बॉडी बिल्डिंग टिप्स बॉडी बनाने के आसान उपाय Body Building Tips for Beginners

बॉडी बनाने के कुछ बेहतरीन टिप्स Bodybuilder Secrets and Tips

आजकल हर कोई अच्छी बॉडी बनाना चाहता है. इसके लिए अनेक लोग रोजाना जिम जाते हैं. आजकल बॉडी बनाने का क्रेज काफी बढ़ गया है. हर कोई चाहता है की उसकी बॉडी टीवी में आने वाले एक्टर्स की तरह लगे. आमतौर पाए एक स्वस्थ मनुष्य को सही सप्लीमेंट की जरूरत होती है.

आजकल कई पुरुष घण्टो जिम में एक्ससरसाइज करते हैं जिससे उनका शरीर आकर्षित ओर रोगों से दूर रह सके. बॉडी बनाने के लिए केवल जिम जाने से फायदा नही होता बल्कि इसके लिए हमे कुछ खास बातो को ध्यान में रखना पड़ता है. सच्ची बॉडी बनाने के लिए घण्टो जिम में वर्कआउट करने के साथ-साथ हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना भी जरुरी होता है. यदि आप भी अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातो को ध्यान में रखना जरुरी होता है.

अच्‍छे जिम को सिलेक्शन करें (Good gym Selection) – अपनी बॉडी को परफेक्ट बनाने के लिए सबसे पहले आप किसी अच्छे जिम को सलेक्ट करें. जहा पर आपको बेहतर ट्रेनिंग मिल सके. अपने जिम का सिलेक्शन करते समय यह बात ध्यान में रखें की जिम का माहौल, वेटरन और लोकेशन अच्छी होने चाहिए.

मांसपेशियों को मजबूत बनाएं (Strengthen muscles) – बॉडी बनाने के लिये भारी चीजो को उठाना पड़ता है इसके लिए जरुरी है की आपकी मांसपेशिया मजबूत हो. इसलिए आप अपनी मांसपेशियों की अतिरिक्त देखभाल करें उन्हें कोई चोट आदि लगने से बचाये. यदि आपकी मांसपेशिया मजबूत बन गयी तो आप भारी चीजो को उठा सकते हैं.

ट्रेनिंग पार्टनर बनाये (Create training partner) – जब भी आप जिम में कोई ट्रेनिंग करें तो वह पर किसी को ट्रेनिंग पार्टनर बनाये. ट्रेनिंग पार्टनर बनाने से आप खुद को उससे कम्‍पेयर करेंगे जिससे आपको पानी बॉडी को बनाने में मदद मिलेगी.

स्‍ट्रेचिंग है जरुरी (Stretching is important) – वर्कआउट करने के बाद स्‍ट्रेचिंग बहुत जरुरी है. इससे हमारे शरीर की मांसपेशिया मजबूत बनती हैं तथा शरीर में सूजन आदि नही होती. स्‍ट्रेचिंग करने से हमारे शरीर में लचीलापन आता है जिससे बॉडी अच्छी लगती है.

अच्‍छी और भरपूर नींद लें (Good sleep) – रोजाना एक्‍सरसाइज करने के साथ-साथ हमारे शरीर को भरपूर नीद की भी जरूरत होती है. इसलिए रोजाना रात को भरपूर नीद लें. रात को कम से कम आठ घण्टे की नीद अवश्य लें. इसके अलावा अधिक मात्रा में पानी पीना भी हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. इसलिए रोजाना उचित मात्रा में पानी पीये.

संतुलित भोजन अवश्‍य खाएं (Must Eat balanced meals) – रोजाना एक्‍सरसाइज करने से हमारा शरीर तक जाता है इसके लिए जरुरी है की हम रोजाना संतुलित और पोष्टिक आहार का सेवन करें. संतुलित आहार लेने से शरीर में पोषक तत्वों का अभाव नही होता और हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है.

वॉर्मअप करें (Warm-up) – हमारे शरीर को वॉर्मअप की भी बहुत आवश्यकता होती है. कोई भी व्यायाम करने से पहले बॉडी को वॉर्मअप करना जरुरी होता है. इससे बॉडी में वर्कआउट करने पर अधिक जोर नही पड़ता तथा शरीर में लचीलापन आता है.

हर दिन अलग-अलग व्यायाम करें (Every day different Exercise) – अच्छी बॉडी बनाने के लिए हमें व्यायाम करना जरुरी होता है लेकिन हर दिन एक ही व्यायाम करने से शरीर काफी थक जाता है. इसके लिए जरुरी है की रोजाना अलग-अलग प्रकार का व्यायाम करें. इससे शरीर हर तरीके से मजबूत बना रहेगा. 

टाइम का चुनाव करें (Choose the Time) – अच्छी बॉडी बनाने के लिए एक निश्चित टाइम का चुनाव करें. इससे आपको यह जानने में आसानी होगी की आपको कितने टाइम में कैसी बॉडी बनानी है. इससे आप अपने लक्ष्‍य को पाने के लिए हर दिन मेहनत करेंगे.

error: