सूर्य नमस्कार के फायदे इसे करने के लाभ Benefits of Suryanamaskar

सूर्य नमस्कार के लाभदायक फायदे और अनमोल लाभ Suryanamaskar Benefits in hindi

सूर्य को ज्ञान और ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है. सूर्य नमस्कार एक ऐसा योग है जो किसी भी समस्या को आसानी से समाप्त कर सकता है. इसे करने से हम अपने शरीर को आसानी से स्वस्थ रख सकते हैं. अनेक लाभदायक योगो में सूर्य नमस्कार सबसे जाने-माने योग अभ्यासों में से एक है. इसका प्रभाव हमारे पुरे शरीर में होता है.

Advertisements

 

रोजाना सूर्य नमस्कार करने से हमारे शरीर की हड्डिया मजबूत होती हैं तथा हमारा शरीर अनेक रोगों से दूर रहता है. इसे रोजाना करने से शरीर में उचित प्रकार से खून का संचार होता है. सूर्य नमस्कार एक बहुत ही आसान तथा सरल योग है जिसे करने से हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. यदि आप भी अपने शरीर को रोगों से मुक्त रखना चाहते हैं तो रोजाना सुबह उठकर सूर्य नमस्कार का अभ्यास करें. इससे आप अपने शरीर को खूबसूरत तथा जवा रख सकते हैं.

Advertisements

 

स्वास्थ्य निखारने के लिए करें सूर्य नमस्कार (Suryanamaskar for Health Refine) – सूर्य नमस्कार को रोजाना करने से हमारा स्वास्थ निखरता है. रोजाना सूर्य नमस्कार करने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. इसलिए रोजाना सूर्य नमस्कार का अभ्यास करें.

बेहतर पाचन तंत्र (Suryanamaskar for Better Digestive System) – स्वस्थ तथा बेहतर पाचन त्तन्त्र के लिए भी सूर्य नमस्कार फायदेमंद होता है. रोजाना सूर्य नमस्कार करने से पेट से सम्बंधित अनेक समस्याएं जैसे कब्ज, अपच जैसी अनेक परेशानिया दूर होने लगती है. इसलिए रोजाना खाली पेट सुबह को सूर्य नमस्कार करें.

Advertisements

 

पेट कम करने के लिए सूर्य नमस्कार (Suryanamaskar for Reducing Stomach) – अधिक बढ़ा हुआ पेट किसी को अच्छा नही लगता. पेट में अत्यधिक चर्बी जमा होने के कारण हमारी खूबसूरती पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए रोजाना सुबह को सूर्य नमस्कार की विधि करें. इससे धीरे-धीरे पेट कम होने लगेगा.

तनाव कम करने के लिए सूर्य नमस्कार (Suryanamaskar for Stress) – सूर्य नमस्कार करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और तनाव कम होने लगता है. सूर्य नमस्कार से एंडोक्राइन ग्लैंड्स नार्मल होता है. इसलिए तनाव जैसी समस्या को कम करने के लिए रोजाना सूर्य नमस्कार करें.

Advertisements

 

रीढ़ की हड्डी को मजबूती दे सूर्य नमस्कार से (Suryanamaskar for Spinal Cord Strong) – रोजाना सूर्य नमस्कार हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. सूर्य नमस्कार की विधि को रोजाना करने से हड्डिया मजबूत बनती तथा कमर में लचीलापन आता है.

शरीर को जवा रखने के लिए करें सूर्य नमस्कार (Suryanamaskar for Young Body) – रोजाना सूर्य नमस्कार करने से हमारे शरीर के साथ-साथ त्वचा को भी बहुत लाभ होता है. रोजाना सुबह सूर्य नमस्कार करने से त्वचा में ग्लो आता है तथा चेहरे से झुर्रिया समाप्त हो जाती हैं.

वजन कम करने में मददगार सूर्य नमस्कार (Suryanamaskar for Weight Loss) – रोजाना सूर्य नमस्कार से हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही शरीर का वजन भी कम होता है. शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने के लिए रोजाना सूर्य नमस्कार करना लाभदायक होता है.

Advertisements