बिना मेकअप गाल गुलाबी करने के उपाय How to get rosy cheeks in hindi

बिना मेकअप किये गालों को गुलाबी बनाने के कारगर घरेलू उपाय

बिना मेकअप किये गालों को गुलाबी बनाने के कारगर घरेलू उपाय upcharnuskheआजकल हर कोई चाहता है की उसका चेहरा सुन्दर तथा खूबसूरत दिखे. इसके लिए वे अनेक प्रकार के उपाय करते रहते हैं. बेहतर त्वचा पाने के लिए स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक होता है.

क्योंकि त्वचा के कारण बाहरी संक्रमण और माइक्रोब्स यानि कीटाणुओं के आक्रमण से बचा जा सकता है. स्किन पानी, प्रोटीन, खनिज-लवण और रसायनो से बना शरीर का सबसे बड़ा अंग है, इसलिए अपनी त्वचा का खास रखने के लिए अपने सौंदर्य से जुडी समस्याएं तथा उनके उपचार का ख्याल रखना बहुत जरुरी होता है. चाहे सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में शरीर का खास ख्याल रखना जरुरी होता है.

शरीर का स्वस्थ ना रहना चेहरे की सुंदरता पर भी इफेक्ट डालता है. प्रत्येक इंसान सुन्दर दिखने की चाह रखता है, इसलिए लोग गोरा होने के लिए अनेक प्रकार के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का यूज़ करते है. हेल्दी त्वचा और खूबसूरत चेहरे के साथ यदि गालों का रंग गुलाबी हो तो उसकी खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं.

गुलाबी गाल पाना लडकियों के लिए एक सपने की तरह है. गुलाबी गाल सुन्दरता का प्रतिक माने जाते है तथा ग्लैमरस रूप प्रदान करते है. वैसे तो गुलाबी गाल हीमोग्लोबिन और आपकी शारीरिक सक्रियता पर निर्भर करता है लेकिन कुछ घरेलु उपायों की मदद से भी हम गालों को काफी हद तक गुलाबी बना सकते हैं. आइये जानते हैं कुछ घरेलु उपाय जिनकी मदद से आसानी से गालो को गुलाबी किया जा सकता है.

खीरे का प्रयोग

खीरा हमारी चेहरे की रंगत को निखारने का बहुत ही अच्छा तथा सरल उपाय है. रोजाना खीरे को अपने चेहरे पर लगाने से गालों का रंग गुलाबी होने लगता है.

नींबू के फायदे

निम्बू प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है. इससे चेहरे की अनेक समस्याओं को समाप्त किया जा सकता है. रोजाना थोड़े निम्बू के रस को निकालकर रुई की मदद से इस रस को अपने चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे का कालापन दूर होता है तथा चेहरे का रंग गुलाबी होने लगता है.

कच्चा दूध है उपयोगी

रोजाना सुबह तथा शाम को थोड़ा कच्चा दूध लें और इसे रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे का कालापन दूर होता है तथा गालों की चमक बढ़ने लगती है.

दूध और निम्बू का फायदा

रोजाना चेहरे को निम्बू और दूध से मसाज करें. इसके कुछ दिन उपयोग के बाद ही चेहरे का रंग निखरने लगता है. साथ ही गाल भी गुलाबी होने लगते हैं.

टमाटर है लाभदायक 

टमाटर को भी प्राकृतिक ब्लीच के रूप में जाना जाता है. रोजाना एक टमाटर के टुकड़े को काट कर अपने चेहरे पर लगाए. इससे चेहरे का रंग निखरता है. इसके अलावा लाल पके टमाटर को खाये. इसमें विटामिन ए, सी एवं लौह तत्व पाया जाते हैं जिसके कारण गालो का रंग गुलाबी होने लगता है.

आंवला का मुरब्बा

आंवला हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. रोजाना आंवले के मुरब्बे का सेवन करें. प्रतिदिन आंवले के मुरब्बे के एक टुकड़ा का सुबह दो-तीन माह सेवन करने से भी गालों की रंगत में निखार आता है.

दूध में गुलाब की ताजी पत्तियां

कई बार किन्ही कारणों की वजह से हमारी गाले का रंग फीका पड़ने लगता है. जिसके कारण हमारे गाले काली दिखने लगती है. इस परेशानी से निजात पाने के लिए थोड़ा दूध लें. अब इसमें कुछ गुलाब की ताजी पत्तियों को डाल दें. अब इसे पीस कर अपने चेहरे पर लगाए. कुछ देर रखने से बाद मुंह को धो दें. कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करने से गालों की रंगत निखरने लगेगी.

टमाटर, नींबू, हल्दी, बेसन

अनेक बार धुप की वजह से हमारी गालों का रंग सांवला हो जाता है. गालो की रंगत निखारने के लिए एक चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस, चुटकी भर हल्दी का पाउडर, थोडा-सा बेसन मिलाकर गाढा लेप बना लें. अब इस पेस्ट को कुछ देर के लिए गालों  पर लगा रहने दें. जब यह सुख जाये तो इसे हलके हाथो से मल कर निकाल दें. इसके बाद गालो को पानी से धो दें. कुछ दिन तक इस विधि का प्रयोग करें. इससे गालों का रंग चमकदार होने लगेगा.

चुकंदर का उपयोग

चुकुन्दर गालो की रंगत को गुलाबी बनाने का बहुत ही अच्छा उपाय है. एक चुकुन्दर लें और इसे छीलकर पीस लें. अब इस पीसे हुए चुकुन्दर को करीब आधे घंटे के लिए अपनी गालों में लगा दें. इसके बाद ठंडे पानी से चहेरे को धो दें. कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से गालों का रंग गुलाबी होने लगता है.

error: