घर में चाहते हैं सम्रद्धि तो ध्यान रखे झाड़ू से जुडी वास्तु टिप्स Vastu Anusar Jhadu Ki Sahi Disha Kon Si Hai

वास्तु अनुसार झाड़ू की सही दिशा-शकुन और अपशकुन Jhadu Se Jude Skun or Apskun Hindi Me


jhadu-ki-sahi-disha-upcharnuskheहमारे शास्त्रो में झाड़ू को लक्ष्मी माता का प्रतीक माना जाता है. वास्तु के अनुसार झाड़ू से जुड़े बहुत सारे शकुन और अपशकुन होते हैं. जो हमारे जीवन में बहुत गहरा प्रभाव डालते हैं. झाड़ू तो सभी लोगो के घरो में पाया जाता है. यदि हम झाड़ू से जुडी कुछ बाते ध्यान रखें तो हम अपने घर को अनेक परेशानियों से बचा सकते हैं. तो आइये जानते हैं झाड़ू से जुड़े शकुन और अपशकुन क्या-क्या होते हैं.

झाड़ू पश्चिम दिशा के किसी कमरे रखना चाहिए

घर में झाड़ू पश्चिम दिशा के किसी कमरे में रखना चाहिए. यह बहुत ही शुभ माना जाता है. इससे घर की तमाम परेशानिया कम हो जाती हैं तथा झाड़ू की वजह से घर में किसी भी तरह की नेगेटिव एनर्जी घर में नहीं रहती.

Advertisements

 

यदि झाड़ू का काम ना हो तो उसे अलग रख दें

यदि आपके घर या ऑफिस में झाड़ू का काम हो जाये तो उसे सभकी नजरो से दूर रखना चाहिए. पुरे दिन घर या ऑफिस में झाड़ू का दिखाई देना शुभ नहीं माना जाता. यदि झाड़ू को बिना काम के खुला रखा जाए तो यह घर की सकारात्मक ऊर्जा को बाहर कर देता है.

टूटी झाड़ू का प्रयोग ना करें

कई बार लोग झाड़ू टूट जाने के बाद भी उस झाड़ू का उपयोग करते हैं. वास्तु के अनुसार टूटी हुयी झाड़ू का उपयोग नही करना चाहिए. यदि झाड़ू टूट जाये तो उसे तुरंत बदल दें. टूटी हुई झाडू से घर की सफाई करना कई तरह की परेशानियों को आमंत्रण देता है.

झाड़ू को खड़ा करके ना रखें

कई लोग झाड़ू का प्रयोग करने के बाद उसे खड़ा कर देते हैं. यह बहुत सारे अपशकुन की ओर इशारा करता है. इसलिए झाड़ू को हमेशा लेटा कर रखें. इससे आप अनेक परेशानियों से बच सकते हैं.

Advertisements

 

शाम के समय झाड़ू ना लगाए

अधिकतर लोग अपने घर में शाम के समय झाड़ू लगाते हैं. जो की वास्तु शास्त्र में शुभ नहीं माना जाता. माना जाता है की इससे माँ लक्ष्मी रूठ जाती हैं. इसलिए शाम के समय झाड़ू ना लगाए.

झाड़ू में पैर ना लगाए

हिन्दू शास्त्र में झाड़ू को माँ लक्ष्मी के समान माना जाता है. इसलिए ध्यान रखें की कभी भी झाड़ू में पैर ना लगाए. इससे आपके घर में होने वाली कई आर्थिक परेशानियों से बच सकते हैं.

झाड़ू बदलने के लिए शनिवार का दिन चुने

यदि आपके घर में रखा झाड़ू पूरा हो गया ओर आप उसे बदलना चाहते हैं तो आप शनिवार के दिन ही नया झाड़ू लें. शनिवार के दिन नई झाड़ू का उपयोग करना शुभ माना जाता है.

Advertisements