जल्दी लंबाई बढ़ाने के लिए योगा और व्यायाम Best Yoga Poses to Grow Height

लम्बाई तेजी से बढ़ाने के लिए जबरदस्त योगासन Yoga For Height Increase

आजकल कई लोग अपनी कम हाइट होने के कारण काफी परेशान रहते हैं. उचित लम्बाई इंसान के व्यक्तित्व को निखारने का काम करती हैं. यदि किसी व्यक्ति को सेना या पुलिस में जाना हो तो वहा भी उचित लम्बाई का होना बहुत ही जरुरी होता है.

Advertisements

 

इसके अलावा मॉडलिंग आदि के क्षेत्र में जाने के लिए उचित लम्बाई का होना बहुत ही जरुरी होता है. आजकल की व्यस्त जीवनशैली में हम अपने शरीर पर ध्यान नही दे पाते जिसके चलते हमारे शरीर में अनेक समस्याएं होने लगती हैं. इसके लिए जरुरी है की हम रोजाना योग या व्यायाम करें. योग और व्यायाम करने से हम अपने शरीर में होने वाले अनेक रोगों की रोकथाम करने के साथ-साथ अपने शरीर की लम्बाई को आसानी से बढ़ा सकते हैं. योग सभी व्यक्तियों के लिए फायदेमंद होते हैं. चाहे बच्चा हो या बुढ़ा हर किसी को रोजाना योग करना चाहिए. जिन लोगो की हाइट कम है यदि वे लोग अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें रोजाना योग करना चाहिए. 

Advertisements

 

लम्बाई बढ़ाने के लिए करें व्यायाम – Exercise for increasing Height

लम्बाई बढ़ाने के लिए रोजाना सैर करें (Every day walk) – लम्बाई बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह करीब 20 से 25 मिनट तक वाक करनी चाहिए. इससे लंबाई तो बढ़ती ही है साथ ही मधुमेह, उच्च रक्चाप जैसे अनेक बीमारियो की भी आसानी से रोकथाम की जा सकती है. 

लम्बाई बढ़ाने के लिए रोजाना रस्सी कूदें (Every day jump rope) – रोजाना रस्सी कूदने से हमारे शरीर का वजन तो कम होता ही है. इसके अलावा रोजाना रस्सी कूदने से हमारी हाइट भी बढ़ने लगती है. हाइट बढ़ाने के लिए यह एक अच्छा व्यायाम माना जाता है. इससे मेरुदंड में खिंचाव होता है जिससे हाइट बढ़ने में सहायता मिलती है.

Advertisements

 

लम्बाई बढ़ाने के लिए लटकने की एक्सर साइज करें (Exercises of hanging) – रोजाना लटकने वाला व्यायाम करने से भी हमारी हाइट बढ़ती है. इसे करने के लिए किसी लोहे या लकड़ी के डंडे को जमीन में लगभग 7 फिट ऊपर बाधे. अब इस डंडे में कुछ देर के लिए रोजाना लटके. इसके अलावा आप किसी पेड़ की टहनी में भी लटक सकते हैं. रोजाना इसका अभ्यास करने से धीरे-धीरे हमारी हाइट बढ़ने लगती है.

लम्बाई बढ़ाने के लिए रोजाना दौडें (Every day running) – लंबाई बढ़ाने के लिए रोजाना दौड़ना भी हमारी लंबाई बढ़ाने में सहायक होता है. रोजाना करीब 15 से 20 मिनट तक दौड़ लगाए. इससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है. जिससे हमारी हाइट बढ़ने लगती हैं. इसके अलावा रोजाना दौड़ने से हमारी हड्डिया भी मजबूत बनती हैं.

Advertisements

 

लम्बाई बढ़ाने के लिए तैराकी करें (do swimming) – स्विमिंग भी हमारी लंबाई को बढ़ाने में सहायक होती है. इससे सम्पूर्ण शरीर का विकास होता है तथा इससे रक्त संचार भी बढ़ता है. रोजाना तैराकी करने से हमारी लंबाई भी बढ़ने लगती है.

लम्बाई बढ़ाने के लिए करें योग Yoga for increasing Height 

लंबाई बढ़ाने के लिए ताड़ासन Tadasana for Increase height – लंबाई बढ़ाने के लिए ताड़ासन एक बेहतरीन आसान है. इससे करने से शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होता है जो हमारी लंबाई को बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं. इसके अलावा इस आसान को करने से हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है.

