सरसों के तेल के लाभदायक शारीरिक फायदे और इसके अनमोल गुण Amazing health benefits of mustard

सरसों के तेल के फायदे, लाभ और इसके गुण Mustard seeds nutrition facts and benefits

सरसों का तेल कई वर्षो से प्रयोग में लाया जाने वाला ऐसा तेल है जिसका प्रयोग खाना बनाने, मालिश करने अथवा कई अन्य चीजों में काम आता है. स्वास्थ को सरक्षित रखने वाला सरसों का तेल ना केवल हमारे स्वास्थ बल्कि हमारी सुंदरता को भी कायम रखने में सहायक होता है. इस तेल की गंध तीव्र होती है, इसका स्वाद कषाय होता है. रोजाना सरसों के तेल का सेवन करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है.

सरसों के तेल को कई जगहों में कड़वा तेल भी कहा जाता है. स्वास्थ के लिए अच्छा माना जाने वाला सरसों का तेल ना केवल हमारे स्वास्थ के लिए बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता है. कड़वा तेल यानि सरसों के तेल में कई गुण हैं जो आपकी सेहत और उम्र दोनों को बेहद फायदा पहुंचाते हैं. सरसों का तेल अनेक रोगों की रोकथाम में प्रयोग में लाया जाने वाला ऐसा तेल है जिसका प्रयोग कई वर्षो से हर जगह किया जा रहा है.

सरसो के तेल के लाभदायक फायदे

कमर दर्द में फायदेमंद सरसों का तेल (Mustard oil for back pain) – कमर दर्द से राहत पाने के लिए भी अनेक लोग सरसों के तेल का प्रयोग करते हैं. इसका प्रयोग करने के लिए सरसों के तेल में थोड़ा अजवाईन, लहसुन और थोड़ी हींग डालकर इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इस तेल से कमर की मालिश करें. दर्द से आराम मिलेगा.

वजन कम करने के लिए सरसों के तेल का प्रयोग (Mustard oil for weight loss) – सरसों के तेल में थियामाइन, फोलेट व नियासिन आदि लाभदायक तत्व पाये जाते हैं , जिससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. यह सभी तत्व शरीर में मेटाबाल्जिम को बढ़ाते हैं जिनसे वजन आसानी से कम किया जा सकता है. 

मलेरिया में लाभदायक सरसों का तेल (Mustard oil for Malaria) – सरसों के तेल के प्रयोग से मलेरिया जैसे रोगों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है. रात को सोने से पहले शरीर में सरसों के तेल की मालिश करने से मच्छर नहीं काटते जिससे मलेरिया रोग से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

भूख बढ़ने में सहायक सरसों का तेल (Mustard oil for Increased hunger) – अनेक लोगो को भूख ना लगने की समस्या होती है. इस समस्या को दूर करने के लिए सरसों का तेल लाभदायक होता है. रोजाना अपने भोजन में सरसों के तेल का इस्तेमाल करें. इससे भूख खुलने लगती है.

सरसों है बालों के लिए लाभदायक (Mustard oil for hair) – सरसों ना केवल हमारी त्वचा बल्कि हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होती है. बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए सरसों के तेल से सिर की मालिश करें. इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं.

कान दर्द में सहायक है सरोस का तेल (Mustard oil for ear pain problem) – कान के दर्द को कम करने के लिए भी सरसों का तेल लाभदायक होता है. जब भी कान में दर्द की शिकायत हो तो थोड़ा सरसों का तेल गुनगुना करके कुछ बुँदे के कान में डालें. इससे कान का दर्द कम होने लगेगा.

गठिया दर्द में फायदेमंद सरसों का तेल (Mustard oil for Arthritis) – गठिया रोग से पीड़ित व्यक्ति के लिए भी सरसों का तेल फायदेमंद होता है. गठिया रोग का उपचार करने के लिए गठिया वाले स्थान पर सरसों के तेल की मालिश करें. इससे गठिया रोग कम होने लगेगा.

होंटो को फटने से बचाता है सरसो का तेल (Mustard oil for chapped lips) – होठो के फटने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए थोड़ा सरसो का तेल लें. अब इस तेल से होंटो की मालिश करें. इससे होंठ मुलायम बनते हैं.

दांत दर्द में लाभदायक सरसो का तेल (Mustard oil for teeth pain) – सरसो का तेल दांत दर्द में भी प्रयोग में लाया जाने वाला तेल है. यदि दांत दर्द की समस्या हो तो थोड़ा सरसो का तेल लें. अब इसमें थोड़ा नमक मिलाकर इस तेल को दांतों में रगड़े. इससे दांतों का दर्द कम होने लगेगा.

अस्थमा की रोकथाम के लिए सरसों के तेल का प्रयोग (Mustard oil for Asthma) – अस्थमा की रोकथाम के लिए भी सरसों का तेल लाभदायक होता है. इसके बीजों में मैग्नीशियम पाया जाता है जिससे अस्थमा की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है. इसलिए रोजाना खाने में सरसों के तेल का प्रयोग करें. इससे लाभ होगा.

त्वचा के लिए लाभदायक सरसों का तेल (Mustard oil for skin) – खूबसूरती और दमकती हुयी त्वचा हर कोई पाना चाहता है. इसके लिए भी सरसों का तेल लाभदायक होता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़े नारियल के तेल में सरसों के तेल को मिलाकर चेहरे की मालिश करें. इससे त्वचा का रंग निखरता है.

error: