कमर दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय और योगा Back Pain Relief Home Remedies

कमरदर्द का परमानेंट घरेलु इलाज और आसान योगा टिप्स Lower Back Pain Treatment at Home

आजकल समय के अभाव के कारण मनुष्य को अनेक समस्यायों का सामना करना पड़ता है. आजकल हर कोई किसी ना किसी बिमारी से ग्रसित रहता है. आजकल कमर दर्द होना एक आम समस्या बन गयी है. बूढ़े ही नही बल्कि युवा भी इस समस्या से काफी परेशान रहते हैं.

Advertisements

 

कई लोग घण्टो बैठ-बैठे काम करते हैं तो कई लोग शारीरिक श्रम नही करते जिससे कमर दर्द की शिकायत होने लगती है. कमर का दर्द बहुत ही असहनीय होता है.

उम्र बढ़ने के साथ-साथ यह समस्या बढ़ने लगती है. कमर दर्द की वजह से मांसपेशियों में तनाव आ जाता है और दर्द तेज होने लगता है. यदि आप भी कमर दर्द से परेशान हैं तो कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलु उपायों की मदद से इस समस्या को दूर कर सकते हैं. कई वर्षों से अनेक समस्याओं को समाप्त करने के लिए घरेलु टिप्स का उपयोग किया जा रहा है. घरेलु उपाय बहुत ही आसान तथा सरल होते हैं.

Advertisements

 

कमर दर्द के कारण Reasons of Back Pain

भारी सामान उठाना (Heavy lifting) – आजकल कमर दर्द होना एक आम समस्या बन गयी है. कई लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं. अनेक बार कमर में दर्द भारी सामान उठाने से भी हो जाता है.

अधिक वजन (Overweight) – अधिक वजन हमारी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नही होता है. अधिक वजन होने से हमारे स्वास्थ में बुरा प्रभाव पड़ता है. कई बार अधिक वजन होने के कारण कमर दर्द जैसी समस्या भी होने लगती है.

Advertisements

 

अधिक ठंडा पानी पीना (Drink more cold water) – पानी हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. बिना पानी के कोई भी प्राणी जीवित नही रह सकता. लेकिन अधिक ठंडा पानी भी हमारे स्वास्थ के लिये नुकसान दायक होता है. अधिक पानी पीने से हमें कमर दर्द जैसी परेशानिया होने लगती हैं.

कमर दर्द दूर करने के घरेलु उपाय Home Remedies for Lower Back Pain

अजवाइन से करें कमर दर्द को कम (celery for back pain)- अजवाइन हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होती है. कमर दर्द होने पर भी आप अजवाइन का प्रयोग कर सकते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा अजवाइन लें. अब इसे तवे में डालकर हल्की आंच में सेकें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे धीरे-धीरे चबाकर खाये. कुछ दिन इसका प्रयोग करने से कमर दर्द की समस्या कम होने लगेगी.

Advertisements

 

कमर दर्द के लिए सरसो या नारियल तेल का प्रयोग (Mustard or coconut oil for back pain) – नारियल या सरसो का तेल भी कमर दर्द को दूर करने में सहायक होता है. इसका प्रयोग करने से कमर दर्द को समस्या को समाप्त किया जा सकता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा नारियल या सरसो का तेल लें. अब इस तेल में लहसुन की चार कालिया डालें और जब तक लहसुन की कलिया काली ना हो जाए तब तक इसे गर्म करें. इसे बाद इस तेल से रोजाना सुबह कमर की मालिश करें. इससे कमर दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

कमर दर्द में लाभदायक है नमक (Salt for back pain) – नमक भी हमारी कमर के दर्द को कम करने में सहायक है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा गर्म पानी लें. अब इस पानी में थोड़ा नमक डालें. अब इस पानी में तौलिया डालकर इसे निचोड़ लें. अब कमर दर्द वाले स्थान पर गर्म तोलिये की भाप लें. इससे कमर दर्द कम होने लगेगा.

Advertisements

 

तिल के तेल का प्रयोग कमर दर्द के लिए (Sesame oil for back pain) – तिल का तेल कमर दर्द को समाप्त करने के लिए फायदेमंद होता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा तिल का तेल लें. अब इस तेल को थोड़ा गर्म करें. अब इस तेल से रोजाना कमर की मालिश करें. कुछ समय इसके प्रयोग से कमर का दर्द कम होने लगेगा.

मेथी के तेल के अप्रयोग कमर दर्द कम करने के लिए (Fenugreek oil for back pain) – कमर दर्द की समस्या को कम करने के लिए मेथी का तेल भी फायदेमंद होता है. रोजाना कमर की मालिश करें. इससे धीरे-धीरे कमर का दर्द कम होने लगेगा.

कमर दर्द को दूर करने के लिए योगा Yoga for lower back pain

कमर दर्द के लिए मकरासन (Mkrasn for back pain) – आजकल कमर दर्द एक आम समस्या बन गयी है. मकरासन कमर के दर्द को दूर करने के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इस आसान को करने से हम अपनी कमर में होने वाले दर्द को आसानी से समाप्त कर सकते हैं.

मकरासन करने की विधि The method of mayurasana

  • मकरासन करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं.
  • अब अपनी ठोड़ी को जमीन में टिका दें.
  • अब अपने दोनों हाथो को कमर से सटे हुए रखें और हथेलियां ऊपर की ओर रखें.
  • अपने दोनों पैरो को भी एक-दूसरे से सटा कर रखें.
  • अब अपने दोनों हाथो क्लो ऊपर उठाये और कैची जैसी आकृति बनाकर उसपे अपने सिर को रखें.
  • अब अपने दोनों पैरो के बीच इतना अंतर रखें कि आपके पेअर जमीन को स्पर्श करते हुए हों.

कमर दर्द के लिए सुप्ता पदन्गुस्तासन (Supta Pdngustasn for back pain) – सुप्ता पदन्गुस्तासन को आमतौर पर कमर दर्द दूर करने के लिए किया जाता है. रोजाना सुप्ता पदन्गुस्तासन करने से हमारे शरीर को लाभ होता है. कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए भी सुप्ता पदन्गुस्तासन बहुत लाभदायकल होता है.

सुप्ता पदन्गुस्तासन करने की विधि The method of Supta Pdngustasn

  • सुप्ता पदन्गुस्तासन को करने के लिए साफ जमीन में एक दरी या कम्बल बिछा कर पीठ के बल लेट जाए.
  • अपने पैरो को सीधा रखें.
  • कुछ देर ऐसे ही रहने के बाद एक लंबी और ग़हरी सांस लें. अपने शरीर को ढीला छोड़ दें.
  • अब अपने बाए घुटने को मोड़ कर अपने पेट के पास लाये.
  • कुछ देर ऐसे ही रहें फिर अपने घुटने को सीधा करें.
  • अब अपने पैर को ऊपर की ओर बिलकुल सीधा करें.
  • अपने अपने पैर के तलुओ को अपने हाथ से पकड़ने की कोशिश करें. धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में वापस आ जाये.
  • इसके बाद इस विधि को दूसरे पैर से भी करें. इससे कमर दर्द कम होने लगेगा.

कमर दर्द के लिए सलम्बा भुजंगासन (Slmba Bhujangasan for back pain) – सलम्बा भुजंगासन एक ऐसा आसान है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही सहायक होता है. इस आसान को नियमित रूप से करने से हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं तथा सलम्बा भुजंगासन को रोजाना करने से हमारे कमर में होने वाला दर्द भी आसानी से समाप्त हो जाता है.

सलम्बा भुजंगासन करने की विधि The method of Slmba Bhujangasan

  • सलम्बा भुजंगासन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाए.
  • अपने दोनों पैरो को आपस में सटा कर रखें.
  • अब अपनी कोहनी को कन्धे के नीचे लें आये ओर अपनी हथेलियों को जमीं में बिलकुल सीधा रखें.
  • अब धीरे-धीरे अपने सिर को धीरे-धीरे ऊपर उठाये तथा पीठ पर अधिक जोर ना दें.
  • कुछ देर ऐसे ही रहने के बाद लंबी गहरी सांस लें.
  • अब धीरे-धीरे अपनी सामान्य अवस्था में वापस आ जाए.
  • इसके बाद इस क्रिया को दुबारा करें. इसे नियमित रूप से करें. कमर का दर्द कम होने लगेगा.