हाथ मिलाने में छिपा है आपके व्यक्तित्व का राज Way your hand shake reveal about your personality

क्या कहता है आपके हाथ मिलाने का तरीका What say way your hand shake style

यह तो सभी जानते है की हाथ मिलाने से किसी का अभिवादन किया जाता है. लेकिन ज्योतिषशास्त्र के अनुसार किसी के हाथ मिलाने के तरीके से से भी व्यक्ति का स्वभाव जाना जा सकता है. हर किसी के हाथ मिलाने का तरीका अलग-अलग होता है.

सभी के हाथो का आकार अलग अलग होता है. इन्ही चीजो को देखकर किसी के व्यक्तित्व को जाना जा सकता है.

हाथ मिलाने के अलग-अलग तरीके Different ways of hand shake

सभी का हाथ मिलाने का तरीका अलग होता है कोई कसकर हाथ मिलाता है तो कोई छुकर. हाथ मिलाने के बहुत से तरीके है.

ढीला या लापरवाही से हाथ मिलाना Loose or careless handshake

बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हें ढीले या लापरवाही से हाथ मिलाने की आदत होती है. अगर कोई व्यक्ति  लापरवाही और ढीले तरीके से हाथ मिलाता है तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति स्वभाव से थोड़ा लापरवाह होता है

ऐसे लोग दूसरों की बातों में बहुत अधिक रुचि लेने वाले नहीं होते है. ये लोग दूसरों की बातों में संदेह करने वाले होते है. लेकिन कई बार इस तरह से हाथ मिलाने वाले को गलत ही नहीं समझ जा सकता है कयोई की हो सकता है की ऐसे हाथ मिलाने वाले को किसी तरह की कोई परेशानी हो.

हाथ मिलाकर हाथो को हिलाने वाले लोग Shaking hands shake hand

कुछ लोग हाथ मिलाकर हाथो को कुछ देर तक हिलाते है ऐसे व्यक्ति थोड़ा सुस्त होते हैं ये लोग अपने में खोये रहने वाले होते है. ये लोग बहुत ही साफ़ दिल के होते है दूसरों के दुःख दर्द की इन्हें काफी परवाह    रहती  है.ये लोग किसी को धोखा देने की सोच भी नहीं सकते. ये लोग सेंसिटिव और सच्चे इंसान होते है. ये लोग बहुत जल्दी दूसरों की बातों में आ जाते है.

कसकर हाथ मिलाने वाले लोग Shake hands tightly

जो लोग कसकर हाथ मिलते है उनके बारे में ज्योतिषशास्त्र में बताया गया है किऐसे लोग बहुत ही समझदार होते है. समझदार होने के साथ ही ये लोग सभ्य भी होते है. ये लोग किसी में भेदभाव नहीं करते है सभी को सामान नजर से देखते है. ये लोग अपने से बड़े और छोटे सभी का आदर करते है ये लोग जिम्मेदार प्रवृत्ति के होते है इन पर भरोसा किया जा सकता है.

नीचे हाथ रखकर दूसरे हाथ से कसकर हाथ मिलाने वाले लोग Hands down to shake hands with the other arm tightly

जो लोग इस तरह से हाथ मिलाते है उनके बारे में कहा जाता है कि ऐसे लोग अनुशासित यानि कि अनुशासन में रहना पसंद करते है दूसरों से भी अनुशासन की उम्मीद करते हैं. ऐसे लोग स्पष्टवादी और साफ़ दिल के होते है.

कर्तव्यों का पालन करने में इनका बहुत अधिक विश्वास होता है. ये अपना काम पूरी ईमानदारी के साथ करना पसंद करते है. ये अपने सामने खड़े व्यक्ति के अनुसार ही उससे बाते करना और मिलना पसंद करते है.

हाथ मिलाते हुए दूसरा हाथ सामने वाले के कंधे पर रखने वाले लोग Shaking hands with the other hand on the shoulder of the front ones

जो लोग हाथ मिलाते हुए दूसरा हाथ सामने वाले के कंधे पर रखते है ऐसे लोग सामने वाले व्यक्ति का हिट चाहने वाले होते है. ये लोग दूसरों की भलाई चाहने वाले होते है. वह सामने वाले व्यक्ति की ख़ुशी, समृद्धि और उसकी उन्नति की कामना करने वाले होते है वह सामने वाले व्यक्ति की अपनी शक्ति और सामर्थ्य के अनुसार सहायता करने वाले और उसे प्रगति का मार्ग दिखाने वाले होते है.

सामने वाले व्यक्ति के हाथ को दबाकर हाथ मिलाने वाले लोग Shake hands in front of the person who handed tightly

जो लोग सामने वाले व्यक्ति के हाथ को दबाकर हाथ मिलाते है ऐसे व्यक्तियों की की सोच थोड़ा संकीर्ण होती हैं ये लोग समाज में नाम कमाने की आशा रखते है. भले ही इनका व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा ही क्यों ना हो.

सैंडविच तरीके से हाथ मिलाने वाला लोग Sandwich manner shaking hands

जो लोग सैंडविच स्टाइल से हाथ मिलाते है ऐसे लोग बहुत मीठी – मीठी बाते करने वाले होते है. ये लोग अपना काम निकालने में माहिर होते है. इस प्रवृत्ति के व्यक्ति अवसरवादी होते हैं तथा व्यापर या व्यवसाय में भी सफल होते हैं. इनके स्वभाव में लचीलापन होता है. ये दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करने में माहिर होते है.

नीचे से खुली हथेली से हाथ मिलाने वाले व्यक्ति Down to shake hands with the open palm

ऐसे लोग जो नीचे से खुली हथेली से सामने वाले व्यक्ति से हाथ मिलाते है ऐसे लोगो का स्वभाव सहज, सरल होता है. ये लोग सामने वाले व्यक्ति का सम्मान करते हैं ये सभी की बातें मानाने वाल होते है.ऐसे लोग मिलजुल कर रहने में विश्वास करने वाले होते है साथ ही अपने रीति-रिवाजों और परंपाओं को मानने वाले होते है.

error: