बालों को झड़ने व टूटने से रोकने के उपाए Hair Fall Home Remedies Hair Loss Treatment Hair Care Tips

बालों को झड़ने टूटने से कैसे बचाये How to Prevent Hair Loss Naturally –

बालों को झड़ने आज के समय में बालों को झड़ने की समस्या से हर कोई परेशान है. आजकल  हर एक व्यक्ति को बालों के झड़ने और गिरने की शिकायत रहती है। किसी के बाल ज्यादा झड़ते हैं तो किसी के कम।

महिलाओं में बालों के झड़ने और टूटने की शिकायत पुरुषो के तुलना में कुछ ज्यादा ही रहती है।  अगर आप भी बालों के झड़ने और टूटने की समस्या से परेशान रहते है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और घरेलू टिप्स बताएँगे जिन्हे अपनाकर आप जल्द ही बालों के टूटने और झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

नारियल तेल बालों को झड़ने से रोकता है Coconut For Healthy Hair –

बालों की देखरेख और मजबूती के मामले में नारियल तेल से अच्छा शायद ही कोई और विकल्प हो।

नारियल के तेल से बालो की मसाज करने से आप बालों को झड़ने टूटने की समस्या से बहुत जल्द ही छुटकारा पा सकते है. नारियल तेल बालों को सिरों से लेकर जड़ों तक मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकता है।

हिना का प्रयोग बालों की मजबूती के लिए Heena Hair Fall Home Remedy –

हिना भी बालों की मजबूती और बालो को झड़ने से रोकने के लिए बहुत ही लाभकारी है। हिना को सरसों के तेल के साथ मिलाकर बालों में हल्के हाथो से लगाए. यह बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही  बालों को झड़ने से भी रोकता हैं।

राशिअनुसार जाने साल 2018 का भविष्यफल

बालों के लिए सरसो के तेल का प्रयोग Oil Treatment For Healthy Growing Hair – 

सरसो का तेल बालों के लिए काफी लाभकारी होता है. सरसो के तेल से बालो की मसाज करने पर बालों को नमी मिलती है। तेल को गुनगुना गरम कर लें। और गुनगुने सरसो के तेल से बालों पर और बालो की जड़ो पर हल्के हाथो से मसाज करें। इसके प्रयोग से बालो के झड़ने की समस्या से जल्दी निजात मिलता है.

बालों के झड़ने की समस्या के लिए दही का प्रयोग Curd Control Hair Fall –

यदि आप बालों के झड़ने की समस्या से काफी परेशान रहते है तो आप दही का प्रयोग भी कर सकते है. दही से बालों को पोषण मिलता है और यह बालो को झड़ने से रोकने के साथ ही बालों को मजबूती भी प्रदान करता है.

इसके प्रयोग के लिए दही को बालों में अच्छी तरह लगाए. और सूखने के बाद बालो को धो ले. ऐसा नियमित रूप से करने पर जल्द ही आपके बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जायगी.

बालों का झड़ना रोके योग द्वारा

बालों का झड़ना रोके चाय का प्रयोग Tea Hair Loss Home Remedy –

चाय में एंटी-ओक्सिडेन्ट्स गुण मौजूद  होते हैं जो बालों का झड़ना रोकते है और साथ ही उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं। एक कप पानी ले और अब इसमें दो ग्रीन टी बैग मिलाकर चाय तैयार कर ले। चाय को थोड़ा ठंडा होने दें और उसके बाद इसे अपने बालों में लगाएं। और एक घंटे के बाद बालो को साफ़ पानी से धो ले.

FAQ-

प्रश्न- बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे?

उत्तर- नारियल के तेल से बालो की मसाज करने से आप बालों को झड़ने टूटने की समस्या से बहुत जल्द ही छुटकारा पा सकते है. नारियल तेल बालों को सिरों से लेकर जड़ों तक मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ बालों को झड़ने से रोकता है।

प्रश्न- बालों का झड़ना कैसे रोकें?

उत्तर- गीले बालों में कभी कंघी न करें और न ही तौलिये से रगड़ कर उन्हें सुखाएं। गीले बालो मे कंघी का इस्तेमाल करने से आपके बालो की जड़े कमजोर होकर बाल टूटने लगते है.

प्रश्न- बाल झड़ने के कारण क्या है ?

उत्तर- गीले बालों में कंघी करना और उचित खान पान का ना होना बाल झड़ने का एक बड़ा कारण हो सकता है.

प्रश्न- बाल का झड़ना आयुर्वेदिक इलाज ?

उत्तर- हिना भी बालों की मजबूती और बालो को झड़ने से रोकने के लिए बहुत ही लाभकारी है। हिना को सरसों के तेल के साथ मिलाकर बालों में हल्के हाथो से लगाए. यह बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही  बालों को झड़ने से भी रोकता हैं।

Question- What is the best vitamin for hair loss?

Answer- Zinc and Iron provide essential hair nutrients to nourish healthy and longer hair.

Question- How much hair loss is normal in a day?

Answer- The average woman loses between 50 and 100 strands per day.

Question-What causes your hair to fall out?

Answer- Hair loss problem is a very common condition and affects mostly people if you do not take right diet or genetic causes your hair to fall out.

Question- How do you stop hair loss?

Answer- If you stop hair loss Avoid hairstyles that pull on the hairline don’t skip the scalp massage Consider essential oils.

error: