इंजन पर लिखे नंबर को आरसी के नंबर से अवश्य मिलाएं। साथ ही कार के गियर, क्लच और ब्रेक आदि को भी जरूर चेक करे.

सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले कार के अंदर सारे बटन चैक करना काफी जरूरी है. इसलिए कार लेने से पहले एसी, लाइट, वाइपर के साथ सारे पैनलों को अच्छे से चैक कर लें। ऐसा न हो कि घर पहुंच जाने के बाद कार में एक के बाद एक परेशानी नजर आये.

इसे भी पढ़ें  –

सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले गाड़ी की टेस्ट ड्राइव जरूर कर लें। क्योकि कार की कई खामियां कार चलाने के बाद ही मालूम होती है। टेस्ट ड्राइव में चेक कर ले कि कहीं कार एक साइड तो नहीं भाग रही, कार का इंजन चलाने में स्मूथ है या नहीं या फिर स्टेयरिंग में कोई कमी तो नहीं है। इन सभी बातों का ध्यान रखे.

सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले कार के सभी डॉक्युमेंट अपने पास रख ले। साथ ही सभी डॉक्युमेंटस की अच्छे से जाँच भी कार ले. कार का सर्विस, रिकॉर्ड, रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस सब कुछ चेक कार ले। और यह सुनिश्चित कर लें कि आप जो कार खरीद रहे हैं उसके पहले खरीदार ने आरटीओ टैक्स जो हर नई कार खरीदने वाले को देना होता है उसे चुकाया है या नहीं.

error: