स्वस्थ रहने के लिए पपीते का उपयोग, फायदा तथा चमत्कारी लाभ Papaya benefits in hindi

पपीता खाने के फायदे तथा शारीरिक लाभ

पपीते के गुणों को हर कोई जानता है. पपीता चाहे पका हो या कच्चा दोनों ही रूप में प्रयोग में लाया जाने वाला फल है. इसमें कई प्रकार के विटामिन्स पाये जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही सहायक होते हैं.

इसके रोजाना सेवन से शरीर में विटामिन की कमी नहीं होती जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. पपीता पेप्सिन नामक पाचक तत्व का एकमात्र प्राकृतिक स्रोत है, जिसमे कैल्शियम और कैरोटीन भी उचित मात्रा में पाया जाता है.

इसके अलावा पपीते में फॉस्फोरस, पोटेशियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह हमें कई बीमारियों से दूर रखता है तथा इसका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है साथ ही पपीता हमारे पेट के लिए बहुत ही अच्छा होता है. पपीता हमारे शरीर में पाचन संबंधी दिक्कतों को दूर करने वाला, पीलिया, हर्निया, प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाला, दिल के लिए उपयोगी और कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए बहुत अच्छा माना गया है

पपीते के स्वास्थ्यवर्द्धक लाभ 

कोलेस्ट्रॉल कम करन में सहायक है पपीता – पपीते में भरपूर मात्रा में फायबर मौजूद होता है. जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी सहायक होता है. रोजाना पपीते के सेवन से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को आसानी से कम किया जा सकता है.

त्वचा की रंगत में निखार लाने के लिए पपीते  का प्रयोग – पपीते से ना केवल शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि इसे हमारा हमारा चेहरा भी खूबसूरत बनता है. थोड़ा पपीते का पेस्ट बना आकर अपने चेहरे पर लगाए. कुछ देर बाद चेहरा साफ पानी से धो दें. इससे चेहरे में ग्लो आएगा.

पपीता है वजन घटाने में सहायक – अगर आपका वजन भी बहुत अधिक है और आपको अधिक वजन की वजह से काफी परेशानी होती है तो इस समस्या के समाधान के लिए रोजाना अपने आहार में पपीते को शामिल करें. इससे धीरे-धीरे वजन कम होने लगेगा.

शरीर के अनचाहे बाल को समाप्त करें पपीता – शरीर में अनचाहे बाल होने के कारण खूबसूरती फीकी पड़ने लगती है. शरीर से अनचाहे बाल हटाने के लिए पपीता एक अच्छा उपाय है. इसके प्रयोग के लिए एक कच्चा पपीता लें. अब इसे पीस कर इसका पेस्ट अनचाहे बालों में लगाए और कुछ देर बाल त्वचा को धो दें. कुछ समय इस विधि का प्रयोग करने से शरीर के अनचाहे बाल समाप्त होने लगेंगे.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद है पपीता – यदि आपके शरीर को अनेक रोगों का सामना करना पड़ता है तो आपके लिए पपीता बहुत फायदेमंद होगा. रोजाना कुछ मात्रा में पपीता खाने से शरीर में रोग होने की आशंका कम होने लगती है.

पपीते के सेवन से बढाए आंखों की रोशनी – पपीते में विटामिन सी तथा विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है. जो हमारी आँखों की सेहत के लिए बहुत ही जरुरी होते हैं. प्रतिदिन अपने आहार में पपीते को शामिल करें. इससे आँखों की रौशनी बढ़ती है.

पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में पपीते का सहयोग – रोजाना पपीते का सेवन करने से हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही पाचन क्रिया भी सुचारु रूप से चलती है. पपीते में डाइट्री फाइबर्स और एंजाइम्स होते हैं जो पाचन क्रिया को सुधारने का काम करते हैं.

error: