चेहरे को पतला बनाने के लिए आसान योग और सफल व्‍यायाम How To Get Rid Of Lose Face Fat

चेहरे का मोटापा कम करने के लिए आसान व्यायाम और योगा Best Ways To Reduce Face Fat

आजकल मोटापा इतना अधिक बढ़ गया है की हर व्यक्ति में मोटापा देखने को मिल ही जाता है. आमतौर पर खराब खानपान और जीवनशैली के चलते लोग मोटापे का तेजी से शिकार हो रहे हैं. शरीर में अधिक मोटापा अच्छा नहीं लगता.

Advertisements

 

अधिक मोटे शरीर में कई रोग होने की सम्भावना होती है. वजन कम करने के लिए हम कई प्रयत्न करते हैं और अपने चेहरे पर ध्यान नही देते जिससे चेहरे पर भी एक्स्ट्रा चर्बी जमने लगती है. यदि अधिक मोटा चेहरा हो तो ये भी हमारी खूबसूरती को कम करता है.

चेहरे का मोटा होना बचपन में ही अच्छा लगता है उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारा चेहरा भी मोटा होने लगता है. जिससे हमारे खूबसूरती में बुरा प्रभाव पड़ता है. हम अपने चेहरे पर अधिक ध्यान नही देते जिसके कारण हमारा चेहरा हमारे शरीर के अनुसार ढल नही पाता और खूबसूरत चेहरा भी बदसूरत लगने लगता है.

Advertisements

 

चेहरे को पतला करने और चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स की मदद लें सकते हैं. इन टिप्स की मदद से आप अपने चेहरे की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करके अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं.

चेहरे को पतला करने के लिए कपोल शक्ति विकासक क्रिया Developer Action Yarn Strength –

कपोल शक्ति विकासक क्रिया को करने के लिए सबसे पहले सुखासन की स्थिति में बैठ जाए. अब अपने दोनों हाथो उंगलियो से नाक के छेदों को बन्द लें. अब अपने गालो को फुलाये तथा अपनी सांस को अपनी क्षमता के अनुसार रोके. अब धीरे-धीरे सांस को बाहर निकाले. इस विधि को रोजाना 20 बार करें. इससे आपके चेहरे से एक्स्ट्रा चर्बी कम होने लगेगी.

चेहरे को पतला करने के लिए पद्मासन में बैठे Sitting in Lotus Posture –

चेहरे की चर्बी को कम करने से लिए सबसे पहले पद्मासन की स्थिति में बैठ जाए. अब अपने मुह को जैसे पशु चारा खाने के बाद जुगाली करते हैं वैसे चलाये. रोजाना इस क्रिया को कम से कम दो मिनट तक करें. इससे चेहरे की चर्बी कम होने लगेगी.

Advertisements

 

चेहरे को पतला करने के लिए गालों को थपथपायें (Pat Yourself on Cheeks) –

चेहरे को पतला बनाने के लिए गालों को थपथपाना  भी फायदेमंद होता है. इसके लिए सबसे पहले सुखासन की स्थिति में बैठ जाए. अब अपने हाथो की उंगलियो से अपने गालो को थपथपाये. इस क्रिया को रोजाना पांच मिनट तक करें. इससे चेहरा पतला होने लगेगा.

चेहरे को पतला करने के लिए अंगूठों को मुंह में डालें (Put Thumbs in Mouth) – 

चेहरे को पतला करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों हाथों में दस्ताने पहन लें. अब दोनों हाथो के अंगूठे को , दोनों अंगूठों को पूरी तरह मुंह के अंदर इस तरह डालें की ऊपर के जबड़ों और ऊपरी होंठों से लगें. अब होंठो को फैलाये. इसके बाद होंठो को बन्द कर के दबाव डाले. इस क्रिया को रोजाना कारण पांच बार करें. चेहरे में फर्क नजर आने लगेगा.

Advertisements

 

चेहरे को पतला करने के लिए खूब हंसे (Enjoy a Good Laugh) –

हसना हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह चेहरे को पतला करने के लिए एक अच्छा व्यायाम है. इसे करने के लिए किसी समतल जगह में खड़े हो जाए. अब इतनी जोर से हसे की आँखों से आंसू आ जाए. इससे मांसपेशियों में खिंचाव होता है और चेहरा पतला होने लगता है.

चेहरे को पतला करने के लिए जीभ बाहर निकाले (Extracted Out Tongue) –

चेहरे को पतला करने के लिए अपने मुह को जितना हो सके खोले. अब अपनी जीभ को बाहर निकालकर कुछ देर ऐसे ही रहे. इस व्यायम को रोजाना 10 बार करें इससे जबड़े मजबूत होते हैं और मांसपेशियों में खिंचाव आता है जिससे चेहरा पतला होने लगता है.

Advertisements