वास्‍तु अनुसार जानें कैसा होना चाहिए ऑफिस Vastu Tips for Success Business‎

कैसा बनाये अपने कार्यालय (ऑफिस) वास्तु शास्त्र के अनुसार Top Vastu Tips For Your Office

vastu-anusar-kaisa-ho-office-upcharnuskheवास्तु का हमारे जीवन में बहुत महत्व है. हमें भवन निर्माण, ऑफिस या कोई कारखाना खोलना हो तो हमें वास्तु के अनुसार ही बनाना चाहिए. इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है. यदि आपको अपने ऑफिस का निर्माण करना हो तो आप वास्तु टिप्स के अनुसार अपने ऑफिस को बनाये इससे आपका व्‍यवसाय अच्छा चल सकता है. तो आइये जानते हैं कैसे करें वास्तु के अनुसार अपने ऑफिस का निर्माण.

Advertisements

 

कार्यालय का प्रवेश द्वार बिल्‍कुल सीधा होना चाहिए – जब ऑफिस बनाये तो इस बात का ध्यान रखें की ऑफिस के अंदर आने वाले दरवाजा बिल्‍कुल सीधा होना चाहिये. ऑफिस का एंट्रेंस बिल्‍कुल साफ और सीधा रखें. इस दरवाजे में ऐसी चीज़ ना रखी हो जो आपको सीधे ऑफिस में घुसने से रोक रही हो.

ऑफिस का सेंटर हमेशा खाली रखें – वास्तु के अनुसार ऑफिस स्‍पेस या काम करने की जगह का सेंटर खाली रखना चाहिए. यदि आप अपने ऑफिस में क्‍यूबिकल में बैठते हैं तो, इसके सेंटर में गोला बनाएं और उसमें मौजूद कोई भी चीज़ का प्रयोग ना करें।

ऑफिस के रिसेप्‍शन की लोकेशन – यदि आप ऑफिस का निर्माण करवा रहे हैं तो आप इसको उत्तर-पूर्वी भाग में बनाये. इसके अलावा जब रिसेप्‍शनिस्‍ट कस्‍टमर या क्‍लायंट से बात करे तो, उसका मुख उत्तरी या पूर्वी दिशा में होना चाहिये.ऐसा करने से व्यवसाय के क्षेत्र में कई नए अवसर प्राप्‍त होते हैं.

Advertisements

 

ऑफिस में बहता हुआ पानी है फायदेमंद – वास्तु के अनुसार ऑफिस में बहता हुआ पानी बहुत ही शुभ माना जाता है. इसलिए आप अपने ऑफिस के अंदर फाउंटेन आदि का प्रयोग कर सकते हैं. इस फाउंटेन को आप ऑफिस के उत्तरी या पूर्वी कोने में रखें. जहां ये अधिक से अधिक लोगों का ध्‍यान अपनी ओर खींचे. इसके अलावा यदि आप चाहें तो ब्‍लैकफिश और 9 गोल्‍डफिश वाला एक्‍वेरियम भी अपने ऑफिस में रख सकते हैं.

वास्तु अनुसार अकाउंट्स डिपार्टमेंट – वास्तु अनुसार ऑफिस का अकाउंट्स डिपार्टमेंट दक्षिण पूर्वी भाग में होना चाहिए. यह शुभ माना जाता है. इस दिशा से समृद्धि प्राक्प्त होती है तथा अधिक रिर्टन को आकर्षित करता है.

Advertisements