वजन बढ़ाने के फायदेमंद योगा, व्यायाम और घरेलू उपाय Yoga Exercises and home remedies To Weight Gain

वजन बढ़ाने के लाभदायक घरेलू उपचार, योग और व्यायाम Weight Gain yoga and home remedy

आजकल लोग जहां अपना वजन कम करने की कोशिशो में लगे रहते हैं वही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपने वजन को बढ़ाने का प्रयास करते रहते हैं. शरीर में जैसे अधिक बढ़ा हुआ वजन अच्छा नही लगता वैसे ही अधिक कम वजन भी शरीर की सुंदरता को फीका कर देता है.

Advertisements

 

शरीर का वजन होने के कारण जहा लोगो को अनेक समस्याओ का सामना करना पड़ता है वही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं अपने कम वजन से काफी परेशान रहते हैं.

शरीर का वजन कम होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे सही प्रकार से भोजन ना करना, अत्यधिक तनाव लेना या कोई बिमारी होना आदि. इन सभी समस्याओं के चलते शरीर में दुबलापन आने लगता है. हमारे शरीर का अत्यधिक दुबलापन कई समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए जरुरी है की हम अपने शरीर के दुबलेपन को दूर करे. इसके लिए आप अपने आहार में उचित तथा पोष्टिक चीजो को शामिल करे तथा रोजाना अपनी लाइफ सिडुअल में योग और व्यायाम को शामिल करें.

Advertisements

 

वजन बढ़ाने के घरेलू उपचार Home remedies for weight gain

वजन बढ़ाने में सहायक अंडा (Egg for Weight Gain) – अंडा हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने में काफी सहायक होता है. अंडे में विटामिन ए, डी और ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है. इसमें कोलस्ट्रोल की भी अच्छी मात्रा पायी जाती हैं. इसलिए रोजाना अंडे को अपने आहार में शामिल करें.

मक्खन फायदेमंद है वजन बढ़ाने के लिए (Butter for weight Gain) – शरीर का मोटापा बढ़ाने के लिए मक्खन भी फायदेमंद होता है. रोजाना कुछ मात्रा में मक्खन का सेवन करें. इससे शरीर का दुबलापन समाप्त होने लगेगा.

ड्राई फ्रूट्स से बढाए वजन (Dry fruits for weight Gain) – ड्राई फ्रूट्स हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. इनमे कैलोरी की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है इसके अलावा इसमें भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं. इसलिए रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें.

Advertisements

 

दही से बढाए वेट (curd for weight gain) – दही ना केवल शरीर को स्वस्थ रखने में लाभदायक होता है बल्कि इससे शरीर के वजन को भी आसानी से बढ़ाया जा सकता है. रोजाना अपने आहार में दही को शामिल करें. इससे आप आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए केला (banana for weight gain) – शरीर का वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे अच्छा ऑप्शन है. इसमें लगभग 100 कैलोरी पायी जाती है. जिससे जल्दी वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. इसलिए रोजाना केले खाने चाहिए. कुछ समय बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.

वजन बढ़ाने के व्यायाम Excise for weight gain

स्क्वाट से बढ़ाए वजन (Squat for weight Gain) – दुबले शरीर को मोटा करने के लिए उचित व्यायाम करना भी जरुरी होता है. इसके लिए आप रोजाना स्क्वाट यानि उठक-बैठक कर सकते हैं. एक दिन में दो बार स्क्वाट के 20 सेट को करें. एक बार उठक-बैठक करके लम्बी सांस लें और बहे छोड़े. इससे शरीर की मांसपेशियों का खिंचाव होगा और हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगेगा. रोजाना ऐसा करने से कुछ समय बाद आपका वजन बढ़ने लगेगा.

Advertisements

 

रोल डाऊन से बढ़ाए वजन (Roll Down for weight Gain) – मोटा होने के लिए रोल डाऊन भी लाभदायक होता है. इसे करने के लिए अपने पैरों को समांतर रख कर खड़े हो जाए. अपनी पीठ को सीधा करें तथा आपके कूल्हे खिंचे होने चाहिए. अब अपने घुटनो को बिना झुकाये और अपने हाथों को ढ़िला छोडे. अब अपने हाथो को जमीन पर रखे और अपने कूल्हों को ऊपर की ओर खिंचाव देखर उठाये. अब धीरे-धीरे अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाए.

वार्मअप से बढ़ाए वजन (Warm-up for Weight Gain) – दुबले शरीर को मोटा बनाने के लिए सबसे पहले अपने सीने को बाहर की ओर निकले. अब अपनी पीठ के साथ एक उच्च चाप का आकार बनाये. इससे आपके पेट पर खिंचाव होना चाहिए. इसके बाद अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाए. इस क्रिया को रोजाना 10 से 12 बार करें. इससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है जिससे शरीर का दुबलापन दूर होने लगता है.

वजब बढ़ाने के योग Yoga for weight gain

सर्वांगासन से बढ़ाए वजन Srwangasn for Weight Gain- सर्वांगासन शरीर का वजन बढ़ाने में काफी सहायक होता है. इसे करने से हम अपने शरीर का वजन बढ़ाने के साथ-साथ अपने शरीर को भी स्वस्थ रख सकते हैं. इसलिए नियमित रूप से सर्वांगासन का अभ्यास करें.

Advertisements

 

सर्वांगासन करने की विधि The method of Srwangasn

  • सर्वांगासन करने के लिए सबसे पहले किसी दरी में लेट जाए.
  • अब अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाये.
  • आपका बाकि शरीर कमर,गर्दन सभी नीचे की ओर होने चाहिए.
  • अपने पैरों को हवा में रखें. कुछ देर इसी स्थिति में रहे.
  • इसके बाद धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ जाए.

भुजंगासन से बढ़ाए वजन Bhujangasan for Weight Gain- भुजंगासन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. इसे करने से दुबले शरीर को आसानी से मोटा किया जा सकता है. नियमित रूप से भुजंगासन का अभ्यास करने से हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है.

भुजंगासन करने की विधि The method of Bhujangasan

  • सबसे पहले किसी दरी में उल्टा लेट जाए.
  • अपनी कमर को ऊपर की ओर रखें.
  • अब धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर उठाये यानी कमर की ओर मोड़ें.
  • अब अपने हाथों को साइड से ले जाकर दोनों पंजों को पकडे.
  • इसके बाद अपने मुह को जितना हो सके ऊपर की ओर उठाये.

Advertisements

 

पुश अप से बढ़ाए वजन Push-ups for weight gain – पुश अप करने से हमारे शरीर का वजन आसानी से बढ़ सकता है. रोजाना पुश अप करने से हमारे शरीर की मांसपेशिया मजबूत होती है. यह वजन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा आसान माना जाता है.

पुश अप करने की विधि The method of Push-ups

  • पुश अप करने के लिए सबसे पहले अपने हाथो को फर्श पर रखें. इस दौरान आपके दोनों हाथ कंधो के नीचे होने चाहिए.
  • अब अपनी कुहनियों को मोड़ें और सीने को फर्श के नजदीक लाएं.
  • फिर वापस उसी स्थिति में लौट आएं.
  • इस आसान को रोजाना 15 बार करें. इससे आपका वजन बढ़ने लगेगा.

Related Post