कपड़ो की देखभाल करने के बेस्ट टिप्स Easy tips to Care of Clothes

कपड़ो की देखरेख करने के आसान घरेलु उपाय How to Clean Clothes at Home

%e0%a4%95%e0%a4%aa%e0%a5%9c%e0%a5%8b-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%96%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%96-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%86%e0%a4%b8%e0%a4%beहमारी सुंदरता को बढ़ाने में कपड़ो का बहुत बड़ा सहयोग होता है. इसलिए हमेशा कपड़ो की सही प्रकार से देखभाल करना बहुत ही आवश्यक है. सभी लोग अलग-अलग प्रकार के कपड़े पहनते हैं इसलिए अर कपड़े की देखभाल करना बहुत ही आवश्यक होता है. अपने कपडों को अधिक समय तक सुरक्षित रखने तथा उनकी चमक को बरकरार रखने के लिए कपडों को सही प्रकार से रखना चाहिए. अगर आप भी अपने कपडों को अधिक समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू टिप्स की मदद ले सकते हैं.

Advertisements

 

कपड़ों को सुरक्षित स्थान पर रखें Clothes safe place

अगर आप चाहते हैं की आपके कपड़े अधिक समय तक सुरक्षित रहें तो आप अपने कपडों को किसी सुरक्षित स्थान पर रखें. जिस जगह पर आप उठते बैठते हैं उस जगह पर कपडों को ना रखे इससे कपडों की स्थिति खराब हो सकती है. इसलिए अपने कपडों को किसी अलमारी या कबर्ड में रखें.

खाना खाते समय कपडों की देखरेख करें While eating to clothing care

जब भी आप खाना खाते हैं तो ध्यान रखें की खाना आपके कपडों में ना गिरे. खाना खाते समय भी ध्यान रखें कि कोई खाने की चीज कपड़ों पर न गिर जाये जिससे कपड़ों पर दाग लग जाता है. यदि आपके कपडों में दाग लग जाये तो उस दाग को तुरन्त पानी से धोये. जब भी आप कपड़े को धोये तो अधिक रगड़ कर ना धोये. इससे कपड़े खराब हो सकते हैं.

Advertisements

 

कपडों को अच्छे साबुन या सर्फ से धोये wash clothes with Good soap or surf

कपडों की सुरक्षा करने के लिए सबसे जरुरी है कपडों की साफ-सफाई. कपडों को धोने के लिए हमेशा अच्छे साबुन और सर्फ़ का प्रयोग करना चाहिए. अच्छा साबुन और सर्फ़ ना होने से हमारे कपडों को नुकसान पहुच सकता है.

कपडों को प्राकृतिक धुप या खुली हवा में ही सुखाये Dry clothes in natural sunlight or open air

कपड़ो को धोने के बाद उन्हें सही स्थान पर सुखाना भी जरुरी होता है. कपडों को अधिक धुप में सुखाने से उनकी प्राकृतिक चमक खो जाती हैं इसलिए कपडों को केवल प्राकृतिक धुप या खुली हवा में ही सुखाना चाहिए और कपड़ों को उल्टा करके सुखाना चाहिए.

Advertisements

 

ब्रश का अधिक प्रयोग ना करें Do not use the brush more

जब भी आप कपडों को धोये तो कपडों को ब्रश से अधिक ना घिसे. कपडो को अधिक घिसने से कपड़े कमजोर हो जाते हैं तथा उनकी चमक की फीकी पड़ जाती है.

कपडों को प्रेस करें clothing press

कपडों को अधिक आकर्षक दिखाने के लिए कपडों को प्रेस करना भी जरुरी होता है. कपड़ों को उनकी गुणवत्ता के अनुसार ही प्रेस करें. अगर कपडा हल्का है तो उस पर कम प्रेस करें. ज्यादा प्रेस से कपड़े कमजोर हो जाते और जल्दी ही फट भी सकते है. इसके अलावा कपडों को अधिक ना धोये. दो या तीन बार कपड़ों को पहनकर ही धोयें. 

Advertisements