सर्दियों के सीजन में मेकअप करने के बेहतरीन टिप्स Best tips for Makeup in the winter season

जाड़ो के दिनों में मेकअप करने के लिए कुछ आसान टिप्स How to make makeup winter season

हर मौसम के अनुसार चेहरे पर मेकअप होना बहुत ही जरुरी होता है. सर्दियों के दिनों में हमे अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में त्वचा संवेदनशील हो जाती है.

चेहरे पर मेकअप करने के लिए हमे कुछ खास बातो का ख्याल रखना पड़ता है. गर्मियों के दिनों में अत्यधिक पसीना और धुप होने के कारण हमारे फेस पर मेकअप अधिक देर तक नही टिक पाता है लेकिन सर्दियों के दिनों में मेकअप पूरा दिन चेहरे को खूबसूरत बनाने के हमारी मदद करता है.

सर्दियों के दिनों में मेकअप हमेशा ऐसा होना चाहिए, जिससे आपकी खूबसूरती निखर कर दिखाई दें. इसके लिए सर्दियों के दिनों में चेहरे के आकार, त्वचा के रंग और व्यक्तित्व को ध्यान में रखकर मेकअप करना जरुरी होता है.

अगर आप भी सर्दियों के दिनों में अपने चेहरे को मेकअप करके खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आप कुछ आसान टिप्स की मदद ले सकते हैं. इन टिप्स की मदद से आप आप आसानी से मेकअप करके अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं.

सर्दियों के दिनों में मेकअप करने के कुछ खास टिप्स Some easy tips for makeup in the winter season

सर्दियों में मेकअप के लिए त्वचा की सफाई करें (Clean your face) – चाहे कोई भी मौसम हो चेहरे पर मेकअप करने से पहले चेहरे को साफ करना बहुत ही जरुरी होता है. वरना त्वचा रूखी-सुखी दिखाई देती है. इसलिए किसी अच्छे फेस वाश से अपने चेहरे को साफ करें. इससे त्वचा को नमी मिलेगी और मेकअप करने में आसानी होगी. मेकअप से पहले अपनी त्वचा को मॉयस्चराइज करें

सर्दियों में मेकअप के लिए सही शेड्स का चुनाव करें (Choose the right shades for winter makeup) – सर्दियों के मौसम में मेकअप करने के लिए सही शेड्स को चुनना बहुत आवश्यक होता है. विंटर मेकअप के लिए रिच कलर और न्यूट्रल शेड्स का चुनाव के सकते हैं जैसे लाइट ब्राउन, ग्रे पिंक. यदि सर्दियों में रात को मेकअप करना हो तो उसके लिए बोल्ड रंग का प्रयोग करें और दिन के लिए नैचुरल रंगों का ही चुनाव करें.

सर्दियों में मेकअप के लिए फाउंडेशन का प्रयोग (Foundation for makeup) – यदि आपके फेस पर मुहासे आदि हो तो आप सर्दियों के दिनों में फाउंडेशन लगाने के लिए फाउंडेशन को किसी क्रीम के साथ मिलाकर लगाए. इसके अलावा आप सर्दियों के दिनों में लाइट, मैट व शाइनी फाउंडेशन या हल्की शिमर वाली टिंटेड पाउडर का प्रयोग करें. इससे अपने चेहरे पर लगाए इससे चेहरे के दाग-आदि छुप जाते हैं.

सर्दियों में होंठों का मेकअप (Lips makeup) – सर्दियों के दिनों में अधिकतर लोगो को होंठ फटने की समस्या होती है. जिसके कारण होंठ रुख-सूखे लगने लगते हैं. सर्दियों में होंठो एक मेकअप करने के लिए होंठो पर वॉटर बेस्ड लिप ग्लॉस, बाम लगाए. इसके बाद होंठो पर लाल, भूरा, ब्राइट पिंक, बेरी या प्लम कलर की लिपस्टिक लगा सकते हैं. यदि आप होंठो पर लाल लिपस्टिक का इस्तेमाल करेंगे तो अपनी आँखों का मेकअप हल्का करें. यदि आपके होंठ पतले हैं तो आप तो लिपग्लॉस की मदद से होंठो पर लिपस्टिक लगाए. इससे आपके पतले होंठ मोठे नजर आएंगे.

सर्दियों में आँखों का मेकअप (Eye Make-Up) – सर्दियों के मौसम में आँखों का मेकअप करने के लिए अधिक गाढ़े रंगों का प्रयोग करना उचित होता है. इसके लिए आप गाढ़े रंगों के लाईनर में नेवी, प्लम, हंटर ग्रीन, ब्राउन आदि कलर को अपनी आँखों पर लगा सकती हैं. इसके अलावा आप अपने कपड़ो से मैच करता हुआ लाईनर भी यूज़ कर सकती हैं. आईशैडो के लिए गोल्डन, चॉकलेट ब्राउन, ब्रोंज, गाढ़ा लाल, मैरून, पीला, बेरी, ग्रे स्मोकी कलर का चुनाव करें. यदि आपकी किसी पार्टी में जाना हो तो आप नेवी कलर का प्रयोग केर सकती हैं.

सर्दियों में मेकअप के लिए आईब्रो शेप (Eye brow shep) – सर्दियों के दिनों में अनेक महिलाएं अपनी आईब्रो पर ध्यान नही देती. इससे चेहरे का मेकअप फीका पड़ जाता है. चेहरे पर मेकअप करने के साथ-साथ आईब्रो भी अच्छी होना बहुत जरुरी है. इसके लिए आप अपनी आईब्रो को शेप करवाये यदि आपकी आईब्रो बहुत हल्के रंग की हैं तो उन्हें आईब्रो पेंसिल की मदद से थोड़ा काला कर लें. लेकिन ध्यान रहें आईब्रो को अधिक पतला ना करें. ऐसी आईब्रो अच्छी नही लगती. 

सर्दियों में मेकअप के लिए नाखून की देखरेख करें (Nail care) – नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए आप नाखूनों पर पिंक, डार्क औरेंज, ब्लैकबेरी, कॉपर व रस्ट कलर का नेल पॉलिश का प्रयोग कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में यह कलर अच्छे लगते हैं.

error: