मुल्तानी मिट्ठी का इस्तेमाल करने के फायदे तथा लाभ Amazing benefits of multani mitti for face and hair

मुलतानी मिट्टी के सौंदर्य और स्वास्थ्यवर्धक गुण और फायदे Benefits of multani mitti

अधिकतर लोग मुल्तानी मिटटी का प्रयोग करते हैं. मुल्तानी मिट्टी एक बहुत ही अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट है. सदियों से मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जाता है.

मुल्‍तानी मिट्टी में मैग्‍नीशियम क्‍लोराइड होता है जो त्‍वचा पर आने वाली कमियों को दूर करता है और उसमें चमक प्रदान करता है. प्राकृतिक सुंदरता को पाने के लिए हर कोई व्यक्ति मुलतानी मिट्टी का प्रयोग कर सकता है.

मुल्तानी मिट्टी में एंटीसेप्टिक एजेंट पाया जाता है. जिसके उपयोग से शरीर में ठंडक पहुँचाती है. सनबर्न होने या जलन आदि होने पर भी मुल्तानी मिट्टी फायदेमंद होती है. चेहरे की डेड स्किन को साफ करना हो या झुर्रियों की समस्या को समाप्त करना हो सब के लिए मुल्तानी मिट्टी फायदेमंद होती है. मुल्तानी मिट्टी प्रकृति में पाया जाने वाला अनमोल तत्व है. जिससे बाल और त्वचा संबंधी किसी भी समस्या से लड़ने में हमारी मदद करती है.

मुल्तानी मिट्टी के प्राकृतिक लाभ

चेहरे को कोमल बनाने में सहायक मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti for blowing skin) – चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए मुलतानी मिट्टी बहुत ही फायदेमंद होती है. थोड़ी मुल्तानी मिट्टी लें. अब इसमें बादाम के कुछ टुकड़ों को कूटकर डाल दीजिए तथा कुछ मात्रा में दूध दाल दीजिये. अब इस पेस्ट को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगा लें. इससे चेहरा कोमल हो जायेगा.

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग (Multani mitthi for stains on face) – चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए पुदीने की कुछ साफ पत्तियों को लें. अब इन्हे पीस कर इनमे थोड़ा दही डाल दें. अब इस मिश्रण को मुल्तानी मिट्टी में डालें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कुछ समय के लिए लगा रहने दें. फिर चेहरे को साफ पानी से धो दें.

मुल्तानी मिट्टी से करें चेहरे के एक्स्ट्रा आयल को खत्म (Multani mitthi for oily skin problem) – थोड़ी मुल्तानी मिट्टी लें. अब इसमें थोड़ा गुलाब जल डालकर इसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए. जब यह पेस्ट सुख जाए तो इसे पानी से धो दें. इससे चेहरे से एक्स्ट्रा आयल कम होने लगेगा.

चेहरे पर निखार लाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का यूज़ (Multani mitthi for beautiful skin) – चेहरे पर निखार लाने के लिए भी मुल्तानी मिट्टी बहुत ही फायदेमंद होती है. इसके प्रयोग के लिए पपीते के एक चम्मच गूदे और एक से दो बूंद शहद को मुलतानी मिट्टी में डालें. अब इसे अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे में निखार आएगा.

मुँहासों से छुटकारा दिलाने में मददगार है मुल्तानी मिट्टी (Multani mitthi for wrinkles) – प्रदूषण आदि की वजह से अनेक बार हमारी त्वचा में मुँहासे निकलने लगते हैं. इस समस्या को समाप्त करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और नीम का पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए. इससे मुँहासों का निकलना कम होने लगेगा.

रूखी त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग (Multani mitthi for dry skin) – रूखी त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए थोड़े काजू लें और इन्हे रत भर दूध में भिगोकर रख दें. सुबह इन्हे महीन पीसे और इसमें मुल्तानी मिट्टी डाल तथा कुछ बूंद शहद की डालें. अब इससे अपने चेहरे को स्क्रब करें. इससे रूखी त्वचा की समस्या कम होने लगेगी. 

मुल्तानी मिट्टी से रोके बालों का झड़ना (Multani mitthi for hair falling) – यदि आपके बाल रोज झड़ रहे हैं और आप समस्या से काफी परेशान हैं तो इस परेशानी को दूर करने के लिए रोजाना मुल्‍तानी मिट्टी से बाल धोए. इससे बालों का झड़ना कम होने लगेगा.

error: