नाम के पहले अक्षर से जाने कैसा है आपका व्यक्तित्व और आदतें How is know your personality with name astrology

नाम के पहले अक्षर से जाने अपना व्यक्तित्व know Your Personality of name first letter

आपमें से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिन्हें अपने या किसी दूसरे के बारे में जानने की इच्छा जरूर होती होगी कि उस स्त्री या पुरुष का व्यक्तित्व व स्वभाव कैसा होगा. हमारे ज्योतिष में इससे सम्बंधित कई सारे उपाय बताएं गए है.

Advertisements

 

जिसे देखकर आप उस स्त्री या पुरुष के बारे में पता लगा सकते है कि वह व्यक्ति कैसा है उसका स्वभाव कैसा है आदि. किसी भी इंसान के बारे में ये सारी बातें पता की जा सकती है उसके नाम के पहले अक्षर से.  किसी व्यक्ति के जीवन में अक्षरों का बहुत प्रभाव पड़ता है आइये ए से जेड तक के अक्षरों के बारे में जाने.

A अक्षर वाले व्यक्ति होते है आकर्षक A letter that person is very attractive

जिन लड़की या लड़के का नाम अंग्रेजी के ए अक्षर से शुरू होता है ऐसे लोग रिश्तों को बहुत अधिक महत्व देने वाले होते है. ये लोग सुंदरता को काफी पसंद करते है और खुद भी बहुत सुन्दर होते है. ए अक्षर से नाम वाले लोग बहुत मेहनती होते हैं. ये लोग खुद को किसी भी परिस्थिति में ढाल लेते है. इनका जीवन संघर्ष से भरा होता है इसके बावजूद भी ये अपनी मंजिल को पा ही लेते हैं. ए नाम से शुरू होने वाले लोगो का स्वभाव थोड़ा क्रोधी होता है किन्तु ये किसी को धोखा नहीं देते है.

Advertisements

 

B अक्षर वाले लोग संवेदनशील होते है B letter that person is very sensitive

बी अक्षर से शुरू होने वाले लोग बहुत ही सेंसिटिव होते है ऐसे लोगो पर छोटी-छोटी बातें बहुत असर डालती है.  इन्हें मनाना बहुत आसान होता है. बी अक्सर वाले लोग अपने जीवन में प्रेम विवाह करते है. बी अक्षर वाले लोग पैसों को अधिक महत्व देते है. ये लोग बहुत साहसी होते है और जोखिम भरे क्षेत्रों में करियर बनाना पसंद करते है.

C अक्षर वाले लोग सामाजिक और मिलनसार होते है C letter that person is social

जिनका नाम सी अक्षर से शुरू होता है ऐसे लोग सामाजिक कामो में बड़-चढ़ कर भाग लेते है ये लोग बड़े ही भावुक होते है और दूसरों कि भावनाओ का भी पूरा ध्यान रखते है. सी अक्षर के लोग ईमानदार और स्पष्टवादी होते है. सी अक्षर के लोग अपने करियर में कामयाब होते है ये अपने काम से लोगो को खुश करना जानते है.

Advertisements

 

D अक्षर के लोग होते है मेहनती D letter that person is hard working

जिनका नाम डी अक्षर से शुरू होता है ऐसे लोग अपने जीवन में बहुत आगे तक जाते है. जिनका नाम डी अक्षर से शुरू होता है वे लोग बहुत जिद्दी स्वाभाव के होते हैं. डी अक्षर से जिन लड़कों का नाम शुरु होता है ऐसे लड़के बातों करने और बनाने में बड़े माहिर होते है.

E अक्षर वाले व्यक्ति मजाकिया स्वभाव के होते है E letter that person is funny

ई अक्षर के लोग बहुत अधिक बोलने वाले होते है ये लोग बहुत मजाकिया स्वभाव के होते हैं. ई अक्षर वाले लड़के लड़कियों के दोस्त बहुत होते है. ये लोग किसी भी रिश्ते को बहुत ईमानदारी के साथ निभाते है इन लोगो को अपने जीवन में अव्यवस्था बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है.

Advertisements

 

F अक्षर वाले लोग होते है जिम्मेदार F letter that person is responsible  

जिन लड़के लड़कियों का नाम एफ अक्षर से शुरू होता है वे लोग बहुत जिम्मेदार होते हैं. ये लोग अकेले रहना पसंद करते है. एफ अक्षर वाले लोगो का स्वभाव अधिक भावुक होते हैं. ये लोग अपनी लाइफ में बेहद कॉन्फिडेंट होते हैं. ये अपने जीवन में बैलेंस्ड बनाकर रखते है.

G अक्षर वाले लोग होते है शांतप्रिय G letter that person is peaceful   

जिनका नाम जी अक्षर से शुरू होता है ऐसे लोग शांतप्रिय होते है. ये लोग दूसरों की मदद के लिए आगे रहते है. ये अपने आप को कैसी भी परिस्थिति हो उसमें ढाल लेते है. ये लोग दिल के बहुत साफ होते है और अपनी बातों को गोल मोल करके कहना पसंद नहीं करते है. जी अक्षर वालों को इतनी आसानी से गुस्सा नहीं आता है जी अक्षर वाले अपनी गलतियों को दोहराते नहीं है और न ही किसी को बेवजह परेसान करते है इनका वैवाहिक जीवन सफल होता है.

Advertisements

 

H अक्षर वाले लोग संकोची और संवेदनशील होते हैं H letter that person is peaceful   

एच अक्षर वाले लोग बहुत अधिक संवेदनशील होते है. ऐसे लोग अपना दर्द और अपनी ख़ुशी दूसरों के साथ आसानी से शेयर नहीं करते है. एच अक्षर वाले लोग रहस्यमयी तरह के होते हैं, इन्हें समझ पाना थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन ये लोग दिल के अच्छे और सच्चे व्यक्ति होते हैं. एच अक्षर वाले  व्यक्ति बहुत तेज दिमाग के होते है.

I अक्षर वाले लोग बहुत सुन्दर होते है  I letter that person is smart   

यदि किसी लड़की या लड़के का नाम अंग्रेजी के I अक्षर से शुरू हो तो ऐसे व्यक्ति दिखने में बहुत सुंदर होते हैं इन लोगो को बच्चों की कंपनी काफी पसंद होती है. आई अक्षर वाले लोग धर्म-कर्म में रुचि रखने वाले होते है. आई अक्षर वाले व्यक्ति सिर्फ प्यार के भूखे होते है और ये प्यार की तलाश में रहते है. इस अक्षर के लोग थोड़ा भावुक प्रव्रत्ति के होते है.

Advertisements

 

J अक्षर वाले लोग खुशनुमा मिजाज के होते है  J letter that person is happy    

जिनका भी नाम जे लेटर से शुरू होता है ऐसे लोग खुश मिजाज होते है जे अक्षर वाले व्यक्ति अपने रिश्तों के प्रति बहुत ईमानदार और वफादार होते है. इस नाम के लोग तन और मन दोनों से सुन्दर होते है. जे अक्षर के लोग अपने जीवन में बहुत तरक्की करते है.  जे अक्षर वाले स्वभाव से बेहद ही नखरीले होते हैं इनका स्वस्थ्य थोड़ा कमजोर रहता है.

K अक्षर के लोग बहुत निडर होते है  K letter that person is fearless

जिन लड़के या लड़की का नाम अंग्रेजी के ‘K”अक्षर से शुरू होता है वे लोग बहुत ही निडर किस्म के होते है. ये लोग दिखने में खूबसूरत होते है. इनका व्यक्तित्व बड़ा ही आकर्षित होता है. के अक्षर वाले व्यक्ति दिखलावे में यकीन करते है और स्वभाव से ये लोग मुँहफट किस्म के होते है. और ये लोग अपने जीवन में अरेंज मैरिज ही करते हैं. 

L अक्षर वाले लोग कल्पनाशील होते है  L letter that person is Imaginative

जिनका भी नाम अंग्रेजी के ‘L’अक्षर से शुरू होता है ऐसे लोगो बहुत प्यारे होते है. ये लोग दिखने में भी काफी सुंदर होते हैं.ये लोग दिल की सुनने वाले होते है.  एल अक्षर वालो को गुस्सा बहुत जल्दी आता है लेकिन ये अपने गुस्से पर कण्ट्रोल भी क्र लेते है. ये लोग छोटी-छोटी चीजो में ही खुश हो जाते है.

M अक्षर वाले लोग संकोची होते हैं  M letter that person is Shamefaced

एम अक्षर वाले लोग बहुत ही संकोची स्वभाव के होते है ये लोग अक्सर छोटी-बड़ी बातों को दिल से लगा लेने वाले होते है. एम अक्षर वाले लोग संवेदनशील होते है ये लोग राजनीति में ज्यादा दिखायी देते है. ये लोग दिल साफ होते है इनके दिल में कोई मैल नहीं होता है ऐसे लोग किसी को धोखा नहीं देते है और धोखा देने वाले को माफ़ भी नहीं करते है.

