नाक की बनावट जानिए क्या बताती है आपके बारे में What your nose says about your personality

नाक की बनावट से जाने व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व How Your Nose Reveal Your Nature And Personality

शायद सभी लोगो ने सुना होगा की दुनिया में एक शक्ल वाले सात इंसान होते हैं. इस बात में कितनी सच्चाई है यह तो हम नहीं जानते लेकिन अक्सर आपने देखा होगा की हमारी नाक, हमारे होंठ आदि किसी दूसरे व्यक्ति से मिलता है. हमारे शरीर का हर एक अंग हमारे स्वभाव और व्यक्तित्व के बारे में बताता है. आज हम आपको हमारी नाक की बनावट से बताएंगे की आपका स्वभाव कैसा होगा. चलिए जानते हैं अलग-अलग तरह के नाक वाले लोगों की क्या खासियत होती है।

Advertisements

 

नाक शुरू से लेकर अंत तक एक समान होना

आपने देखा होगा की सभी लोगो की नाक की बनावट अलग-अलग होती है. जिन लोगो की नाक नाक शुरू से लेकर अंत तक एक समान होती है. ऐसे लोगो के लिए कहा जाता है की ये लोग बहुत ही बुद्धिमान होते हैं तथा दुसरो के लिए प्रेरणा का प्रतीक होते हैं. इस लोगो में बहुत ही दक्षता होती है तथा ये लोग अपनी किसी भी भावना को किसी के सामने आसानी से नहीं खोल पाते.

नाक ऊपरी और निचले हिस्से में तो समान होना

जिन लोगो की नाक ऊपरी और निचले हिस्से में तो समान होती है लेकिन बीच में थोडा उठाव वाली हो कहा जाता है की ऐसे लोग संयम और धैर्य से काम नहीं लेते तथा हर निर्णय को जल्दबाजी में ले लेते हैं. लेकिन इन लोगो की एक अच्छी बात यह होती हैं इनमे नेतृत्व क्षमता बहुत अधिक होती हैं. इनकी इसी आदत से लोग इनसे काफी कुछ सीखना पसन्द करते हैं. इसके अलावा ये लोग अच्छे प्रबंधक होते हैं तथा इन्हें गुस्सा भी कम आता है.

Advertisements

 

नाक बीच में अंदर और फिर नीचे तक आते-आते ऊपर की ओर घूमना

यदि किसी व्यक्ति की नाक  बीच में अंदर और फिर नीचे तक आते-आते ऊपर की ओर घुमी हुयी होती है ऐसे लोगो की सोच बहुत ही सकारात्मक होती है तथा ये लोग स्वभाव से भी बहुत ही संवेदनशील, कोमल और भावुक होते हैं. ये लोग दुसरो का दुःख बिलकुल भी नहीं देख सकते.

सपाट नाक वाले लोग

कहा जाता है की जिन लोगो की नाक सपाट होती हैं उन्हें अगर किसी बात पर गुस्सा आ जाये तो इनका स्वभाव बहुत ही बुरा हो जाता है जिसके बाद इनसे कुछ भी कहना उचित नहीं होता. लेकिन इन लोगो की एक अच्छी आदत यह होती हैं की ये लोग दुसरो की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहते हैं.

चौड़ी नाक वाले लोगो का स्वभाव

जिन लोगो की नाक चौड़ी होती हैं वे लोग किसी भी मसले को आसानी से सुलझा लेते हैं. इन लोगो में एक अलग ही प्रकार की जिज्ञासा होती हैं. ये लोगो दुनिया में होने वाली तमाम जानकारियो को हासिल करना चाहते हैं. ऐसी नाक वाले व्यक्ति लोगो के बीच आकर्षण का केंद्र आसानी से बन जाते हैं. इन लोगो को सामान्य जीवन जीना बेहद पसन्द होता है तथा ये लोग सामाजिक रूप से ये लोग काफी सक्रिय होते हैं.

Advertisements

 

लंबी नाक वाले लोग

आपने देखा होगा की कई लोगो की नाक लंबी होती है. इन लोगो के लिए कहा जाता है की इन लोगो की कोई दबाकर नहीं रख सकता. अगर इस तरह की नाक वाले लोगो से कोई काम बनवाना हो तो इन्हें प्राथमिकता देना बहुत जरुरी होता है. ये स्वतंत्र जीवन जीने में विश्वास रखते हैं।

चौड़ी और लंबी नाक वाले लोग

जिन लोगो की नाक चौड़ी होने के साथ-साथ लंबी भी होती हैं उन लोगों का सिक्स्थ सेंस कमाल का होता है। अगर ये लोग व्यवसाय करते हैं एक अच्छे व्यवसायी साबित होते हैं. एक लोगो की एक खास बात यह है की ये लोग किसी भी परेशानी को आसानी से हल कर लेते हैं.

Advertisements