मुँह के छालों से कैसे पाए छुटकारा get rid of Mouth Ulcers Naturally blister Home Remedies

मुँह जीभ के छालो से छुटकारा पाने के आसान तरीके How to Get Rid of Mouth Ulcers In hindi

मुंह में छालों  का होना एक आम बात है. यह समस्या कभी भी किसी को भी हो सकती है. मुँह में छालों के होने पर हमे खाना खाने में काफी समस्या होती है और कभी कभी यही छाले इतने बढ़ जाते है कि व्यक्ति को बोलने में भी काफी तकलीफ होती है.

Advertisements

 

छालों के उपचार के लिए मार्किट में कई सरे जेल और क्रीम उपलब्ध है. लेकिन अगर आप चाहे तो अपने किचन में मौजूद चीजों से ही इसका उपचार आसानी से कर सकते हैं। आज हम आपको 6 ऐसे आसान उपाए बताएँगे जिनके प्रयोग से आप बहुत जल्द ही मुँह के छालों से छुटकारा पा सकते है.

तुलसी के पत्तो का प्रयोग –

तुलसी के अनेक स्वास्थ्यवर्द्धक और दर्दनिवारक गुण हैं। तुलसी के पत्तो के प्रयोग से आप जल्द ही मुँह के छालों से छुटकारा पा सकते है.

Advertisements

 

दिन में दो से तीन बार चार-पाँच तुलसी के पत्तों को चबाकर खाने से केवल छालों के दर्द से ही राहत नहीं मिलता है बल्कि धीरे-धीरे छाले भी सही होने लगते है.

बर्फ का प्रयोग  –

बर्फ के प्रयोग से भी आप जल्द ही मुँह के छालों से छुटकारा पा सकते है. मुंह में छाले होने पर बर्फ के एक टुकड़े को लेकर छाले वाले जगह पर सिकाई करें. इससे छालो के दर्द से काफी राहत मिलती है और इसके कुछ समय के प्रयोग से छाले जल्दी सही हो जाती है.

हल्दी का प्रयोग –

हल्दी में मौजूद एन्टीसेप्टिक और एन्टी-इन्फ्लैमटोरी गुण छालों को न सिर्फ ठीक करते हैं बल्कि यह गुण छालों को दुबारा होने से भी रोकते हैं। हल्दी पाउडर में कुछ बूंद पानी मिलकर पेस्ट तैयार  कर ले और अब इस पेस्ट को छालों पर लगायें, इससे दर्द से तुरन्त राहत मिल जाएगा।

Advertisements

 

एलोवीरा का प्रयोग –

एलोवीरा मुँह और होठों में हो रहे छालो के लिए एक अचूक और चमत्कारी दवा है। एलोवीरा का रस मुँह में हो रहे छालों पर लगाए. इससे आप जल्द ही छालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

शहद और गिलेसरीन का प्रयोग-

शहद और गिलेसरीन के प्रयोग से भी आप छालों की समस्या से छुटकारा पा सकते है.  मुंह में छाले होने पर शहद और गिलेसरीन का इस्तेमाल काफी अच्छा रहता है. शहद और गिलेसरीन को आपस में मिलाये और इस मिश्रण को कॉटन की मदद से लों में लगाए. इससे मुंह के छाले धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

Advertisements