लौकी के फायदे और इसके आयुर्वेदिक और औषधीय गुण Health benefits of gaurd (Lauki)

लौकी के लाजवाब गुण तथा इसके स्वास्थ्यवर्धक लाभ Gourd nutrition facts and health benefits

लौकी इंसान की सेहत के लिए बहुत ही अच्छी सब्जी है. इसके रोजाना सेवन से हमे अनेक स्वास्थ लाभ होते हैं. इसके अलावा भी इसमें कई एैसे गुण होते हैं जो इंसान को कई गंभीर रोगों से बचाते है. अधिकतर लोगो को लौकी खाना पसंद नहीं होता.

लेकिन इसमें कई तरह के गुण पाये जाते हैं. जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. अनेक जगहों पर लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है. लौकी की खास बात यह है की यह आसानी से मिलने वाली सब्जी है जो अक्सर हर जगह मिल जाती ही जाती है.

अधिकतर लोग लौकी का सेवन मोटापा कम करने के लिए करते हैं. लौकी में मोटापा कम करने के तमाम गुण पाये जाते हैं. इसके अलावा इसके सेवन से मधुमेह, उच्च रक्तचाप जैसी अनेक बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. क्षमता से ज्यादा काम और मानसिक तनाव के कारण कई लोगों को अनेक बीमारिया होने लगती हैं. इन बीमारियों को ठीक करने के लिए रोजाना लौकी का सेवन करना चाहिए.

वजन कम करने में सहायक है लौकी(Gourd for weight loss) – लौकी वजन काम करने का एक अच्छा माध्यम है. इसका सेवन करने के लिए सबसे पहले लौकी को उबाले. अब इसमें नमक डालकर खाये. इससे भूख कम लगती है और पेट भरा रहता है. जिससे हमारा वजन नहीं बढ़ता.

लौकी लाये चेहरे में प्राकृतिक निखार (Gourd for beautiful skin) – चेहरे को खूबसूरत तथा जवां बनाये रखने के लिए भी लौकी बहुत ही लाभदायक होती है. इसलिए रोजाना लौकी का सेवन करे. आप लौकी का सेवन जूस या सब्जी बनाकर कर सकते हैं. इससे पेट की सफाई होती है. जिससे चेहरे पर होने वाली समस्या से छुटकारा मिलता है.

तनाव में कमी लाये लौकी (Gourd for stress problem) – आजकल तनाव की समस्या एक आम समस्या बन कर रह गई है. इस समस्या के चलते लोगो को अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस परेशानी को दूर करने के लिए भी लौकी फायदेमंद होती है. रोजाना लौकी खाने से शरीर लो ठंडक प्रदान होती है. जिससे हमारा मन शांत होता है और तनाव की समस्या कम होने लगती है.

डाइबिटीज की रोकथाम करने के लिए करे लौकी का सेवन (Gourd for diabetes) – डाइबिटीज की रोकथाम के लिए भी लौकी बहुत ही फायदेमंद होती है. रोजाना सुबह को लौकी का जूस पीए. इससे डाइबिटीज यानि मधुमेह का खतरा कम हो जाता है.

पाचन क्रिया में सहायक है लौकी (Gourd help in digestion) –  जिन लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां होती हैं. उनके लिए लौकी बहुत फायदेमंद होती है. रोजाना लौकी को भोजन में शामिल करे. इससे पेट में गैस की समस्या नहीं होती और पाचन क्रिया सुचारु रूप से चलती है. 

लौकी का सेवन ताजगी को बरक़रार रखने के लिए (Gourd for freshness) – लौकी का सेवन करने से पेट में भारीपन नहीं होता. इसकी सब्जी को हलकी सब्जियों में गिन जाता है. शरीर में ताजगी को बरकरार रखने के लिए रोजाना सुबह को लौकी का जूस पीए. इससे शरीर फुर्तीला रहता है.

कोलेस्ट्राल से बचाए लौकी (Gourd for Cholesterol) – रोजाना लौकी के सेवन से कोलेस्ट्राल की परेशानी से राहत पायी जा सकती है. इसके लिए आप लौकी का जूस या लौकी की सब्जी का सेवन करें.

ब्लड प्रेशर नियंत्रित करती है लौकी(Gourd for blood pressure problems) – रोजाना एक ग्लास लौकी का जूस पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है तथा रोजाना भोजन में लौकी को शामिल करने से भी इस समस्या से राहत पायी जा सकती है.

error: