अच्छा हेयर ड्रायर कैसे खरीदें How to buy a best hair dryer in hindi

अच्छा ड्रायर खरीदने के आसान तरीके easy ways to buying a good blow dryer

आजकल हेयर ड्रायर का यूज़बहुत ज्यादा होता है लड़के हो या लड़कियां बालो को जल्दी सूखने के लिए हेयर ड्रायर का यूज़ करते हैं. जी हाँ हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से आप कुछ ही मिनट में अपने गीले बालो को जल्द ही सूखा सकते हैं।

Advertisements

 

पर जब आप हेयर ड्रायर खरीदने जाए तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें नहीं तो आपका हेयर ड्रायर कुछ समय बाद ही ख़राब भी हो सकता है और आपके पैसे भी बर्बाद हो जायेंगे। इसलिए आज हम आपको बताएंगे की हेयर ड्रायर खरीदने से किन बातो का ध्यान रखना चाहिए.

बजट ध्यान में रखें (Keep the budget in mind) –

आपको मार्केट में बाजार में  सस्ते से लेकर महँगे हर प्रकार के हेयर ड्रायर मिल जायेंगे, लेकिन हमेशा अपने बजट को ध्यान में रखकर ही हेयर ड्रायर खरीदें.

केसा हेयर ड्रायर खरीदें (What kind of hair dryer buy) –

ध्यान रहे हमेशा सिरेमिक या टूमलाइन के बनें हेयर ड्रायर ही खरीदें। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल सॉफ्ट और सुरक्षित रहें तो सिरेमिक और टूमलाइन के बने ड्रायर ही खरीदें। सिरेमिक के बने ड्रायर हीट को कण्ट्रोल करने में मदद करते है और टूमलाइन के बने ड्रायर आपके बालो को स्मूथ करते है और नमी से भी बचाते है।

Advertisements

 

हेयर ड्रायर कि जानकारी लेलें (Get information about hairdryers) – 

अक्सर हम लोग हेयर ड्रायर खरीदते समय केवल उस ड्रायर को खरीदते है जो थोड़ा सस्ता मिलता है हेयर ड्रायर को खरीदते से पहले एक बार अपने आस पास दोस्तों से जरूर पूछले जिन्होंने पहले हेयर ड्रायर खरीदा हो.

हेयर ड्रायर की वॉटेज जरूर देखें (Watch the hair dryer’s watt) –

हेयर ड्रायर खरीदते समय उसकी वेटेज जरूर देखें क्यूकि ड्रायर का जितना अधिक वॉटेज होगा वह उतना अच्छा काम करेगा अधिकतर सैलून में 1800 वॉटेज के हेयर ड्रायर का यूज़ होता है अगर आपको ज्यादा मोटे व घुंघराले बालो के लिए हेयर ड्रायर चाहिए तो आपके लिए 2000 वॉटेज के ड्रायर बेस्ट रहेगा.

कौनसा ड्रायर का चयन करें (Which Dryer Selection) –

हमेशा ध्यान रखें कि उसी हेयर ड्रायर को खरीदें जिसमें आप स्पीड और टेम्प्रेचर को कंट्रोल कर सकें क्यूकि इससे आपके बाल ज्यादा ड्राई होने का डर भी नहीं रहता है आप आसानी से टेम्प्रेचर को कंट्रोल क्र सकते हैं.

Advertisements

 

ड्रायर के वजन का भी ध्यान दें (Also note the weight of the dryer) –

हेयर ड्रायर खरीदते समय उसके वजन का भी पूरा ध्यान रखें अगर आप अधिक भारी ड्रायर लेंगे तो उसे यूज़ करने में थोड़ा परेशानी होगी इसीलिए हमेशा एक किलो से कम वजन वाले हेयर ड्रायर कि खरीदें.

बाल स्ट्रेट करने के लिए (To straighten the hair) –

अगर आप हेयर ड्रायर का यूज़ बाल स्ट्रेट करने के लिए भी करना चाहते हैं तो नोज़ल अटेचमेंट वाला हेयर ड्रायर ही खरीदे.

Advertisements