Advertisements

 

ताड़ासन करने की विधि The method of Tadasana

  • इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाए.
  • अब दोनों पैर को आपस में मिलाकर अपने हथेलियों को जोड़कर ऊपर की ओर करें.
  • हथेलियों सीधी रखें फिर सांस भरते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर खींचिए
  • इसके बाद एडियों को उठाते हुए पाँव के पंजो पर पूरे शरीर का वजन डाल दें.
  • कुछ देर इस अवस्था में रहने के बाद सामान्य स्थिति में आ जाए. इस आसन को प्रतिदिन 10-12 बार करें. धीरे-धीरे लंबाई बढ़ने लगेगी.

लम्बाई बढ़ाने के लिए भुजंगासन Bhujangasan for Increase height – भुजंगासन लंबाई बढ़ाने के लिए एक उपयोगी आसान है. इसे करने से हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. इस आसान को करना बहुत ही आसान है ओर रोजाना इस आसान को करने से हम अपनी शरीर की लंबाई को आसानी से बढ़ा सकते हैं.

Advertisements

 

भुजंगासन करने की विधि The method of Bhujangasan

  • इस आसान को करने के लिए किसी साथ स्थान पर कोई दरी या कम्बल बिछाये.
  • अब अपने पेट के बल लेट जाए
  • इसके बाद अपनी कमर के आगे के हिस्से को ऊपर की ओर उठाये.
  • लेकिन कोहनी आपकी मुड़ी होनी चाहिए. हथेली खुली और जमीन पर फैली होनी चाहिए.
  • शरीर के बाकी हिस्से को बिना हिलाए-डुलाए चेहरे को बिल्कुल ऊपर की ओर करें।
  • कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य स्थिति में वापस आ जाये. इस आसान को नियमित रूप से करें. आपको लाभ होगा.

लम्बाई बढ़ाने के लिए पश्चिमोंत्तानासन (Paschimottanasana for Increase height) – पश्चिमोंत्तानासन शरीर की लंबाई को बढ़ाने के लिए बहुत उपयोग है. इससे शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होता है, जिससे लंबाई बढ़ती है. साथ ही पश्चिमोंत्तानासन करने से हड्डिया भी मजबूत बनी रहती हैं.

Advertisements

 

पश्चिमोंत्तानासन करने की विधि The method of Paschimottanasana

  • पश्चिमोंत्तानासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठ जाये.
  • दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और कमर को बिल्कुल सीधा रखें.
  • फिर झुककर दोनों हाथों से अपने पाव के अंगूठों को हाथ से पकड़े.
  • इस दौरान आपके घुटने न मुड़ें और न ही आपके पैर जमीन से ऊपर उठें
  • अब धीरे-धीरे अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाये. फिर इस तरह इस विधि को दुबारा करें. रोजाना इस आसान को करने से धीरे-धीरे लंबाई बढ़ने लगती है.

लम्बाई बढ़ाने के लिए शीर्षासन (Shirshasan for increase height) – शीर्षासन भी हमारे शरीर की लंबाई को बढ़ाने में काफी सहायक है. इस आसान को सर के बल किया जाता है. इसी लिए इसे शीर्षासन के नाम से जाना जाता है. इस आसान को रोजाना करने से हमारे शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होता है. जिसके कारण हमारी हाइट बढ़ने लगती हैं.

Advertisements

 

शीर्षासन करने की विधि The method of Shirshasan

  • शीर्षासन करने के लिए सबसे पहले किसी स्थान पर वज्रासन की स्थिति में बैठ जाए.
  • अब थोड़ा आगे की ओर झुके तथा अपनी कोहनियों को जमीन पर टिका दें.
  • अब अपने दोनों हाथो की उंगलियो को आपस में जोड़ लें.
  • अब धीरे-धीरे अपने सिर को दोनों हथेलियों के बीच में रखें. सांस को सामान्य रखे.
  • इसके बाद अपने सिर को जमीन पर टिकाये.
  • अब धीरे-धीरे शरीर का पूरा वजन सिर छोड़ते हुए शरीर को ऊपर की उठाना शुरू करें.
  • शरीर को सीधा कर लें

सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar for increase height)- सूर्य नमस्कार से हमारे शरीर के अनेक विकार समाप्त हो जाते हैं. रोजाना सूर्य नमस्कार करने से शरीर को विटामिन डी मिलता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी होता है. इसके अलावा रोजाना सूर्य नमस्कार से हमारी हड्डिया भी मजबूत होती है. इसलिए रोजाना सूर्य नमस्कार की विधि को करें. इस विधि से आसानी से आपकी हाइट बढ़ने लगेगी.

Advertisements