आम खाने के फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे आप Benefits of Mangoes for Skin Hair and Health

आम खाने के फायदे Amazing Benefits of Eating Mangoes Health Tips-

आम खाने के फायदेआम खाने के फायदे- यह तो आप सभी लोग ही जानते है कि आम को फलों का राजा कहा जाता है. लेकिन क्या कभी आपने  सोचा है कि आम को ही फलों का राजा क्यों माना जाता है जबकि सभी फल स्वास्थ्यवर्धक होते हैं.

दरअसल, आम अपने स्वाद के लिए पूरी दुनिया में फेमस हैं. आम का प्रयोग सिर्फ फल के तौर पर ही नहीं किया जाता बल्कि आम सब्जी, चटनी, जूस, कैंडी, अचार, खटाई, शेक और बहुत सी खाने-पीने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. अपने विशेष स्वाद, भरपूर पैदावार और किफायती होने की वजह से इसे फलों का राजा कहा जाता है. आज हम आपको आम के ही कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएँगे जिन्हे जानकर आप हैरान हो जायेंगे.

आम खाने के फायदे आँखों को चमकदार बनाये रखने में सहायक Eating Mangoes Health Benefits –

आम में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए वरदान है. इससे आंखों की रौशनी बनी रहती है. अतः आम आँखों को चमकदार बनाये रखने में भी काफी सहायक होता है.

आम त्वचा के लिए लाभकारी Eating Mangoes Skin Benefits –

आम खाने के फायदे कई है आम में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो संक्रमण से भी बचाव करता है. इसके साथ ही आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे मसाज की तरह मलने से चेहरे पर निखार आता है.

पाचन क्रिया को ठीक रखने में सहायक Amazing Benefits of Mangoes –

आम में कई ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं. जिसकी वजह से खाना जल्दी पच जाता है. साथ ही इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखने का भी काम करते है.

मोटापा कम करने में सहायक Mango Benefits for Skin Health –

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए भी आप आम का सेवन कर सकते है. आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में काफी लाभकारी होते हैं. अतः मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है.

स्मरण शक्ति में होता है मददगार Eating Mango Increase Memory Power –

कई लोग भूलने की समस्या से काफी परेशान रहते है ऐसे लोगो को आम का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योकि इसमें मौजूद ग्लूटामिन एसिड नामक एक तत्व स्मरण शक्ति को बढ़ाने में उत्प्रेरक की तरह कार्य  करता है. इसके साथ ही इसके सेवन से रक्त कोशिकाएं भी सक्रिय रहती हैं.

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

गर्मी से बचाव के लिए उपयोगी Health Skin Hair Benefits Eating Mango –

गर्मियों में यदि आपको दोपहर में किसी काम के लिए घर से बाहर निकलना है तो एक गिलास आम का जूस अथात मैंगो शेक पीकर निकले. इसके सेवन से न ही तो आपको धूप लगेगी और न ही लू. आम का जूस शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है.

FAQ-

प्रश्न- आम के फायदे?

उत्तर- आम में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए वरदान है. इससे आंखों की रौशनी बनी रहती है. अतः आम आँखों को चमकदार बनाये रखने में भी काफी सहायक होता है.

प्रश्न- आम खाने के नुकसान?

उत्तर- आम खाने के जहाँ कई फायदे होते है वही इसके कुछ नुक्सान भी है आम खाने से एलर्जी और मोटापे जैसी समस्या हो सकती है.

प्रश्न- आम के औषधीय गुण क्या है?

उत्तर- आम में कई औषधीय गुण पाए जाते है ये कई रोगो से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है.

Question- What health benefits do mangoes have?

Answer- Health benefits do mangoes have Lowers Cholesterol Clears the Skin make Eyes Healthy and improve your digestive system etc.

Question- Are mangoes good to lose weight?

Answer- Yes, mango is good for loss weight.

Question- Mango benefits for skin?

Answer- Eating mangoes beneficial for your skin it gives you a healthy beautiful and shiny skin.

Question- Benefits of mango for hair?

Answer- Eating mangoes is very effective to grow your hair it makes your hair healthy black and shiny.

error: