घर की रंगाई, पुताई, सफेदी और वाइट वाश कराने के कुछ ख़ास टिप्स white wash tips for house

घर की रंगाई, पुताई, सफेदी और वाइट वाश कराने के कुछ ख़ास टिप्स white wash tips for house

दीपावली में घर की रंगाई व सफेदी white wash in Diwali

%e0%a4%98%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%b0%e0%a4%82%e0%a4%97%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%aa%e0%a5%81%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%b8%e0%a4%ab%e0%a5%87%e0%a4%a6%e0%a5%80-%e0%a4%94%e0%a4%b0नवरात्रों के बाद दिवाली का आगमन शुरू हो जाता है दीपावली के आने से पहले ही सभी लोगो के घरों में साफ-सफाई और रंग रोगन का काम शुरू हो जाता है. इस दौरान घर के लिए सही रंगों का चुनाव करना भी बहुत मुश्किल होता है. क्योकि हर कोई अपने घर को सुन्दर बनाना चाहता है. अपने घर में सफेदी का काम शुरू करने से पहले कुछ ख़ास बातों को ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है.

Advertisements

 

घर में सफेदी करवाते समय ध्यान रखने योग्य बातें Easy Tips to Keep in Mind When Paint the House

घर में पुताई करवाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. कुछ आसान तरीको के द्वारा आप अपने घर की कम समय में बेहतर सफेदी करवा सकते है.

रंगाई करने से पहले घर की टूट- फुट को रिपेयर करवा ले before white wash home to make repair-

 अगर आप अपने घर पर वाइट वाश करवाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आप अपने घर में हुई किसी भी तरह की टूट-फुट की मरम्मत करवा ले. अगर आपके घर की दीवारे टूटी हुई होंगी तो दीवारों को रंगने का कोई फायदा नहीं होगा क्योकि ये देखने में भद्दा लगता है.

Advertisements

 

सबसे पहले घर के सदस्यों की पसंद नापसंद जान ले Known Likes and Dislikes Your Family Members 

अगर आप अपने घर को रंगने की सोच रहे है तो सबसे पहले घर के सभी सदस्यों की पसंद – नापसंद जान ले और पसंद के अनुसार ही रंग लगवाये. प्रत्येक सदस्य की पसंद के अनुसार उनके कमरों में रंग करवाये और बैठक कक्ष में आप अपनी पसंद का रंग करवा सकते है.

वास्तु के अनुसार करे कमरों की रंगाई-पुताई  Home White Wash According To Vaastu

यदि आप अपने घर में सकारात्मकता ऊर्जा बनाये रखना चाहते है तो इसके लिए आप वास्तु शास्त्र के अनुसार सफेदी करवा सकते है क्यों है कमरे को अलग-अलग उद्द्येश्य के लिए बनाया जाता है.जैसे शयन कक्ष में हमेशा गुलाबी, आसमानी या हल्का हरा रंग की पुताई करवानी चाहिए इससे मानशिक शांति बनी रहती है, ड्राइंग रूम में गुलाबी, क्रीम, सफेद रंग और रसोई घर के लिए लाल, गुलाबी और नारंगी रंग शुभ माना जाता है पढ़ने लिखने के कमरे में गुलाबी, हल्का हरा या आसमानी रंग की पुताई करवानी चाहिए.

Advertisements

 

घर की सफेदी दीपावली से कुछ महीने पहले ही करा ले Take a few months to make the white of the house from Diwali

अक्सर लोग घर की रंगाई दीवाली के महीने में ही करवाते है. दीवाली की महीने में रंगाई करने वाले कारीगरों के पास काम की बहुत अधिकता होने के कारण वह मनचाहे पैसो की मांग करने लगते है. इसीलिए यदि आप घर को रंगवाना चाहते है तो दीवाली के कुछ महीनो पहले ही रंग- रोगन का काम पूरा कर ले. इससे आपके पैसो की बचत के साथ -साथ काम भी अच्छा होगा.

घर की पुताई के लिए हमेशा अच्छे ब्रांड का कलर पेंट यूज़ करे Use Some Good Brand Color For White Wash

जब भी आप अपने घर की पुताई करवाना चाहे तो हमेशा अच्छे ब्रांड का ही कलर यूज़ करे. अच्छे ब्रांड का कलर यूज़ करने से फिनिशिंग तो अच्छी आती ही है और साथ ही कलर लंबे समय तक टिकाऊ भी रहता है.

Advertisements

 

घर में रखे पुराने ब्रश और सामान का यूज़ करे Use Old Material

अगर आप अपने बजट को बहुत अधिक नहीं बढ़ाना चाहते है तो आप अपने पिछले साल के सामान का भी यूज़ कर सकते है जैसे पुराने पुताई वाले ब्रश,झाड़ू आदि. इससे आपको नए ब्रश ख़रीदने की जरूरत नहीं होगी और आपका काम भी चल जायेगा.   

पुताई करने से पहले अपने घर में यूज़ होने वाले कीमती सामान को पॉलीथीन से ढक ले Valuables Things to Take Cover from Polyethylene

जब भी आप कभी अपने घर में पुताई करने का मन बनाये तब एक ख़ास बात का ध्यान अवस्य रखे आपके घर में जितना भी कीमती सामान हो जैसे सोफे,फर्नीचर,बेड,बर्तन सभी को आछो तरह से कवर कर ले. 

Advertisements

 

अपने बजट के हिसाब से रंग-रोगन करवाये Paint according To Your Budget

हमेशा अपने बजट के अनुसार ही रंग रोगन का काम करवाये पहले अपना बजट का अंदाज लगा ले फिर उसके बाद ही रंगाई पुताई का सामान खरीदे बजट बनाकर काम करने से अनावश्यक खर्च से बचा जा सकता है.

घर में सफाई करवाते समय बच्चो को कलर से दूर रखे Keep Away the Children from Paint

यह बात बहुत ध्यान देने वाली है की जब भी आप अपने घर की पुताई करवाये तो सबसे पहले बच्चो को कलर आदि से दूर रखे. ये कलर बच्चो के लिए हानिकारक भी हो सकते है.

इस प्रकार से जब भी आप अपने घर को रंगने की सोचे तो इन सभी बातों को ध्यान में रखने से आपकी बहुत सी समस्याओं का समाधान हो जायेगा.

Advertisements