जाने साँपो से जुड़े कुछ शकुन और अपशकुन Auspicious and ominous facts related with snakes

जाने साँप देखना शुभ या अशुभ कैसा है some Interesting Facts related with Snake

साँप एक ऐसा जीव है जिसे देखते ही सभी लोग भयभीत हो जाते हैं. शास्त्रो में साँप को बहुत ही पूजनीय माना जाता है. कहा जाता है की भगवान शिव साँप को गहनों की तरह अपने गले में धारण करते हैं. हमारे समाज में सांप से जुड़े कई शकुन-अपशकुन प्रचलित हैं. ज्योतिष के अनुसार सांपों के दिखाई देने से जुड़े कुछ शकुन और अपशकुन बताए गए हैं,

Advertisements

इन संकेतों का ध्यान रखने पर भविष्य में होने वाली घटनाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. तो आइये जानते हैं साँपो से जुड़े कुछ शकुन और अपशकुन.

सांप को पेड़ में चढ़ते हुए देखना

यदि कोई व्यक्ति सांप को पेड़ में चढ़ते हुए देखता है की यह बहुत ई शुभ माना जाता है. कहा जाता है की इससे व्यक्ति का आने वाला समय बहुत अच्छा होगा तथा व्यक्ति को अचानक कही से धन की भी प्राप्ति भी हो सकती है.

सांप पेड़ से उतरते हुए दिखाई देना

यदि कोई व्यक्ति सांप को पेड़ से उतरते हुए देखता है की तो यह शुभ शकुन नहीं माना जाता है. इससे व्यक्ति को पैव्स के मामले में सावधानी रखने की आवश्यकता है. कहा जाता है की सांप को पेड़ से उतरते हुए देखने से कई बार व्यक्ति को धन की हानि हो सकती है.

सांप सीधे हाथ की ओर से रास्ता काट दे

यदि आप घर से किसी आवश्यक कार्य के लिए जाते समय सांप आपके सीधे हाथ की ओर से रास्ता काट दे तो यह भी शुभ माना जाता है.कहा जाता है की इससे व्यक्ति को उसके कार्य में सफलता मिल सकती है.

Advertisements

बाएं हाथ की ओर से सांप रास्ता काट दे

यदि कही बाहर जाते समय बाएं हाथ की ओर से कोई सांप आपका रास्ता काट दे तो यह व्यक्ति को सावधान रहने का संकेत देता है. क्योकि इससे व्यक्ति को उसके कार्यो में असफलता मिल सकती है.

सफ़ेद सांप देखना

यदि कोई व्यक्ति सफेद सांप को देखता है तो यह भी शुभ शकुन माना जाता है. कहा जाता है सफेद सांप को देखने से व्यक्ति को उसके कार्यो में सफलता मिलती है तथा उसका जीवन सुखो से भर जाता है.

मंदिर में सांप दिखना

यदि आप किसी मंदिर में गए हैं और आपको वह पर सांप दिख जाए तो यह शुभ शकुन माना जाता है कहा जाता है की इससे व्यक्ति की सभी मनोकामनाये जल्दी पूरी हो जाती हैं. 

शिवलिंग पर सांप लिपटा हुआ दिखाई देना

यदि किसी व्यक्ति को शिवलिंग पर सांप लिपटा हुआ दिखाई दे तो यह यह भी शुभ शकुन होता है. इससे व्यक्ति का जीवन सुखमय होता है तथा उस व्यक्ति को शिवजी की कृपा प्राप्त होती है.

Advertisements

मरा हुआ सांप देखना

कहा जाता है की मरा हुआ सांप देखना उचित नहीं होता. यदि किसी व्यक्ति को मरा हुआ सांप दिखयी दें तो उस व्यक्ति को घबराने की आवश्यकता नहीं है. सांप को मरा हुआ देखने से व्यक्ति को शिवलिंग पर जल, कच्चा दूध चढाना चाहिए.

नाग-नागिन एक साथ दिखयी देना

यदि किसी भी व्यक्ति को नाग-नागिन एक साथ दिखयी देते हैं यह अशुभ संकेत माना जाता है. ऐसे में व्यक्ति को नाग-नागिन के सामने रुकना नहीं चाहिए. अत: ऐसे स्थान से तुरंत चले जाना चाहिए.

Advertisements