N अक्षर वाले लोग खुले विचारों वाले होते है  N letter that person is open minded

जिन लोगो का भी नाम एन अक्षर से शुरू होता है वे लोग बेहद ही स्वतंत्र विचारों वाले और मनमौजी स्वभाव के होते है एन अक्षर वाले लोगो के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है क्योकि ये क्या करने वाले है इन्हें खुद भी नहीं पता होता है. एन अक्षर वाले लोग बड़े ही मस्तमौला किस्म के होते है.  एन अक्षर वाले बिना मेहनत के हर चीज पाना चाहते है ये लोग दिखने में तो बड़े ही शांत दिखाई देते है लेकिन कभी-कभी ये आक्रामक भी हो जाते है एन अक्षर वाले अपना काम निकालने में बड़े ही माहिर होते है.

O अक्षर वाले लोग बेहद आकर्षक और उर्जावान होते हैं  O letter that person is energetic

ओ अक्षर से जिनका भी नाम शुरू होता है वे लोग बड़े ही सामाजिक होते है. इस नाम के लोग अपने जीवन में अच्छे और सफल इंसान होते है. ये लोग अपने जीवन में खूब नाम, पैसा, और सोहरत कमाते है. इनकी लाइफ में  प्रेम, भावनाएं और रिश्ते बहुत ही अहम् भूमिका निभाते है.  ओ अक्षर वाले लोग  प्रेम विवाह पर विस्वास करते है. ये लोग किसी की गलती होने पर उसे इतनी आसानी से माफ़ नहीं करते है.

P अक्षर वाले बड़े ही आत्म सम्मानी होते है  P letter that person is Self-respecting

किसी लड़के या लड़की का नाम अंग्रेजी के ‘P’ अक्षर से शुरू होता है तो ऐसे लोग अपने मान-सम्मान का बड़ा ध्यान रखते है ये लोग अपने मान सम्मान के लिये त्याग करने को भी तैयार रहते है. पी अक्षर वाले लोग थोड़ा तानाशाह किस्म के भी होते है और ये जिद्दी स्वभाव के होते है.  पी अक्षर वालो की छवि आकर्षक होती है. ये लोग अपने जीवन में किसी से समझौता नहीं करते है इनके अपने अलग ही उसूल होते है. ये लोग जिस किसी को भी मानते हैं उसे दिल से मानते हैं.

Q अक्षर वाले लोग कलात्मक होते है  Q letter that person is creative

जिन लोगो का नाम क्यू अक्षर से शुरू होता है वे लोग पैसा,प्यार और खूब नाम कमाते है. ये लोग छोटी-छोटी चीजों में खुश हो जाते है ये लोग अपने आप में ही खोए रहते है. क्यू अक्षर वाले लोग दूसरों को नुकसान नहीं पहुचाते है. क्यू अक्षर वाले लोग दूसरों की ख़ुशी का बड़ा ध्यान रखते है. ये लोग हर काम को दिल से करते है. ये लोग अपने जीवन में एक बहुत अच्छे चित्रकार,कवि या लेखक बनते है.

R अक्षर वाले लोग दिल के बहुत अच्छे होते है R letter that person is good

आर अक्षर वाले लोग अपनी ही दुनिया में मस्त और खोये रहते है. R अक्षर वाले लोगो को पैसा और नाम दोनों ही मिलता है. ये दिल के भी बहुत अच्छे और सीधे होते है.  ये लोग मुसीबत के समय दूसरों की मदद भी करते है और इन्हें सांसारिक चीजों में कोई ख़ास लगाव नहीं होता है. इस नाम वाले लोग सामाजिक और अपने परिवार को बहुत अहमियत देने वाले होते है. ये और लोगो से हटकर काम करना पसंद करते है.

S अक्षर वाले लोग मेहनती होते है S  letter that person is hard working  

जिनका भी नाम एस लेटर से शुरू होता है ऐसे लोग बहुत मेहनती होते है. ये लोग बातों के इतने धनी होते हैं कि सामने वाला इनकी ओर आकर्षित हुए बिना नहीं रह सकता है. ये अपने पर्सनल मामलों को किसी के साथ शेयर नहीं करते है. एस लेटर वाले लोग बहुत शर्मीले होते है. ये अपने जीवन में किसी भी काम को सोच विचार कर ही करते है. एस अक्षर वाले लोग बहुमुखी प्रतिभा के धनी और क्रोधी स्वाभाव वाले होते हैं ये लोग दिल के बुरे नहीं होते है, लेकिन इनका तेज स्वभाव कभी-कभी इन्हें बुरा बना देता है.

T अक्षर वाले लोग अटरेक्टिव होते है T letter that person is attractive

टी अक्षर वाले लोग या जिनका नाम टी से शुरू होता हैं, वह दिखने में बहुत आकर्षक होते है और खुसमिजाज होते है ये लोग अपने मन की बात आसानी से किसी को भी नहीं बताते है यह बहुत ही रोमांटिक किस्म के होते हैं जिनका नाम ‘T’ से शुरू होता है वे लोग मेहनती, होशियार, चालाक औऱ बुद्धिमान होता है। इन्हें अपनेआप पर बहुत भरोसा होता है टी अक्षर वाले अपने दम पर पैसा और शोहरत भी कमाते है लेकिन इनमें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की क्षमता नहीं होती है.

U अक्षर वाले लोग बहुत होशियार होते है  U letter that person is inteeligent

यू अक्षर वाले लोग बहुत ही जोशीले, होशियार और साफ़ दिल के होते है .ये लोग छोटी- छोटी बातों में ही खुश रहने वाले होते हैं. इनकी किस्मत के सितारे हमेशा बुलंदियों पर रहते है ये लोग अपनों और अपनी चीजो से बहुत प्यार करते है इन लोगो में कुछ तो इस जरूर होता है जो इन्हें भीड़ में भी अलग करता है ये लोग या तो अधिक लंबे या बहुत अधिक छोटे कद के होते है इनके पास खूब पैसै और शौहरत होती है फिर भी ये घमंडी नहीं होते है ये थोड़ा जिद्दी होते है लेकिन बच्चो से बहुत प्यार करते है.

V अक्षर वाले लोग बंदिश पसंद नहीं करते है  V letter that person is Not clench

जिसके नाम अंग्रेजी के ‘V’ अक्षर से शुरू होते है ऐसे लोगो को तो बंदिशे पसंद नहीं होती है. ऐसे लोग अपनी बातें किसी दूसरे से शेयर नहीं करते है इन्हें किसी की रोक-टोक अच्छी नहीं लगती है ये लोग अपने हिसाब से ही अपने काम करना पसंद करते है.  इनसे कोई भी काम जबरदस्ती नहीं करवाया जा सकता है. इन्हें अपने जीवन में सब कुछ मिलता है किन्तु देर से मिलता है.

W अक्षर वाले लोग बड़े ही रौबदार किस्म के होते है   W letter that person is overbearing,

जिनका नाम डब्ल्यू अक्षर से शुरू होता है वो लोग ज्ञानी,रौबदार और जिद्दी स्वभाव वाले होते हैं. डब्ल्यू अक्षर वाले व्यक्ति दिखावे के चक्कर में फिजूल खर्ची भी कर बैठते है. ये लोग अपने जीवन में कामयाबी हासिल करते है. डब्लू अक्षर वाले व्यक्तियों की हर किसी के साथ नहीं पटती है. इसलिए ये हमेशा आलोचनाओं में घिरे रहते है.

X अक्षर वाले बहुत बातूनी होते है  X letter that person is Talkative

एक्स अक्षर वाले लोग बहुत बातूनी होते है ये बहुत जल्दी बोर हो जाते है ये लोग थोड़ा अलग स्वभाव के होते है न चाहते हुए भी ये गुस्सा कर बैठते है ऐसे लोग कई रिश्तों को एक साथ लेकर चलने की हिम्मत रखते है.

Y अक्षर वाले संवेदनशील और आत्मनिर्भर होते है  Y letter that person is independent

वाय अक्षर वाले लोग बहुत ही संवेदनशील और आत्मनिर्भर होते है ये लोग दूसरों को रास्ता दिखाने में बड़े ही माहिर होते है. इनकी पर्सनालिटी बहुत अच्छी होती है ये बहुत अधिक बोलने में विस्वास नहीं करते है. 

Z अक्षर वाले लोग गंभीर होते है Z  letter that person is serious

जेड अक्षर वाले लोग थोड़ा गंभीर किस्म के होते है आप अपनी लाइफ में साफ़ बोलने में यकीन रखते है और लाइफ को खूब एन्जॉय करते है. प्यार के मामले आप रोमांटिक होते हैं और किसी को भी अपनी ओर आकर्षि‍त करने की क्षमता रखते है.