हरी सब्जियों के स्वास्थ लाभ तथा अचूक फायदे Health benefits of green vegetables

हरी सब्जियों गुण, फायदे तथा बेजोड़ लाभ Benefits of green vegetables

शरीर को फिट रखने के लिए हरी सब्जियां बहुत ही फायदेमंद होती है. हरी पत्तीदार सब्जियों में  कैल्शियम, बीटा कैरोटिन एवं विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाये जाते हैं. हरी सब्जियों के सेवन से शरीर का उचित विकास होता है.

साथ ही त्वचा जवां व् खूबसूरत बनी रहती है. अधिकतर लोगो को हरी सब्जी खाना पसंद नहीं होता हरी सब्जी को देखते ही कुछ लोग खाना तक नहीं खाते लेकिन हरी सब्जी हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. पत्तेदार हरी साग सब्जियां हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखती हैं साथ ही इनके सेवन से शरीर ऊर्जावान बना रहता है.

हरी सब्जियों में बहुत से न्‍यूट्रीशंस पाए जाते हैं जिनकी हमारे शरीर को बहुत ही आवश्यकता होती है. भारत में कई प्रकार की हरी सब्जियों को प्रयोग में लाया जाता है, इनमे से कुछ हैं पालक, तोटाकुरा, गोंगुरा, मेथी, सहजन की पत्तियाँ और पुदिना आदि. हरी सब्जियों को अधिक देर तक पकाने से उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं इसलिए हरी सब्जियों को अधिक नहीं पकाना चाहिए. पत्तेवाली सब्जियां लौहयुक्त होती हैं. लौह की कमी से एनीमिया जैसी बीमारी हो सकती है. इसके अलावा हरी सब्जियों के सेवन से हम कई अन्य रोगी से भी अपने शरीर को मुक्त कर सकते हैं.

हरी सब्जियों के लाभदायक गुण 

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में सहायक है हरी सब्जियां (Green vegetables for increasing hemoglobin) – शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों बहुत ही लाभदायक होती हैं. इनमे अनेक प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होते हैं. इसलिए रोजाना हरी सब्जियों का करना चाहिए.  

क्तचाप नियत्रित रखने में सहायक है हरी सब्जियां (Green vegetables for blood pressure) – हरी सब्जी का सेवन हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. रोजाना हरी सब्जियों के सेवन से रक्तचाप नियत्रित रहता है और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

गुर्दे की पथरी को ठीक करने के लिए हरी सब्जियों का प्रयोग (Green vegetables for Kidney stone problem) – हरी सब्जियों के सेवन से गुर्दे की पथरी का भी उपचार आसानी से किया जा सकता है. रोजाना हरी सब्जी के सेवन से गुर्दे में यूरिक एसिड एकत्रित नहीं होता और पथरी का भय नहीं रहता .

एनीमिया की समस्या से राहत पाने के लिए हरी सब्जी (Green vegetables for Anemia) – शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया रोग होने की सम्भावना रहती है. रोजाना हरी सब्जियों के सेवन से शरीर में भरपूर मात्रा में आयरन पहुंच जाता है. जिससे एनीमिया की समस्या का खतरा नहीं रहता.

आँखों की रौशनी बढ़ने में सहायक है हरी सब्जियां (Green vegetables for eye sight)  – हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन ए व् अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी आँखों के लिए बहुत ही फयदेमंद होते हैं. रोजाना हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें. इससे हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी आँखे भी स्वस्थ रहती हैं.

हड्डियों को मजबूत करने में सहायक हरी सब्जियां (Green vegetables for Strong Bones) – हरी सब्जियों में लोह तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हड्डियों तथा दांतों को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होते इसलिए रोजाना अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें. इनसे शरीर तो स्वस्थ रहेगा साथ ही हड्डिया भी मजबूत बनी रहेंगी.

error: