संतरे के लाभ, चमत्कारी फायदे और अनमोल गुण Top health benefits of orange fruit

संतरे के फायदे और सेहतमंद रहने के टिप्स Orange benefits in hindi

संतरा एक ऐसा फल है जिसमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है. अधिकतर लोगो को संतरा पसंद होता है. इसके रोजाना सेवन से शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होती और शरीर जवां तथा स्वस्थ बना रहता है. संतरा पोषकीय तत्वों से भरपूर फल है.

यह फल मुलायम छिलके वाला, रेशेदार, रसीला और खट्टा-मीठा होता है जो सभी लोगो को काफी पसंद होता है. इसके अलावा संतरे के जूस को भी काफी लोग पसंद करते हैं. संतरे का जूस हमारे शरीर में ठंडक प्रदान करके शरीर में उचित नमी बनाए रखने में सहायक होता है.

संतरे में ग्लूकोज एवं डेक्सट्रोज जैसे जीवनशक्ति प्रदान करने वाले तत्व पाये हैं जिसके सेवन से भोजन आसानी से पच जाता है और यह हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है. संतरे में विटामिन सी की अधिक मात्रा होने के कारण, इसके सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनती है और कोल्ड और फ्लू जैसे संक्रमण का खतरा नहीं होता. इसलिए हमे कुछ मात्रा में रोजाना संतरे का सेवन करना चाहिए.

संतरा खाने के चमत्कारी लाभ 

इम्यून को दे मजबूती संतरा (Orange for Immune boost) – संतरा हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही सहायक है. संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी और विटामिन ए सफ़ेद कोशिकाओं का निर्माण करते हैं. जिससे हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है. रोजाना संतरे के सेवन से इम्यून को मजबूती प्रदान होती है साथ ही अनेक समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

जुकाम-खांसी में राहत दिलाये संतरा (Orange for cold and cough) – संतरा जुकाम-खासी की समस्या से राहत दिलाने में भी सहायक है.संतरा का सेवन लोहे का अवशोषण करने में सहायक है. संतरे के सेवन से सुखी खासी और कफ को आसानी से ठीक किया जा सकता है. रोजाना संतरे का सेवन करें. इससे जुकाम खासी आदि समस्याएं ठीक होने लगती हैं.

गठिया के इलाज में सहायक संतरा (Orange for Arthritis) – संतरे में  एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं जो गठिया का उपचार करने में सहायक होते हैं. इस समस्या से राहत पाने के लिए रोजाना एक ग्लास संतरे का जूस पीए. इससे गठिया रोग का दर्द कम होने लगता है.

संतरा गुर्दे की पथरी से राहत दे (Orange for Kidney stone) – संतरे में मौजूद साइट्रिक एसिड गुर्दे में होने वाले विकारों को दूर करने में सहायक होते हैं. इसलिए रोजाना संतरे का सेवन करें. इससे यूरिन के जरिये साइट्रिक एसिड के उत्सर्जन से पीएच स्तर में सुधार होता है. जिससे गुर्दे के अनेक विकारों को आसानी से समाप्त किया जा सकता है.

संतरा है हड्डी और दांत के लिए बेहतर(Orange for strong bones and teeth) – संतरे में विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन ए भी मौजूद होता है जो हड्डियों तथा दांतों को सुरक्षित रखने में सहायक होता है. रोजाना संतरे के सेवन से हड्डिया तथा दांत मजबूत होते हैं.

कब्ज में राहत दिलाये संतरा (Orange for Constipation) – संतरे में फाइबर और अम्लीय स्वाद के गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. जिससे कब्ज की समस्या कम होने लगती हैं. रोजाना संतरा खाये. इससे कुछ ही दिनों में कब्ज की समस्या काम होने लगती है.

संतरे से बढ़ाएं सुंदरता (Orange for Beauty) – संतरा ना केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि इससे हमारी खूबसूरती भी निखरती है. खूबसूरती को निखारने के लिए संतरे के छिलकों का प्रयोग किया जाता है. इनका प्रयोग करने के लिए संतरे के छिलकों को धुप में सुखा लें. जब यह छिलके सुख जाए तो इनको पीसकर इनका बारीक़ चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण में थोड़ा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाए. करीब आधे घंटे बाद चेहरे को साफ पाने से धो दे. इससे चेहरा मुलायम तथा खूबसूरत बनता है.

अपच की समस्या को दूर करें संतरे से (Orange for Indigestion) – अपच की समस्या को ठीक करने में भी संतरा काफी फायदेमंद होता है. संतरे में अनेक ऐसे गुण पाये जाते हैं जो अपच, गैस आदि समस्याओं को आसानी से समाप्त कर देता है. अपच की समस्या होने पर एक ग्लास संतरे का जूस पीए. इससे अपच की समस्या कम होने लगती है.

छोटे बच्चों के लिए भी फायदेमंद है संतरा (Orange is beneficial for children) – बच्चों के दांत निकलते समय बच्चे काफी परेशान तथा कमजोर हो जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें दस्त आदि समस्या हो जाती है. इस समस्या को दूर करने के लिए संतरे का रस देने से बच्चों में बेचैनी दूर होने के साथ उनकी पाचन क्रिया भी सुचारु रूप से चलती है.

error: