विश्व के टॉप 10 आश्चर्यचकित करने वाले ज्वलामुखी World’s top 10 stunning volcano

दुनिया के प्रसिद्ध ज्वालामुखी World famous volcano

%e0%a4%a6%e0%a5%81%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%af%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%aa%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%b8%e0%a4%bf%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%a7-%e0%a4%9c%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b2पृथ्वी में बहुत से ज्वालामुखी सक्रिय रहते हैं. धरती अपने ताप को लावे के रूप में बाहर निकलती रहती है. जब पृथ्वी में नमी ज़्यादा बढ़ जाती है तब वह गर्मी में तब्दील हो जाती है और यही नमी ज्वालामुखी से लावे के रूप में बाहर निकल आती है.

Advertisements

 

माउंट विसुवियस ज्वालामुखी (इटली) Mount Vesuvius Volcano Italy

इटली के ज़ायकेदार खाने के साथ-साथ वहां की वादियां और ज्वालामुखी भी लोगों के लिए दिल लुभाने वाला रहा है. यह ज्वालामुखी विसुवियस नेशनल पार्क में स्थित है. ये ज्वालामुखी अंतिम बार 1944 में फूटा था.

माउंट फ़ूजी ज्वालामुखी (जापान) Mount Fuji Volcano Japan

माउंट फ़ूजी ज्वालामुखी टोक्यो से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इसे आस-पास से पांच झीलों ने घेर रखा है. ये ज्वालामुखी जापान की सबसे ऊंची चोटी पर स्थित है. यह 1707 में ये अंतिम बार फूटा था.

Advertisements

 

माउंट एटना ज्वालामुखी (इटली) Mount Etna Volcano Italy

माउंट एटना ज्वालामुखी सिसली द्वीप पर स्थित है. इसकी चोटी बर्फ़ से ढकी हुई है. इस ज्वालामुखी की   ऊंचाई लगभग 3329 मीटर है यूनेस्को ने भी इसे अपनी विश्व धरोहर की सूची में शामिल किया है.

माउंट सेंट हेलेन्स USA Mt St Helens, Washington

माउंट सेंट हेलेन्स अमेरिका के कुछ ख़ास सक्रिय ज्वालामुखी में से एक है. बहुत से पर्यटक यहाँ हर साल बड़ी संख्या में इसे देखने आते है.

Advertisements

 

माउंट ब्रोमो ज्वालामुखी (इंडोनेशिया) Mt Bromo Volcano Indonesia

माउंट ब्रोमो ज्वालामुखी दक्षिण-पश्चिम एशिया में सबसे चर्चित ज्वालामुखी में स एक है. इसका नाम हिंदूओं के भगवान ब्रम्हा के नाम पर रखा गया है. एक त्यौहार में यहां के क्षेत्रीय लोग इस ज्वालामुखी में सब्जियां और फल फेंकते हैं.

किलिमंजारो ज्वालामुखी (अफ्रीका) Mount Kilimanjaro volcano Africa

किलीमंजारों ज्वालामुखी अफ्रीका और दुनिया के सबसे लंबी चोटी में से एक है. यहाँ हर साल 20,000 हज़ार लोग चढ़ाई करते हैं. इसकी ऊंचाई लगभग 5895 मीटर है.

Advertisements

 

क्राकाटोआ ज्वालामुखी (इंडोनेशिया) Krakatoa Volcano Indonesia

क्राकाटोआ ज्वालामुखी दुनिया सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है. 1930 में इस चोटी पर एक द्वीप का निर्माण किया गया जिसे अनेक करकटो का नाम दिया गया.

पोपोकैटेपेटल ज्वालामुखी (मेक्सिको) Popocatepetl volcano (Mexico)

पोपोकैटेपेटल ज्वालामुखी का एक नाम EI popo भी है. ये दक्षिण-पश्चिम मेक्सिको से करीब 70 किलोमीटर दूर है.  2013 में ये ज्वालामुखी फट था.

Advertisements

 

सैंटोरिनी ज्वालामुखी (ग्रीस) Santorini volcano (Greece)

सैंटोरिनी ज्वालामुखी एक यूनानी टापू पर स्थित है. इसके चरों ओर सफेद इमारते दिखाई देती है. 1600 ईसा पूर्वयह ज्वालामुखी फट था. यह ग्रीस में स्थित है.

माउंट मेयन ज्वालामुखी फ़िलिपींस Mount Mayen volcano

माउंट मेयन ज्वालामुखी फ़िलिपींस में स्थित है यह मनीला से 450 किलोमीटर दक्षिण पूर्व स्थित टापू है  2014 में यहां हुए विस्फोट के कारण हज़ारों लोगों ने इस द्वीप को छोड़ दिया था.

Advertisements