घर की रंगाई पुताई और सफेदी के लिए कैसे करे रंगों का चुनाव house panting how the choice of colors

कैसा हो घर का रंग what kind of house paint colour

%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%b9%e0%a5%8b-%e0%a4%98%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%82%e0%a4%97-what-kind-of-house-paint-colour-upcharnuskheआज प्रत्येक व्यक्ति अपने घर को सुन्दर बनाना चाहता है इसके लिए वह हर संभव कोशिश भी करता है. प्रत्येक व्यक्ति की चाहत होती है की उसके घर में सुख शांति बनी रही. इन सब चीजो में घर को रंगने का बहुत अधिक महत्व है. रंगों का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व अपने घर को रंगने के लिए रंगों का चुनाव करना एक बड़ी समस्या है.

Advertisements

 

घर में पुताई से पहले रंग का चुनाव करने से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण बाते Painting at home before some important points related to the choice of colors

घर को रंगने से पहले रंगों का चुनाव कैसे करे इसके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी है.

घर के स्पेस के अनुसार करे रंगों का चुनाव According to house space choose the colour

यदि आप अपने घर की सफेदी करवाना चाहते है तो घर के लिए कलर का चुनाव घर के स्पेस के अनुसार ही करे यदि आपके घर में कम स्पेस है. तो इसके लिए आप हलके रंग का प्रयोग करे और अगर आपके घर में स्पेस अधिक है तो आप डार्क कलर उसे कर सकते है.

घर के वास्तु के अनुसार करे रंगों का चयन Choose the colour according to home Architectural

आप अपने घर में रंग करने से पहले वास्तु टिप्स भी ले सकते है वास्तु शास्त्र के अनुसार कौन से कमरे में कौन सा रंग शुभ फल देता है इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर ले और इसके बाद ही रंगों का चुनाव करे.

Advertisements

 

घर के इंटीरियर को ध्यान में रखकर की करे रंगों का चुनाव choose the colour according to home interior

घर के लिए रंगों का चुनाव करते समय घर के इंटीरियर को ध्यान में रखकर ही रंग करवाना चाहये. जैसे घर की दीवारों और पर्दों के रंग का सही चुनाव करना चाहिए जिससे सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि में वृद्धि हो सके.आप अपने फर्नीचर के अनुसार भी कमरे में रंग करवा सकते है.

प्रत्येक कमरे के अनुसार कराये रंग made colour according to each home

जब भी आपको अपने घर पर रंग करवाना हो तो इसके लिए कमरों की आवश्यकता को ध्यान में रखे क्योकि हर कमरे का अपना अलग उद्देस्य होता है.जैसे-

  • बेडरूम का कलर गुलाबी,आसमानी,और हलके रंग का होना चाहिए रिश्तों में मधुरता लाने के लिए और मन की शान्ति के लिए ये सभी कलर बहुत अच्छे है.
  • किचन के लिए लाल और नारंगी रंग को शुभ माना गया है.
  • टॉयलेट और बाथरुम में सफेद या हल्का नीला रंग करवाना अच्छा माना जाता है.
  • ड्राइंग रूम में हल्के नीले या आसमानी, क्रीम कलर, या पीला रंग बेहतर माना जाता है.
  • पूजा घर के लिए पीला और हल्का नीला रंग शुभ माना गया है.
  • स्टडी रूम में हमेशा हरा रंग करवाना चाहिए क्योकि हरा रंग समृद्धि का प्रतीक माना जाता है.
  • Advertisements

     

ये तो हम सभी जानते है की रंगों का हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है इसीलिए अपने घर के लिए रंगों का चुनाव करते समय आप इन टिप्स को अपना सकते है.और अपने घर को सुन्दर बना सकते है.