रोजाना करें ये नौ काम चमक सकती है आपकी किस्मत How Successful People Start Their Day

रोजाना करें इन नौ काम में से कोई भी एक काम और पाए सफलता Morning Habits of Successful People

हर कोई व्यक्ति चाहता है की उसका जीवन खुशियों और सम्रद्धि से भर रहें. शायद ही कोई ऐसे व्यक्ति होगा जो आरामदायक जिंदगी ना जीना चाहता है. अपने घर और जीवन को खुशियों से भरने के लिए व्यक्ति को कुछ ऐसे कार्य करने चाहिए जिससे आसानी से व्यक्ति को सफलता मिल सके.

Advertisements

 

तो आइये जानते हैं कुछ ऐसे काम जिन्हें यदि सच्चे दिल से किया जाय तो शायद व्यक्ति का जीवन बदल सकता है तथा उसे सफलता मिल सकती है.

रोज सुबह उठकर अपनी हथेलियां देखें

जब से आप शुभ को उठे को सबसे पहले अपनी दोनों हथेलियो को कुछ देर तक देखे. इसके बाद अपनी हथेलियों को अपने चेहरे में तीन या चार बार फेरे. शास्त्रों के अनुसार हथेली के ऊपरी भाग में मां लक्ष्मी, बीच में मां सरस्वती व नीचे के भाग (मणि बंध) में भगवान विष्णु का स्थान होता है। इसलिए रोज सुबह उठते ही अपनी हथेली देखने से भाग्य चमक उठता है.

पहली रोटी गाय को दें

हमारे शास्त्रों में बताया गया है की जब भी घर में रोटी बनती है तो सबसे पहली रोटी गाय को देनी चाहिए. कहा जाता है की गाय में देवताओ का निवास होता है. गाय को सबसे पहले रोटी देने से देवता प्रशन्न होते हैं इससे व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है.

Advertisements

 

चीटियों को आटा डालें

कहा जाता है की चीटियों को आटा डालना भी शुभ होता है. इससे व्यक्ति के अंदर स्वकारात्मक ऊर्जा का परवाह होता है जिससे व्यक्ति के कार्यो में आने वाली कई रुकावट समाप्त हो जाती हैं. इसलिए रोजाना चीटियों को शक्कर मिला हुआ आटा डालें.

देवताओं को फूलों से सजाएं

घर के मन्दिर में स्थापित देवी-देवताओ को रोजाना फूलो से सजाने से भी व्यक्ति के मार्ग में आने वाली बांधायें दूर होती हैं. इसलिए रोजाना स्नान के बाद ताजे फूल ही भगवान को चढ़ाना चाहिए.

सुबह करें झाड़ू-पोछा

घर की सुख-सम्रद्धि के लिए घर को साफ-स्वछ रखना बहुत ही जरुरी होता है. इसलिए रोजाना सुबह को झाड़ू-पोछा करें. लेकिन सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोछा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और व्यक्ति को आर्थिक हानि का सामना भी करना पड़ सकता है.

Advertisements

 

मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं

मछलियों को आटा डालना भी बहुत शुभ माना जाता है. अपने घर के आस-पास कोई ऐसा तालाब, झील या नदी का चयन करें, जहां बहुत सी मछलियां हों. अब इस जगह पर रोजाना जाकर आटे की गोलियां मछलियों को खिलाएं. इससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं तथा घर में सुख-सम्रद्धि आती है.

माता-पिता का आशीर्वाद लें

कहा जाता है की रोजाना माता-पिता का आशीर्वाद लेने से व्यक्ति के जीवन में आने वाली तमाम परेशानियों समाप्त हो जाती हैं. इसलिए रोज जब भी घर से निकले तो उसके पहले अपने माता-पिता और घर के बड़े बुजुर्गों के पैर छूकर आशीर्वाद लें. इससे आपके बिगड़े काम बनेगे.

Advertisements

 

पीपल पर जल चढ़ाएं

पीपल को पानी चढ़ाना भी शुभ माना जाता है. कहा जाता है पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है इसलिए रोजाना पीपल के पेड़ में जल चढ़ाने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और शुभ फल प्रदान करते हैं. इसलिए रोज सुबह स्नान आदि करने के बाद पीपल के पेड़ पर एक लोटा जल चढ़ाएं.

घर खाली हाथ न जाएं

कहा जाता है की कभी भी घर में प्रवेश खाली हाथ नहीं करना चाहिए. इसलिए जब भी आप बाहर से घर में प्रवेश करें तो कभी खाली हाथ ना जाएं। घर में हमेशा कुछ ना कुछ लेकर प्रवेश करें. चाहे वह पेड़ का पत्ता ही क्यों न हो.

Advertisements

 

 

Related Post