खुलकर हँसने के चमत्कारी फायदे और लाभ Laugh Advantages and Benefits

हँसने के स्वास्थ और सौन्दर्य लाभ Health and Beauty Benefits to Laugh

%e0%a4%96%e0%a5%81%e0%a4%b2%e0%a4%95%e0%a4%b0-%e0%a4%b9%e0%a4%81%e0%a4%b8%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%9a%e0%a4%ae%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%80-%e0%a4%abशरीर को स्वस्थ रखने के लिए हँसना बहुत जरुरी है. चेहरे पर आने वाली हलकी सी मुस्कान भी काफी लोगो को प्रसन्न करती है. हँसने से शारीरिक सौन्दर्य भी बढ़ता हैं. जोर से हँसने से शरीर में एक प्रकार की तरंग उठती है जिसमें एंडोरफिन हार्मोन भी होता है. यह वही हार्मोन है जो एक्सरसाइज करने से उत्सर्जित होता है, इसलिए जोर से हँसने से पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है.

Advertisements

 

तनाव कम करने के लिए हँसी Laughter to reduce stress

तनाव जिसे आम बोलचाल की भाषा में टेंशन भी कहा जाता है. टेंशन को खत्म करने के लिए हँसना फायदेमंद होता है. इसलिए रोजाना खूब हँसे और प्रशन्न रहने का प्रयास करें.

हँसी रक्त संचार को बेहतर बनाने के लिए Laughter to improve blood circulation

शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए तथा रक्त संचार को बेहतर बनाने के लिए भी हँसना बहुत जरुरी होता है. रोजाना हँसते रहने से हमारे शरीर का रक्त संचार पूरे तरीके से हमारे शरीर के हर हिस्से में प्रवाहित होता हैं तथा शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

Advertisements

 

हँसी प्रतिरक्षा तंत्र की मजबूती के लिए Laughter to strengthen the immune system

रोजाना अधिक हँसने से हमारे शरीर में उचित रूप से ऑक्सीजन मिलता है. जिससे शरीर प्रतिरक्षा तंत्र की मजबूती होती है और शरीर स्वस्थ रहता है.

हँसी खूबसूरती में बढ़ोतरी के लिए Laughter to to increase beauty

हँसने से ना केवल हमारा शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि हमारी सुंदरता भी बढ़ती है. जोर से हँसने से हमारे शरीर की मांसपेशियों की एकसरसाइज हो जाती हैं. जिससे चेहरे पर एक अलग ही चमक व निखार आ जाता हैं और चेहरे पर झुर्रियां भी जल्दी नहीं पड़ती.

हँसी सकारात्मक ऊर्जा के लिए Laughter for positive energy

रोजाना जोर-जोर से हँसने से हमारा मन तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही हम अच्छी तरह से काम कर पाते हैं. इसके अलावा हँसने से हमारे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती हैं. हँसने से हमारे शरीर  लगभग 400 कैलोरी की ऊर्जा प्राप्त होती हैं. जिससे हम किसी भी कार्य को आसानी से कर लेते हैं.

Advertisements